बारिश में यूं रखें बालों का ख़्याल (Monsoon Hair Care)

मॉनसून में बालों के गिरने की समस्या बेहद आम है, क्योंकि उमस के कारण बाल कमजोर व बेजान हो जाते है. हमारे बताए कुछ घरेलू उपाय
अपनाकर आप बारिश में भी अपने बालों को स्वस्थ व चमकदार बनाए रख सकती हैं.

monsoon_hair_care

यह भी पढ़ें: घर बैठे पाएं सिल्की स्ट्रेट हेयर

विनेगर से बाल धोएंः एक कप गुनगुने पानी में दो टेबलस्पून विनेगर मिलाएं और इस मिश्रण से बाल धोएं. इससे आपको बालों को चमक व
वॉल्यूम मिलेगी.

अंडे व शहद का पैकः दो अंडे में दो टेबलस्पून दही, आधा नींबू का रस व आधा टीस्पून शहद मिलाकर मिश्रण तैयार करें. इस मिश्रण को जड़ से सिरों तक लगाकर मसाज करें और फिर आधा घंटे बाद धो दें. आपके बाल व्यवस्थित व स्वस्थ दिखेंगे.

करी के पत्तों का मास्कः मॉनसून में बालों के गिरने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपने हेयर ऑयल में करी के पत्ते डालकर उबालें. तेल को ठंडा करके बालों पर लगाएं. करी के पत्तों में बीटा-कैरोटिन, प्रोटीन व बिटामिन बी पाया जाता है, जो बालों की जड़ों को मजबूत बनाने के साथ ही उन्हें झड़ने से भी बचाता है.

यह भी पढ़ें: 5 होममेड हेयर डाइज़

एवोकाडो व ऑलिव ऑयल मास्कः एवोकाडो बालों के लिए बेहद फ़ायदेमंद होता है. अत: एक पके हुए एवोकाडो में एक टेबलस्पून ऑलिव ऑयल व एक चौथाई कप कच्चा दूध मिलाकर मिश्रण तैयार करें. इसे बालों पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें. फिर ठंडे पानी से धो दें. आपके बाल शाइनी व स्वस्थ हो जाएंगे.

प्रोटीन डायटः चूंकि बालों की संचरना प्रोटीन से होती है इसलिए अपनी डायट में संतुलित मात्रा में प्रोटीन शामिल करें. मौसमी फल, हरी सब्ज़ियां, दाल व नारियल के पानी का सेवन करें. साथ ही बालों को बांधने के लिए मुलायम रबरबैंड का इस्तेमाल करें.

केमिकल ट्रीटमेंट से बचेंः मॉनसून में किसी तरह का केमिकल ट्रीटमेंट करने से बचें, क्योंकि बालों में केमिकल पर बारिश का पानी गिरने से बहुत खराब रिएक्शन होता है, जिससे बाल बेहद क्षतिग्रस्त हो सकते हैं.