‘मेरी बैक पर हाथ रब क...

‘मेरी बैक पर हाथ रब करते थे लोग, काली चाय और पराठा खाकर करते थे गुजारा’ भारती सिंह ने सरेआम सुनाई दर्दनाक दास्तान (“People touched in the wrong way, made dirty gestures, We Would Eat Parathas With Black Tea” Bharti Singh Shares Her Pain And Struggle)

लाफ्टर क्वीन भारती आज टीवी की सबसे पॉपुलर कॉमेडियन हैं और बेहद कामयाब हस्ती भी, लेकिन यहां तक पहुंचना भारती सिंह के लिए बिल्कुल आसान नहीं था. उन्होंने बहुत बुरे दिन देखे हैं और बहुत ज़्यादा स्ट्रगल भी किया है. भारती ने कई बार अपने स्ट्रगल के दिनों का जिक्र भी किया है और एक बाद फिर भारती का दर्द छलका है और उन्होंने अपनी ज़िंदगी के बुरे दौर की कुछ यादें साझा की हैं.

Bharti Singh

दरअसल भारती सिंह हाल ही में मनीष पाॅल के नए शो में पहुंची थीं, जहां उन्होंने अपने जीवन से जुड़े कुछ ऐसे अनुभव शेयर किए हैं, जिसे सुनकर हर कोई हैरान है. शो में भारती ने अपनी पर्सनल लाइफ से लेकर प्रोफेशनल लाइफ तक की कई अनकही बातें बताई हैं, जो उनके स्ट्रगल की कहानी बयां करता है और एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री के काले सच को भी.

नमक-रोटी या काली चाय के साथ रोटी खाकर किया है गुजारा

Bharti Singh

भारती ने इससे पहले भी कई बार अपने बचपन के बुरे दौर की यादें शेयर कर चुकी हैं. मनीष के शो में भी उन्होंने अपनी फैमिली के हालात के बारे में बात की और बताया कि उनका बचपन बहुत तकलीफों में बीता. जब वो दो साल की थीं तभी उनके पिता का निधन हो गया. इसके बाद उनकी मां और बहन एक फैक्ट्री में काम करने लगे थे और भाई एक दुकान में. फैक्ट्री में काम करने के बाद मां लोगों के घरों में भी जाकर काम भी करती थी. भारती ने बताया कि कई बार ऐसा भी समय आया कि घर में खाने के लिए कुछ होता नहीं था. “ऐसे में हम काली चाय और पराठा खाकर गुजारा कर लेते थे या फिर रोटी के साथ नमक खा लेते थे.”

स्ट्रगल के टाइम पीछे हाथ रगड़ते हुए जाते थे लोग

Bharti Singh

स्ट्रगल के दिनों में भारती कास्टिंग काउच भी झेल चुकी हैं. शो में इस बारे में भी उन्होंने बात की और बताया कि कैसे कॉर्डिनेटर्स उनके साथ गलत बर्ताव करते थे. “वो मेरी बैक पर हाथ रब करते थे. मेरी मां मेरे साथ शोज में जाती थीं. लोग उनसे कहते तो थे कि आंटी चिंता मत करिए, हम आपका ध्यान रखेंगे. लेकिन ऐसा होता नहीं था. जब मैं इवेंट में जाती थी, तो कई बार कॉर्डिनेटर्स मेरी कमर पर हाथ रगड़ते थे, लेकिन तब मुझे नहीं पता था कि इसे लड़कियों के लिए गलत तरह से छूना माना जाता है. मुझे लगता था जो कॉर्डिनेटर्स आपको पैसा देते हैं, आपकी कमर पर हाथ रगड़ते हैं. हालांकि मुझे अच्छा नहीं लगता था ये सब. पर मैं सोचती थी कि ये लोग मेरे अंकल जैसे हैं. ये मेरे साथ गलत नहीं करेंगे. मुझे लगता था कि मैं गलत हूं और वह सही हैं.”

मैंने अपनी फ्रेंड से कहा, अगर मैं 15 मिनट में न आई तो वो तुरंत पुलिस को बुला ले

Bharti Singh

“ये तब की बात है जब अमृतसर के एक होटल में ऑडिशन चल रहे थे. इसके बारे में कपिल शर्मा ने मुझे बताया था. मुझे पता चला कि ऑडिशन लेने वाला इंसान लड़कियों के साथ छेड़छाड़ कर रहा है. ये बात सुनकर मैं डर गई. मैं अपनी फ्रेंड के साथ ऑडिशन देने के लिए गई. जाने से पहले मैंने उससे कहा कि अगर मैं 15 मिनट में न आई तो वो तुरंत पुलिस को बुला ले. ये बात और है कि उस दिन मेरे साथ ऐसा कुछ नहीं हुआ.”

तब मुझमें ये कॉन्फिडेंस नहीं था कि गलत करनेवालों के खिलाफ आवाज़ उठा सकूं

Bharti Singh

भारती ने ये भी बताया कि तब वो गलत करनेवालों के खिलाफ तब आवाज़ क्यों नहीं उठा पाती थीं, ‘‘एक तो तब मैं ये चीजें नहीं समझ पाती थी. तब मुझमें इतनी हिम्मत और काॅन्फिडेंस भी नहीं था. लेकिन अब मैं कह सकती हूॅं कि क्या प्रॉब्लम है? क्या देख रहे हो? बाहर जाओ हम चेंज कर रहे हैं. लेकिन उस समय ये सब कहने की हिम्मत मुझमें नहीं हुआ करती थी.”

लोग मेरी मां का हाथ तक पकड़ लेते थे

Bharti Singh

भारती ने बताया कि गलत बर्ताव सिर्फ उनके साथ ही नहीं, उनकी मां के साथ भी होता था. इस बारे में बात करते हुए भारती ने कहा कि ‘‘मेरी मां को ल लोगों से पैसे उधार लेना पड़ता था. मैंने देखा है कि कैसे कुछ लोग पैसे मांगने घर तक आ जाते थे. वो मेरी मां का हाथ तक पकड़ लेते थे. मुझे उस वक्त भी नहीं पता था कि वो उनके साथ गलत बिहेव कर रहे हैं. एक बार तो किसी ने उनके कंधे पर हाथ रख दिया था, तब माँ ने डांट दिया था कि तुम्हें शर्म नहीं आती. मेरे पति नहीं हैं और मेरे बच्चे हैं तो तुम ऐसा करोगे?

भारती का ये इंटरव्यू आजकल सुर्खियों में बना हुआ है. उनके फैन्स उनकी आपबीती सुनकर हैरान हैं.