जानिए दूध और गुड़ के फ़ायदे (Know The Benefits Of Milk And Jaggery)

अगर आपको मीठा खाने का शौक़ है और बीमारियों के डर से आप ख़ुद को कंट्रोल कर रहे हैं तो गुड़ (Jaggery) आपके लिए एक अच्छा विकल्प है. गुड़ खाने से कई फ़ायदे (Benefits) मिलते हैं और ये सेहत के लिए हानिकारक भी नहीं होता. लेकिन अगर गुड़ को दूध (Milk) के साथ लिया जाए तो यह और भी ज्यादा फ़ायदेमंद हो जाता है.

Benefits Of Milk And Jaggery

गुड़ और दूध में कई मिनरल्स मौजूद होते हैं, जो शरीर को हेल्दी बनाए रखने में काफ़ी मदद करते हैं. गुड़ में मौजूद आयरन और दूध में मौजूद कैल्शियम मांसपेशियों और जोड़ों को राहत दिलाते हैं, इसलिए दोनों को साथ में लेना सेहत के लिए बेहद फ़ायदेमंद होता है. दूध में विटामिन ए, बी और डी के अलावा कैल्शियम, प्रोटीन और लैक्टिक एसिड पाया जाता है. वहीं गुड़ में अधिक मात्रा में सुक्रोज, ग्लूकोज और खनिज पाया जाता है. यहां जाने रोज़ाना एक गिलास दूध के साथ गुड़ खाने के 5 फ़ायदों के बारे में.

डाइजेशन सिस्टम करे सुचारु
गुड़ पाचनतंत्र को बीमारियों से बचाता है. खाने को जल्दी पचाता है और पेट में गैस नहीं बनने देता. ख़ासकर सर्दियों में होने वाली पेट की परेशानियों से गुड़ और दूध राहत देता है. रोज़ाना रात को सोने से पहले एक गिलास गुनगुने दूध के साथ एक टुकड़ा गुड़ ज़रूर खाएं.

अस्थमा में दिलाए राहत
सर्दी और बारिश का मौसम अस्थमा के मरीज़ों के लिए काफ़ी दिक्कत लेकर आता है. हवा में ऑक्सिज़न की कमी और प्रदूषण के कारण सांस लेने में दिक्कत होती है. ऐसे में शरीर को गर्म रखने के लिए और कफ को बाहर निकालने के लिए रोज़ाना दूध और गुड़ लेना चाहिए. आप चाहें तो गुड़ और काले तिल को मिलाकर लड्डू बनाकर दूध के साथ ले सकते हैं.

जोड़ों का दर्द करे कम 
रोज़ाना दूध और गुड़ का सेवन जोड़ों के दर्द में बहुत राहत देता है, क्योंकि दूध में पाया जाने वाला विटामिन डी व कैल्शियम और गुड़ में मौजूद आयरन जोड़ों को मज़बूत बनाता है. आप चाहे तो गुड़ के साथ थोड़ा अदरक भी ले सकते हैं, इससे भी फ़ायदा मिलेगा.

ख़ून करे साफ़
गुड़ शरीर के ख़ून को साफ़ करने का काम भी करता है. ये ख़ून में मौजूद हिमोग्लोबीन काउंट बढ़ाता है और इम्यूनिटी बूस्ट करता है. इसीलिए पीरियड्स के दौरान दूध के साथ गुड़ खाने की सलाह दी जाती है.

वज़न बढ़ाए
गुड़ शहद जितना ही फ़ायदेमंद होता है, क्योंकि गुड़ कैमिकल फ्री प्रोसेस से तैयार होता है, इसीलिए ये चीनी से बेहतर होता है. इसके लिए आप रोज़ाना रात को सोने से पहले दूध के साथ गुड़ खाएं. जिन लोगों का वज़न कम होता है, उन्हें गुड़ और दूध पीना चाहिए.
ये भी पढ़ेंः इन 12 खाद्य पदार्थों के कारण हो सकता है कैंसर ( 12 Cancer Causing Foods)