मिनटों में कैसे करें लिविंग रूम का मेकओवर? (Living room makeover ideas india)

कुछ ही मिनटों में स़िर्फ लिविंग रूम का मेकओवर (Living room makeover ideas) करके आप पूरे घर का लुक बदल सकते हैं? कैसे? आइए, जानते हैं.

Living Room Makeover

* यदि आपको घर सजाने या डेकोर के लिए कलर कॉम्बिनेशन की ़ज़्यादा समझ न हो या फिर आप घर में बहुत ़ज़्यादा एक्सपेरिमेंट नहीं करना चाहतीं, तो एवरग्रीन ब्लैक एंड व्हाइट थीम अपनाएं. कुछ अलग करना चाहती हैं, तो इस कॉम्बिनेशन के साथ रेड, एक्वा जैसा कोई भी ब्राइट शेड भी शामिल कर सकती हैं. ये थीम कमरे को रिच, रॉयल, क्लासी लुक देता है. यदि फर्नीचर भी एक ही कलर का है, तो कमरे की स़िर्फ एक दीवार को अलग थीम देकर उसे न्यू लुक दिया जा सकता है.

* रूम के साइज़, डेकोर या कॉन्सेप्ट से मेल खाता फर्नीचर चुनें. फर्नीचर ट्रेंडी, फंक्शनल और प्रैक्टिकल होना चाहिए. फर्नीचर की क्वालिटी के साथ कभी समझौता न करें. आजकल लोग कम वज़न वाले और मॉड्यूलर व पोर्टेबल फर्नीचर पसंद करने लगे हैं, ताकि उनकी सफाई और रख-रखाव आसानी से किया जा सके. घर में बहुत ज़्यादा फर्नीचर रखना भी अब लोग पसंद नहीं करते.

* आपका घर बहुत बड़ा नहीं है, इसलिए आप अपने घर के किसी ख़ास हिस्से को हाइलाइट करें. इसके लिए घर के उस कोने पर 8-10 वोटिव्स में कैंडल्स जलाकर उन्हें एक कतार में रख दें. साथ में कुछ ताज़े फूल, कुशन, एंटीक पीसेज़ भी रख दें.

* फ्लोरल डेकोर करते समय इस बात का ख़ास ध्यान रखना ज़रूरी है कि सारी चीज़ें फ्लोरल न हो जाएं, जैसे- कुशन फ्लोरल प्रिंट की है, तो सोफ़ा कवर व कारपेट प्लेन ही रखें. घर को फ्लोरल थीम देने के लिए आप ताज़े या आर्टिफिशियल फूलों का इस्तेमाल भी कर सकती हैं.

* आजकल घर की दीवारों के लिए क्रीम, व्हाइट, डार्क ग्रे जैसे बेसिक कलर्स काफी पसंद किए जा रहे हैं. आप चाहें तो व्हाइट और ब्लैक या सिल्वर का कॉम्बिनेशन ट्राई कर सकती हैं. इसी तरह व्हाइट और ग्रे के शेड्स (लाइट या डार्क), व्हाइट और ब्राउन (ब्राउन के अलग-अलग शेड्स), ब्राउन, पर्ल और गोल्ड आदि कॉम्बिनेशन भी फैशन में हैं. बेसिक पेंट के साथ कलरफुल डेकोर एक्सेसरीज़, फर्नीचर, फैब्रिक आदि ख़ूबसूरत नज़र आते हैं.

* घर को मॉडर्न लुक देना चाहती हैं, तो ग्लास, लेदर, मेटल के स्लीक फर्नीचर का चुनाव करें.

* घर को फ्रेश और ब्राइट लुक देने के लिए व्हाइट कलर का पेंट परफेक्ट ऑप्शन है. इसका दूसरा फ़ायदा ये है कि व्हाइट कलर के साथ कोई भी कलर मैच हो जाता है, इसलिए आपको फर्नीचर का चुनाव करते समय बहुत ज़्यादा सोचने-समझने की ज़रूरत नहीं पड़ती. यदि आपका फेवरेट कलर ऑरेंज या पर्पल है, तो आप कमरे की एक दीवार को उस कलर से पेंट करवा सकते हैं.

रंगों से दें अपने घर को स्मार्ट लुक (How To Decorate Your Home With Colours)