मौनी रॉय ने जीने का ख़ूबसूर...

मौनी रॉय ने जीने का ख़ूबसूरत नज़रिया बयां किया… (How To Live Mouni Roy Explains…)

मौनी राय जितनी ख़ूबसूरत हैं, उससे भी कई ज़्यादा समझदार हैं. वे अक्सर आज के माहौल को देखते हुए हौसलाअफजाई वाली लाजवाब बातें करती रहती हैं. इन दिनों सोशल मीडिया पर एक तरफ़ जहां वे अपने ख़ूबसूरत तस्वीरें शेयर करती रहती हैं, वहीं कोविड-19 से लड़ने और सकारात्मक रहने के लिए टिप्स भी देती रहती हैं.
अब कितनी बढ़िया बात उन्होंने कह दी कि कितना सुंदर है यह एहसास कि किसी से कुछ भी जरूरत नहीं रही… यूं देखा जाए तो यह हम पर निर्भर करता है यानी यह हमारा चुनाव होता है, फिर चाहे वो प्यार हो, कुछ सीखना, आगे बढ़ना, कोई बात हो या फिर सकारात्मक सोच ही क्यों ना हो… थोड़े शब्दों में मौनी ने बहुत बड़ी बात कह दी है. अगर जीवन में हम इस मुकाम तक पहुंच जाएं कि सब कुछ हमें ही करना है और हमें किसी से किसी बात की ज़रूरत नहीं है, तब बहुत कुछ आसान हो जाता है, ख़ासकर सुकून से जीना.
अक्सर इंसान की अपेक्षाएं और उसकी उम्मीदें उसे बनाती भी हैं, तो तोड़ती भी काफ़ी हैं. यहां पर कहने का तात्पर्य यह है कि जब हम अपने मन को इस स्तर तक ले आते हैं कि हमें ही सब कुछ करना है, हम ही अपने जीवन को संवार सकते, ख़ूबसूरत बना सकते और उसे बढ़िया सकारात्मक मोड़ दे सकते हैं, तब बहुत कुछ संभल जाता है. वैसे भी कोरोना वायरस के कारण लंबे समय से इस तरह के मनोबल की ज़रूरत भी रही है. ऐसे माहौल में बस हौसला और ख़ुद पर विश्वास ज़रूरी है. जब ये ताकत हमारे अंदर आ जाते हैं कि हम ऊपरवाले पर आस्था और ख़ुद पर विश्वास को लेकर चलते हैं, तब कोई भी मुसीबत हो, कुछ भी हो, उससे हम पार पा ही जाते हैं. आज बहुत हद तक यह ज़रूरत है कि ख़ुद पर विश्वास करने की कि हम अच्छे हैं और हम ठीक हो जाएंगे. यदि हमें किसी भी प्रकार की कोई समस्या, कोई हेल्थ प्रॉब्लम है, तो वह भी ठीक हो जाएगी, बस ख़ुद पर विश्वास और पॉजिटिव सोच बनाए रखना है.
वैसे भी जब हम अपने आप से प्यार करने लगते हैं और ख़ुद को ही अपना साथी मान लेते हैं, तब हमें किसी और साथ की ज़रूरत शायद ही महसूस होती है. यहां पर यह सोच विकसित करने की है कि हम ही ख़ुद के सबसे सच्चे और ईमानदार हमसफ़र हैं. साथ अपना हो ख़ुद के लिए तो वह बहुत बड़ा हौसला और बहुत बड़ी ताकत बन जाता है. तो क्यों ना आज से, बल्कि अब से अपने जीवन का नज़रिया ऐसा रखें कि हम ख़ुद को ही सब कुछ मान कर चलें- एक ताकत, शक्ति और सकारात्मक सोच, बाकी तो ऊपरवाला साथ है ही. साथ ही दोस्त, परिवार और अपने सब भी हैं. बस, इस तरह के विचार और व्यवहार यहां पर विकसित करने की ज़रूरत है.
मौनी रॉय अक्सर अपने सोशल मीडिया अकाउंट से कभी ऑक्सीजन को लेकर जागरूकता लाती हैं, तो कभी वह पश्चिम बंगाल के मायापुरी जगह पर लोगों की मदद के लिए गुहार लगाती हैं. वे अपनी तरफ़ से भी सहायता दे रही हैं. उनकी सेवा भाव और समाज के प्रति कर्तव्य उन्हें और भी ख़ूबसूरत बनाता है. हमारी भी यही कोशिश रहेगी कि हर कोई चाहे वह कोरोना वायरस हो या चाहे अपने अंतर्मन की व्यक्तिगत जंग हो उससे सकारात्मक सोच के साथ लड़े और और आगे बढ़े. हम साथ हैं, तो हमें दुनिया की कोई भी ताकत बिखेर नहीं सकती, तोड़ नहीं सकती.
इन्हीं सब अच्छी बातों और फूलों के साथ मौनी के अलग-अलग मूड, उनका मुस्कुराता चेहरा, उनकी दिलकश अदाएं और उनकी लुभावनी आंखें बहुत कुछ बयां करती हैं. देखते हैं, इस ख़ूबसूरत चेहरे की इन मदमस्त अदाओं को…

Mouni Roy
Mouni Roy
Mouni Roy
Mouni Roy
Mouni Roy

Photo Courtesy: Instagram



यह भी पढ़ें: बर्थडे स्पेशल: सुपर टैलेंटेड सुगंधा मिश्रा को पति संकेत ने इस मज़ेदार अंदाज़ में किया बर्थडे विश! (HBD: Sanket Bhosale Has A Funniest & Most Hilarious Birthday Wish For Wife Sugandha Mishra)