‘अपने ही घर में देखा है जब मेहमा...

‘अपने ही घर में देखा है जब मेहमान आते हैं तो मुझे होस्ट बनना पड़ता है, मेरे भाई को नहीं…’ लिंगवाद पर खुलकर बोलीं अमिताभ बच्चन की नातिन नव्या नंदा! (‘My Mom Tells Me To Play The Host Ehen Guests Are Over’ Navya Nanda On Sexism At Home)

अमिताभ बच्चन की नातिन नव्या नवेली नंदा जितनी खूबसूरत हैं उतनी ही वो इंटेलीजेंट भी हैं. नव्या का एक नया वीडियो काफ़ी वायरल हो रहा है. ये वीडियो उस इंटरव्यू का है जो नव्या ने SheThePeople (शी द पीपल) को दिया है. इसमें नव्या खुलकर कह रही हैं कि किस तरह से घर के कामों की ज़िम्मेदारी लड़कियों पर ही थोप दी जाती है बजाय लड़कों को भी उनमें सहभागी बनाने के.

नव्या कह रही हैं कि मेरे ही घर में मैंने देखा है कि जब भी घर पर कोई मेहमान आते हैं तो मेरे मां मुझे कहती हैं कि ये लेकर आओ, वो लेकर आओ, जबकि मेरे भाई को ये सब नहीं करना पड़ता. मुझे होस्ट बनना पड़ता है, मेरे भाई को नहीं, जबकि वो भी ये सब कर सकता है. लड़कियों को ही घर के काम, घर का ख़्याल रखना, होम केयर, होम क्लीनिंग, मेहमानों का ख़याल रखना, घर की ज़िम्मेदारी के काम दिए जाते हैं. मैंने आजतक लड़कों को नहीं देखा ये सब करते हुए.

और ये सब जॉइंट फ़ैमिली में ज़्यादा होता है. ऐसा करके महिलाओं को ये विश्वास दिलाया जाता है कि घर सम्भालना उनकी ही ज़िम्मेदारी है क्योंकि उन्हीं पर इस काम को लेकर भरोसा किया जाता है.

https://www.instagram.com/reel/CaH8TCdllRa/?utm_medium=copy_link

नव्या की बातों से फैंस भी सहमती जता रहे हैं और उनकी बेबाक़ राय की सराहना कर रहे हैं. ज़ोया अख़्तर ने भी उनके वीडियो पर कमेंट किया है. नव्या खुद अपने इंस्टाग्राम पर भी काफ़ी एक्टिव हैं और वो महिलाओं को सक्षम बनाने की दिशा में काम भी कर रही हैं.

Video Courtesy: shethepeopletv

×