जानें सेलेब्स के बॉडी ट्रां...

जानें सेलेब्स के बॉडी ट्रांसफॉर्मेशन के सच: फैट बर्नर, ग्रोथ हार्मोन्स से लेकर जुलाब की गोली तक, वजन घटाने-बढ़ाने के लिए अपनाते हैं ये खतरनाक तरीके(Know Dark Secrets Of Bollywood Celebs’ Weight Loss: From Fat Burners To Growth Hormones Bollywood Celebs Follow All Dangerous Diet Trends)

फ़िल्म स्टार्स के फिट-सेक्सी फिगर और उनके ऐब्स के उनके फैंस हमेशा दीवाने रहते हैं और उनके जैसी बॉडी पाने का सपना भी देखते रहते हैं. ये सच है कि फिटनेस मेंटेन रखने के लिए ये स्टार्स घंटों जिम में पसीना बहाते हैं और स्ट्रिक्ट डायट रूटीन फॉलो करते हैं, लेकिन कई बार फिल्मों में अपने रोल के लिए उन्हें बहुत ज़्यादा वज़न घटाना या बढ़ाना पड़ता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस इंस्टेंट बॉडी ट्रांसफॉर्मेशन के लिए ये स्टार्स फैट बर्नर, ग्रोथ हार्मोन्स से लेकर जुलाब की गोली तक कई खतरनाक तरीकों का सहारा लेते हैं, नहीं न? तो आइए हम बताते हैं इन फ़िल्म स्टार्स के इंस्टेंट बॉडी ट्रांसफॉर्मेशन का काला सच.

Sara Ali Khan

फ़ूड दर्जी के को-ओनर और न्यूट्रिशन एक्सपर्ट डॉ. सिद्धार्थ भार्गव, जो कई फ़िल्म सेलिब्रिटी से जुड़े रहे हैं, ने इस बारे में कई हैरान कर देने वाले सच शेयर किए हैं और बताया है कि वजन घटाने- बढ़ाने के लिए ये फ़िल्म स्टार्स क्या क्या तरीके अपनाते हैं. उन्होंने ब्रूट को दिए एक इंटरव्यू में इन सारी बातों का खुलासा किया है.

Ranveer Singh

वॉटर पिल्स: वॉटर पिल्स जिसे ड्यूरेटिक पिल्स के नाम से भी जाना जाता है, ये सेलेब्स में वेटलॉस का पॉपुलर तरीका है. इससे शरीर में नमक और पानी की मात्रा कम हो जाती है, जिससे वजन तो कम लगता है, लेकिन इसके कई साइड इफेक्ट्स भी हैं. जैसे डिहाइड्रेशन, एब्नॉर्मल हार्ट बीट, किडनी फेलियर आदि.

Parineeti Chopra

जुलाब की गोलियां: इंस्टेंट वेट लॉस के लिए फ़िल्म स्टार्स इस तरीक़े का सबसे ज़्यादा इस्तेमाल करते हैं. इसे लेने से उन्हें बार बार मोशन्स होते हैं, जिससे उनका वेट कम हो जाता है. पर ये तरीका भी खतरनाक ही है. इससे डिहाइड्रेशन हो सकता है और किडनी-लीवर तक को ये एफेक्ट कर सकता है.

फैट बर्नर्स: फैट को तेजी से बर्न करने का ये सबसे ईज़ी पर बेहद खतरनाक तरीका है. इसे लेने से बॉडी का मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ जाता है और तेज़ी से फैट कम होने लगता है. एक्सरसाइज के साथ फैट बर्नर्स लेने से वजन तेजी से कम होने लगता है. कई सेलेब्स वेट कम करने के लिए फैट बर्नर्स यूज़ करते हैं. पर ये इतना रिस्की होता है कि इससे हार्ट प्रॉब्लम और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है.

Bhumika

ग्रोथ हार्मोन्स: इसके अलावा बेली फैट को कम करने के लिए सेलेब्स ग्रोथ हार्मोन्स का इस्तेमाल भी करते हैं. इसमें हार्मोन्स को बॉडी में इंजेक्ट किया जाता है. स्लिमिंग के अलावा ये यंग लुक भी देता है, इसलिए सेलेब्स में ये बेहद पॉपुलर है. पर इसके भी जबरदस्त साइड इफेक्ट्स हैं. सबसे खतरनाक साइड इफ़ेक्ट है कि ये आपके जॉइंट्स को बहुत नुकसान पहुंचाता है.

Sara Ali Khan

थायरोक्सिन: थायरोक्सिन टैबलेट्स थायरॉइड की तकलीफ होने पर दी जाती है, लेकिन फ़िल्म स्टार्स इसका इस्तेमाल वेट लॉस के लिए करते हैं. थायरोक्सिन शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ा देता है, जिससे वजन जल्दी जल्दी कम होता है. सेलेब्स या तो थायरोक्सिन की टैबलेट्स लेते हैं या इसे इंजेक्ट करवाते हैं. लेकिन थायरोक्सिन लेते समय भी बहुत सारी बातों का ख्याल रखना पड़ता है. वरना इसके कई सीरियस साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं.

एनिमा
एनिमा का इस्तेमाल हालांकि कॉन्स्टिपेशन की तकलीफ या कुछ और मेडिकल कंडीशन में किया जाता है. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि बॉलीवुड सेलेब्स इसका इस्तेमाल वेट लॉस के लिए करते हैं. लेकिन बार- बार एनिमा लेने के भी कई साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं. इसलिए वेट लॉस के लिए ये शॉर्टकट ट्राई करने से बचें.

बॉडी बिल्डिंग के लिए स्टेरॉयड्स का इस्तेमाल

Shahruk Khan

बॉलीवुड एक्टर्स के ऐब्स और डोले शोले उनके फैन्स को अट्रैक्ट करते हैं, लेकिन उनकी ये बॉडी नॉर्मल नहीं होती. बॉडी बिल्डिंग के लिए वो स्टेरॉयड्स का सहारा लेते हैं. इसे वो बॉडी में इंजेक्ट करवा लेते हैं, जिससे उनकी बॉडी जल्दी जल्दी बनने लगती है, लेकिन स्टेरॉयड्स का लम्बे समय तक इस्तेमाल कई हेल्थ प्रॉब्लम्स की वजह भी बन सकता है, इसलिए इसके इस्तेमाल से बचें.