ऐप्स जो दें पीरियड्स व प्रेग्नेंसी की जानकारी

 पीरियड्स की तारीख़ याद रखने की झंझट से छुटकारा पाना हो या कंसीव करने के लिए सबसे अधिक संभावनावाले दिन जानने की उत्सुकता हो या फिर प्रेग्नेंसी के लिए टिप्स जानने हों, तो ये मोबाइल ऐप्स डाउनलोड करें और अपने पीरियड्स और प्रेग्नेंसी को बनाएं और भी ख़ुशहाल.

shutterstock_276632732

पीरियड ट्रैकर ऐप्स के फ़ायदे

– आपको अपने पीरियड्स की तारीख़ याद नहीं रखनी पड़ती, इसमें मौजूद रिमाइंडर आपके मोबाइल पर पीरियड्स में कितने दिन बचे हैं, इसकी जानकारी देता रहता है.

– जो महिलाएं कंसीव करना चाहती हैं, उन्हें महीने के सबसे फर्टाइल दिनों की जानकारी देता रहता है.

– वो महिलाएं जो प्रेग्नेंसी टालना चाहती हैं, फर्टाइल दिनों में एहतियात बरत सकती हैं या किसी गर्भनिरोधक का इस्तेमाल कर सकती हैं.

– इनमें एक ख़ास बात और भी है कि जिस दिन आप अपने पार्टनर के साथ इंटीमेट होती हैं, उसे भी इसमें फीड कर सकती हैं, ताकि भविष्य में कंसीव करने पर यह रिकॉर्ड के तौर पर काम आए. प्राइवेसी के लिए आप इसे हाइड भी कर
सकती हैं.

– ये ऐप्स आपके ओव्यूलेशन पीरियड की भी जानकारी देते हैं.

– इनमें आप अपने प्री-मेंस्ट्रुअल लक्षणों के बारे में भी फीड कर सकती हैं.

– इन ऐप्स में FAQ’s यानी फ्रिक्वेंटली आस्न्ड क्वेशचन्स भी हैं, जहां आपको अपने कई सवालों के जवाब मिल सकते हैं.

– अपने पुराने डाटा का बैकअप लेकर अपनी ईमेल आईडी पर ईमेल कर सकती हैं. इसका इस्तेमाल आप भविष्य में ज़रूरत पड़ने पर कर सकती हैं.

पीरियड्स ट्रैकर ऐप्स

Period Tracker Lite (पीरियड ट्रैकर लाइट): यह एक फ्री ऐप है, जिसे आप अपने प्लेस्टोर में जाकर आसानी से डाउनलोड कर सकती हैं. इस ऐप की सबसे ख़ास बात यह है कि इसे बड़ी ही आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है. पीरियड्स के पहले दिन और आख़िरी दिन बस आपको एक क्लिक करना है और यह आपका पीरियड साइकल कितने दिनों का होगा, महीने के किन दिनों में कंसीव करने की संभावना सबसे अधिक है, ओव्यूलेशन पीरियड आदि की संपूर्ण जानकारी देता है.

MonthPal (मंथपाल): पीरियड ट्रैकर लाइट की तरह ही मंथपाल ऐप भी अच्छा ऐप है, जिसे आप बड़ी आसानी से हैंडल कर सकती हैं. इसकी ख़ूबियों की बात करें, तो एक पीरियड ट्रैकर में जो भी ज़रूरी फीचर्स होने चाहिए, वो सभी इसमें मौजूद हैं, जैसे- पीरियड साइकल कितने दिनों का होगा?, अगले पीरियड की तारीख़, फर्टिलिटी के दिन आदि.

Pink Pad (पिंक पैड): यह एक पीरियड ट्रैकर होने के साथ-साथ महिलाओं से जुड़े कई विषयों पर ज़रूरी जानकारी भी देता है. इस पीरियड ट्रैकर में पूरी दुनिया की महिलाओं द्वारा पोस्ट किए गए पोस्ट मिलेंगे, जो फैशन, ब्यूटी और हेल्थ जैसे विषयों पर होते हैं. पीरियड्स का काउंटडाउन आपके होम स्क्रीन पर दिखाई देता है, जिससे आपको ऐप ओपन करके यह देखने की भी ज़रूरत नहीं कि पीरियड्स में अभी कितने दिन बाकी हैं.

एक्स्ट्रा ऐप्स: इसके अलावा Clue (क्लू), My Cycles (माय साइकल्स), P Log (पी लॉग), Fertility Friend Mobile (फर्टिलिटी फ्रेंड मोबाइल), Love Cycles Menstrual Calender (लव साइकल्स मेंस्ट्रुअल कैलेंडर) आदि पीरियड ट्रैकर ऐप्स हैं, जिन्हें डाउनलोड कर अपने पीरियड्स को बना सकती हैं हैप्पी पीरियड्स.

shutterstock_245186926

प्रेग्नेंसी ऐप्स

प्रेग्नेंसी के दौरान ज़्यादातर महिलाओं को लगता है कि कोई ऐसा हो, जिससे वो हर व़क्त अपनी बातें शेयर कर सकें. इस दौरान एक क़ाबिल डॉक्टर की देखरेख में तो सभी रहती हैं, पर अगर एक टेक गुरु भी इसमें आपकी मदद करे, तो मानो सोने पे सुहागा. प्रेग्नेंसी से जुड़ी बातें, टिप्स और कई गाइडलाइन्स युक्त ये ऐप्स आपके बहुत काम आ सकते हैं.

My Pregnancy Today (माय प्रेग्नेंसी टुडे): प्रेग्नेंसी से जुड़े हर सवाल के जवाब आपको यहां मिल जाएंगे. साथ ही इस ऐप में कई फोटोज़ और वीडियोज़ भी हैं, जिनकी मदद से आप न्यूट्रीशन, केयर आदि की अच्छी जानकारी पा सकती हैं. हफ़्ते दर हफ़्ते बच्चे के विकास से जुड़ी ज़रूरी जानकारी भी आपको इसके ज़रिए मिलती रहती है. इस ऐप में एक बर्थ क्लब भी है, जहां सभी प्रेग्नेंट महिलाएं एक-दूसरे से जुड़कर आपस में टिप्स शेयर करती हैं.

Babybump Pregnancy Pro (बेबीबंप प्रेग्नेंसी प्रो): इसमें आपको प्रेग्नेंसी से जुड़ी सारी जानकारी और नई मांओं का फोरम भी मिलेगा. इसमें हर विषय पर फोटो सहित विस्तृत जानकारी दी गई है, ताकि नई मां को कुछ भी समझने में परेशानी न हो. इसमें आप अपने बेबी के किक्स, अपना वज़न आदि का रिकॉर्ड रख सकती हैं. साथ ही इसमें बेबीबंप स्टोर है, जहां से आप ज़रूरी चीज़ों की शॉपिंग भी कर सकती हैं.

Pregnancy Guide in Hindi (प्रेग्नेंसी गाइड इन हिंदी): हिंदी में मौजूद बहुत कम प्रेग्नेंसी ऐप्स में यह एक बेहतरीन ऐप है. इसमें आपको खानपान, एक्सरसाइज़, नींद आदि की अच्छी जानकारी मिल जाती है. प्रेग्नेंसी के पहले हफ़्ते से लेकर नौवें महीने तक यह आपको सभी ज़रूरी टिप्स और गाइडलाइन्स देता है.

एक्स्ट्रा ऐप्स: इन ऐप्स के अलावा Pregnancy Sprout (प्रेग्नेंसी स्प्राउट), Happy Pregnancy Ticker (हैप्पी प्रेग्नेंसी टिकर), I’m Expecting (आई एम एक्स्पेक्टिंग), m Pregnancy (एम प्रेग्नेंसी), Preganancy Assistant (प्रेग्नेंसी असिस्टेंट) , Pregnancy ++ (प्रेग्नेंसी प्लस प्लस), Pregnancy Due Date Calculator (प्रेग्नेंसी ड्यू डेट कैल्कुलेटर) आदि कई बेहतरीन व जानकारीपूर्ण ऐप्स हैं. अब बस, प्ले स्टोर में जाकर इन्हें डाउनलोड करें और इनका भरपूर फ़ायदा उठाएं.

– सुनीता सिंह