नेहा धूपिया ने ब्रेस्टफीडिंग की ...

नेहा धूपिया ने ब्रेस्टफीडिंग की फोटोज पर भद्दे कमेंट करनेवाले की लगाई क्लास, कहा ब्रेस्टफीडिंग को सेक्सुअलाइज़ न करें(Neha Dhupia Blasts At User For Sexualising Breast feeding, Says Lets Normalise Breast Feeding Not Sexualise It)

ब्रेस्टफीडिंग पर हमेशा खुलकर बात करनेवाली और महिलाओं के लिए बच्चों को कहीं भी फीडिंग कराने को बढ़ावा देने के लिए एक कैम्पेन चलनेवाली नेहा एक कैंपेन चला रही हैं जिसमें वो महिलाओं के लिए बच्चों को कहीं भी फीडिंग कराने की डिमांड रख रही हैं.

Neha Dhupia

नेहा धूपिया ने एक बार फिर ब्रेस्टफीडिंग पर खुलकर अपनी बात रखी है और ब्रेस्टफीडिंग को सेक्सुअलिटी की नज़र से देखकर भद्दे कमेंट करनेवालों की क्लास लगाई है.

Neha Dhupia

कई मुद्दों पर खुलकर बेबाक राय रखनेवाली नेहा अक्सर ही सोशल मीडिया पर कई इश्यूज पर बात करती नज़र आती हैं. इस बार उन्होंने एक महिला से ब्रेस्टफीडिंग का वीडियो मांग रहे एक शख्स सबक सिखाया है. एक्ट्रेस ने इंस्टाग्राम पर बेटी मेहर को ब्रेस्टफीडिंग कराते हुए एक ब्लैक एंड व्हाइट फ़ोटो शेयर की है. साथ ही उस शख्स के मैसेज का स्क्रीनशॉट भी शेयर किया है, जिसमें वो एक महिला से कह रहा है कि वो दूध पिलाते हुए अपनी एक वीडियो शेयर करे. नेहा ने ना सिर्फ अपनी बेटी मेहर को दूध पिलाते हुए अपनी फ़ोटो शेयर कीं, साथ ही उन्होंने उस ट्रोलर को भी करारा जवाब दिया है.

Neha Dhupia

उस ट्रोलर का स्क्रीनशॉट शेयर करते हुए नेहा ने लिखा, ”मैं आमतौर पर ऐसे कमेंट्स को या तो इग्नोर कर देती हूं या फिर डिलीट कर देती हूं. लेकिन इस मुद्दे को लाइमलाइट में लाना जरूरी है. ऐसे लोग मांओं के लिए ब्रेस्टफीडिंग को इम्बैरेसिंग बना देते हैं. 

Neha Dhupia

नेहा ने अपनी बेटी मेहर को दूध पिलाते हुए जो फ़ोटो शेयर की है, उसके साथ भी बेहद खूबसूरत मैसेज शेयर किया है. उन्होंने लिखा, मां बनने की खूबसूरत जर्नी सिर्फ मां ही समझ सकती है. ये बहुत ही सुखद अनुभूति तो है ही, लेकिन मां बनना बहुत बड़ी ज़िम्मेदारी भी है. मां बनना और मां की सारी जिम्मेदारियां बनना आसान नहीं है. इन सबके साथ हमें उन लोगों को भी हैंडल करना होता है, जो ब्रेस्टफीडिंग पर इस तरह रिएक्ट करते हैं. मैं भी इन सबसे गुजरी हैं और समझ सकती हूँ कि ये सब हैंडल करना कितना डिफिकल्ट हो सकता है.

Neha Dhupia

साथ ही नेहा ने उस महिला को थैंक यू भी कहा है, जिसने चुप बैठने की बजाय उस ट्रोलर को करारा जवाब दिया. नेहा ने लिखा, एक मां अपने बच्चे को कैसे और कहां दूध पिलाना चाहती है, ये उसकी अपनी मर्ज़ी है. पर पता नहीं क्यों लोग हमेशा ब्रेस्ट फीड कराने वाली मां को भी सेक्सुअल नज़रिए से देखते हैं. मैं जब से मां बनी हूँ, तब से मैं अपनी कम्युनिटी में ब्रेस्टफीडिंग को नॉर्मल और सहज बनाने की कोशिश कर रही है और न्यू मॉम को लेकर बहुत ही ज्यादा सेंसिटिव हूँ और सभी को होना चाहिए. हमारे यहां इस तरह के असंवेदनशील और भद्दे कमेंट्स माओं के लिए ऑकवर्ड सिचुएशन बना देते हैं. ऐसे लोगों को सबक सिखाने की ज़रूरत है. पोस्ट के आखिर में उन्होंने लोगों से अपील भी की है कि ब्रेस्टफीडिंग को नॉर्मलाइज़ करें, सेक्सुअलाइज़ नहीं.

Neha Dhupia

बता दें कि नेहा धूपिया मां बनने के बाद ब्रेस्टफीडिंग को नॉर्मलाइज़ करने के लिए @freedomtofeed ये कैम्पेन भी चला रही हैं, जिसके जरिए वे औरतों को स्वतंत्र रूप से अपने बच्चों को किसी भी जगह दूध पिलाने को नॉर्मलाइज़ करने की कोशिश कर रही हैं. नेहा का  कहना है कि एक मां होने के नाते महिलाओं को अपने बच्चों का खास ध्यान रखना पड़ता है और ऐसे में उन्हें दूध पिलाना भी जरूरी है. लेकिन महिलाओं को अपने बच्चों को दूध पिलाने के लिए छिपना पड़ता है और कई बार ऐसा करने में वो शर्मिंदगी भी महसूस करती हैं. नेहा कहना है कि इस बारे में बातचीत होनी चाहिए और इसमें बदलाव की ज़रूरत है और एक्ट्रेस लगातार इस कोशिश में जुटी हुई हैं.

×