कैश देने के अलावा ये 15 काम भी करता है एटीएम (Not Just For Cash: 15 Uses Of Atm)

Uses Of Atm

क्या आप भी औरों की तरह एटीएम (ATM) स़िर्फ कैश निकालने जाते हैं, जबकि बाकी कामों के लिए बैंक की लंबी कतारों में खड़े रहते हैं? आपको शायद पता ही नहीं कि आपका एटीएम बैंकिंग (ATM Banking) से जुड़ी कई सर्विसेज़ आप तक पहुंचाता है. आइए आपको बताते हैं, क्या हैं वो सर्विसेज़ और कैसे उठाएं उनका लाभ?

  1. पिन चेंज करना: आप अपने एटीएम कार्ड का पिन जनरेट करने के साथ समय-समय पर उसे बदल भी सकते हैं.
  1. मिनी स्टेटमेंट लेना: एटीएम मशीन से आप अपने अकाउंट ट्रांज़ैक्शन्स का मिनी स्टेटमेंट भी ले सकते हैं. उसके लिए अब बैंक जाने की ज़रूरत नहीं.
  1. अकाउंट बैलेंस चेक करना: अगर आपको याद नहीं कि अकाउंट में कितने पैसे हैं, तो एटीएम में आप अपना अकाउंट बैलेंस भी चेक कर सकते हैं. इसके लिए एटीएम कार्ड डालकर बैलेंस इंक्वायरी ऑप्शन सिलेक्ट करें.
    Uses Of Atm
  1. इलेक्ट्रिसिटी, डीटीएच व गैस बिल पेमेंट: लगभग सभी एटीएम मशीनों में आजकल यह सुविधा मौजूद होती है. अपने इलेक्ट्रिसिटी, डीटीएच और गैस बिल भरने के लिए एटीएम मशीन में मौजूद पे यूटिलिटी बिल्स ऑप्शन पर क्लिक करके आप बिल पेमेंट कर सकते हैं.
  2.  मोबाइल रिचार्ज: अपने या अपने फैमिली मेंबर का प्री-पेड मोबाइल रिचार्ज करना हो, तो मशीन में मौजूद रिचार्ज मोबाइल ऑप्शन को सिलेक्ट करके ज़रूरी निर्देशों का पालन करते हुए चुटकियों में अपना मोबाइल रिचार्ज कर सकते हैं.

और भी पढ़ें: जानें बैंकिंग के स्मार्ट ऑप्शन्स ( Learn Smart Banking Options)

  1. क्रेडिट कार्ड का पेमेंट: अपने क्रेडिट कार्ड बिल का पेमेंट करने के लिए आप अपने एटीएम का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपने डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करना होगा, जिससे अमाउंट कट जाएगा और आपको रसीद मिलेगी. हां, ऐसा आप तभी कर सकते हैं, जब आपका डेबिट और क्रेडिट कार्ड एक ही बैंक का हो.
  1. मोबाइल नंबर अपडेट: अपने अकाउंट से जुड़े मोबाइल नंबर को बदलना चाहते हैं, तो उसके लिए अब आपको बैंक जाकर फॉर्म भरने की ज़रूरत नहीं. कुछ बैंकों ने अपने ग्राहकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए यह फीचर एटीएम मशीन में ऐड कर दिया है.
  1. इंश्योरेंस प्रीमियम पेमेंट: आपका एटीएम आपका इंश्योरेंस प्रीमियम भरने में भी आपकी मदद करता है. पॉलिसी नंबर आदि डिटेल्स अपने पास रखिए, डिटेल्स भरते समय आपको मदद मिलेगी.
  1. फंड ट्रांसफर करें:
    Transfer Funds Online
    एक ही बैंक के दूसरे अकाउंट या फिर दूसरे बैंक के अकाउंट में पैसे भेजने के लिए अब आपको बैंक टाइमिंग की चिंता करने की ज़रूरत नहीं. अपने नज़दीकी बैंक एटीएम में जाकर ट्रांसफर फंड ऑप्शन सिलेक्ट करें. एक बार में 15 हज़ार और एक दिन में आप 30 हज़ार तक ट्रांसफर कर सकते हैं.
  1. शुरू करें फिक्स्ड डिपॉज़िट अकाउंट: सेविंग्स के लिए फिक्स्ड डिपॉज़िट बेहतरीन विकल्प है, पर पहले की तरह इसके लिए बैंक जाकर फॉर्म भरने की ज़रूरत नहीं. एटीएम के ज़रिए भी आप यह कर सकते हैं. कुछ बैंक 10 हज़ार से लेकर 50 हज़ार तक के फिक्स्ड डिपॉज़िट एटीएम से करने की सुविधा देते हैं.

और भी पढ़ें: कैश ट्रांजेक्शन पर लगेगा 150 का जुर्माना एटीएम पर कोई चार्ज नहीं (You Have To Pay 150 As Cash Transaction Fees Not On Atm Withdrawal )

  1. चेक बुक रिक्वेस्ट: चेक बुक ख़त्म हो गई है और रीप्रिंट की रिक्वेस्ट  करना चाहते हैं, तो एटीएम में अब यह सुविधा भी मौजूद है. एटीएम से रिक्वेस्ट भेजें और आपकी चेक बुक आपके घर पहुंच जाएगी.
  1. कैश डिपॉज़िट करें: आजकल कई एटीएम सेंटर्स में कैश डिपॉज़िट मशीन भी होती हैं, जिसमें आप कैश डिपॉज़िट कर सकते हैं. अपना एटीएम कार्ड डालकर, मशीन के इंस्ट्रक्शन्स फॉलो करें और कैश डालें. ट्रांज़ैक्शन पूरा होने पर आपको कंफर्मेशन मैसेज आएगा.
  1. पर्सनल लोन के लिए ऐप्लीकेशन: बहुत से लोगों को पता ही नहीं कि छोटा-मोटा पर्सनल लोन आप अपने एटीएम से भी ले सकते हैं. एटीएम मशीन में पर्सनल लोन ऑप्शन सिलेक्ट करें, जो अमाउंट चाहिए वह सिलेक्ट करके इंटरेस्ट रेट, अन्य चार्जेज़, अवधि और टर्म्स एंड कंडीशन्स देखकर कंफर्म करें. बैंक आपके अकाउंट डिटेल्स, स्टेटमेंट, क्रेडिट स्कोर आदि देखकर तुरंत आपके अकाउंट में रक़म जमा कर देंगे.
  1. म्यूचुअल फंड पेमेंट:
    Mutual fund payment
    कुछ बैंकों ने ग्राहकों को लुभाने के लिए म्यूचुअल फंड में इंवेस्ट करने या अमाउंट रिडीम करने की सुविधा को एटीएम से जोड़ दिया है. अब बिना कोई फॉर्म भरे और चेक दिए म्यूचुअल फंड का पेमेंट करें.
  1. हर ट्रांज़ैक्शन की जानकारी के लिए एसएमएस बैंकिंग बहुत ज़रूरी है, लेकिन एटीएम मशीन ने आपकी इस सुविधा का भी पूरा ख़्याल रखा है. कुछ बैंकों ने अपने एटीएम में यह सुविधा भी दे रखी है. और भी पढ़ें:

इसके अलावा आप जो कैश निकालने का काम करते हैं, वो तो है ही. रोज़ाना आप अपने अकाउंट से 40 हज़ार तक की रक़म निकाल सकते हैं. कार्ड और अकाउंट टाइप के अनुसार यह अमाउंट अलग-अलग होता है, जैसे- एसबीआई के प्लेटिनम कार्ड से आप एक लाख तक की रक़म निकाल सकते हैं.

और भी पढ़ें: 10 चार्जेज़ जो बैंक आपसे वसूल करते हैं (10 Charges Levied By Banks On Your Account)

– सुनीता सिंह