कोरोना वायरस से बचने के लिए...

कोरोना वायरस से बचने के लिए मुंबई पुलिस का अनोखा और फ़िल्मी अंदाज़, जिसे देख आप हंसी से हो जायेंगे लोटपोट !(Mumbai Police’s Unique and Filmy Meme for Covid Awarenes Win the Internet)

देश में कोरोना महामारी का प्रकोप फैजल हुआ है.सरकार और प्रशासन लोगों को कोविड सेफ्टी को लेकर लगातार हिदायतें दे रहा है. लेकिन मुंबई पुलिस ने इस महामारी से जुड़ी कुछ सावधानियों और उसके बीमारी के खतरनाक परिणामों के बारे में जागरूक करने के लिए जो तरीका अपनाया है उसे देखकर आप अपनी हंसी नहीं रोक सकेंगे. मुंबई पुलिस ने कोविड सेफ्टी को लेकर मजेदार मीम्स शेयर किए हैं. जो बॉलीवुड स्टार्स और उनकी फिल्मों के मशहूर डायलॉग्स के साथ बड़े ही मज़ेदार अंदाज़ में बनाया गया है.

Mumbai Police's Unique and Filmy Meme
फोटो सौजन्य:इंस्टाग्राम

एक्टर रणवीर सिंह की तस्वीर पर बड़े ही मज़ेदार अंदाज़ में मुंबई पुलिस ने लिखा है, ‘रन’ आउट ऑफ़ ग्रोसरिस ‘वीर’ ?आर्डर ऑनलाइन !’इसके बाद कैप्शन देते हुए मुंबई पुलिस ने लिखा , ‘चीते की चाल, बाज़ की नज़र और वायरस के फैलने पर संदेह नहीं करते। कभी भी इन्फेक्ट कर सकती है’. इसके बाद मराठी में भी पुलिस ने रणवीर सिंह की ही फिल्म गल्ली बॉय का फेमस गाना अपना टाइम आएगा को इस्तेमाल करते हुए लिखा, ‘बाहर जाने का अपना टाइम आएगा ,लेकिन लॉक डाउन ख़त्म होने के बाद’.

Mumbai Police's Tweets
फोटो सौजन्य:इंस्टाग्राम

एक्टर अमिताभ बच्चन की तस्वीर शेयर करते हुए मुंबई पुलिस ने लिखा , ‘बिग-बी’लंडर (ब्लंडर)-मास्क नाक के नीचे पहनना।’इसके बाद पुलिस ने कैप्शन में बिग बी की फिल्म का चर्चित डायलाग भी लिखा है, ‘ऐसे मास्क पहनना भी कोई मास्क पहनना है लल्लू ?’ बिग बी के एक और डायलाग को मुंबई पुलिस ने मराठी में लिखा है , ‘ठीक से मास्क न पहनना अपनी प्रतिष्ठा,परंपरा और अनुशासन नहीं है’.

Mumbai Police's Tweets
फोटो सौजन्य:इंस्टाग्राम

दीपिका पादुकोण का भी मुंबई पुलिस ने बहुत ही मज़ेदार मीम बनाया है. जिसे देखकर लोग अपनी हंसी नहीं रोक पा रहे हैं. दीपिका की तस्वीर पर पुलिस ने लिखा है,’दी, पिका तुरंत टैक्सी पकड़ो और घर जाओ जब आपका जरुरी सामान खरीदकर हो जाए.’ इसके बाद पुलिस ने दीपिका की फिल्म का लोकप्रिय डायलाग भी कैप्शन में लिखा है,’एक छोटे से मास्क की कीमत तुम क्या जानो रमेश बाबू? सुरक्षा का सर्वोत्तम साधन होता है छोटा सा मास्क.’

Mumbai Police's Tweets
फोटो सौजन्य:इंस्टाग्राम

मुंबई पुलिस ने एक्ट्रेस कल्कि की तस्वीर शेयर कर उनके नाम का ही अलग मतलब बना दिया है. इस तस्वीर में पुलिस ने लिखा है ‘कल-की’ किसने देखा है? लेकिन आज सावधानी बरतने से कल बेहतर हो सकता है. इसके साथ ही मुंबई पुलिस ने एक कैप्शन भी लिखा है जिसमे कल्कि की फिल्म ‘ज़िन्दगी ना मिलेगी दोबारा’ के बारे में लिखते हुए पुलिस ने बताया है कि जब ज़िंदगी दोबारा नहीं मिलेगी तो क्यों अपनी ज़िंदगी को खतरें में डालकर ‘गल्ली’ में यूँ ही घूमना है?
प्रकोप को झेल रहा है.आपको बता दें की कल्कि फिल्म ‘गल्ली बॉय’ में भी काम कर चुकी हैं.

Mumbai Police's Tweets
फोटो सौजन्य:इंस्टाग्राम

एक्टर आयुष्मान खुराना के नाम के साथ पुलिस ने लिखा है ‘आयुष, मान’ जा बाहर निकलना बेवकूफी है। इसके अलावा पुलिस ने कैप्शन में लिखा है अब ‘ज्यादा सावधान’ होने की जरुरत है ताकि भविष्य में सब ‘शुभ मंगल’ हो. इसके अलावा पुलिस ने मराठी में भी आयुष्मान खुराना की ही एक फिल्म ड्रीम गर्ल का उदहारण रखते हुए लिखा है कि अपनी ड्रीमगर्ल से मिलना आपको भारी पड़ सकता है इसलिए ऐसी ‘बेवकूफियां’ टालें. बेवकूफियां भी आयुष्मान की फिल्म का नाम है.

Mumbai Police's Tweets
फोटो सौजन्य:इंस्टाग्राम

एक्टर अभिषेक बच्चन के नाम के साथ मुंबई पुलिस ने लिखा।’अभी’ फिस्ट बम्प, ‘शेक’ हैंड्स। जब हाथ मिलाना सुरक्षित हो. अभिषके की इस दिलचस्प तस्वीर के साथ पुलिस ने एक कैप्शन भी लिखा है ,’ ‘गुरु’ मुंबई हो या ‘दिल्ली-6’ फ़ीट डिस्टेंस जरुरी है.’ये दोनों ही फ़िल्में अभिषेक बच्चन की हैं. इसके साथ ही पुलिस ने मराठी में अभिषेक बच्चन के एक मशहूर गाने का भी उदाहरण दिया है.

Mumbai Police's Tweets
फोटो सौजन्य:इंस्टाग्राम

एक्ट्रेस काजोल और विद्या बालन पर भी मज़ेदार मीम बनाकर मुंबई पुलिस ने सबका दिल जीत लिया है. विद्या बालन के तो नाम में विद्या शब्द से बच्चों को ही पुलिस ने घर से बाहर ना निकलकर घर में ही रहकर पढ़ने की हिदायत दी है.

Mumbai Police's Tweets
फोटो सौजन्य:इंस्टाग्राम
Mumbai Police's Tweets
फोटो सौजन्य:इंस्टाग्राम

नए और पुराने फ़िल्मी कलाकारों की तस्वीरों और उनके फेमस डायलॉग्स के बीच मुंबई पुलिस सुपरस्टार रह चुके राजेश खन्ना और उनके चर्चित संवादों को नहीं भूली है. राजेश खन्ना की भी तस्वीर शेयर कर पुलिस ने बहुत ही अलग अंदाज़ में सुरक्षा का सन्देश दिया है. पुलिस ने तस्वीर पर लिखा है , ‘राजेश’ ‘खन्ना’ (खाना) घर से ही आर्डर करो। ‘इसके साथ ही पुलिस ने राजेश खन्ना के सबसे लोकप्रिय डायलाग को कैप्शन में लिखा , ‘पुष्पा, वी हेट रूल ब्रेकर्स !स्टे होम रे..’

Mumbai Police's Tweets
फोटो सौजन्य:इंस्टाग्राम

बॉलीवुड स्टार्स और फिल्मों का असर आम लोगों पर बहुत ज्यादा है, शायद इसलिए मुंबई पुलिस कोरोना वायरस महामारी की गंभीरता को इन मशहूर फ़िल्मी हस्तियों के नाम, उनके लोकप्रिय किरदारों और फिल्म के डायलॉग्स के जरिए जनहित में पहुंचाने के काम कर रहा है.