एक बार फिर से टेलीविज़न पर ̵...

एक बार फिर से टेलीविज़न पर ‘रामायण’ की हो रही है वापसी, जानें कहां और कब देखें ये महागाथा (‘Ramayan’ is Coming Back on Television Once Again, Know Where and When to Watch)

भारत में एक बार फिर कोरोना वायरस महामारी ने अपना प्रकोप दिखाना शुरू कर दिया है. आम लोगों से लेकर सेलिब्रिटीज़ तक इस वायरस का शिकार बन रहे हैं. एक के बाद एक कई स्टार्स कोरोना की चपेट में आ चुके हैं. कोरोना की दूसरी लहर की तेज़ होती रफ्तार ने एक बार फिर से देश में लॉकडाउन जैसे हालात बना दिए हैं. ऐसे में पिछले साल की तरह एक बार फिर से टेलीविज़न पर रामानंद सागर के ‘रामायण’ की वापसी होने जा रही है. पिछले साल अगर आप ‘रामायण’ देखने से चूक गए थे और इस साल नहीं चूकना चाहते हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप कहां और कब इस महागाथा को देख सकते हैं?

Ramayan
फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम
Ramayan
फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम
Ramayan
फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

दरअसल, पिछले साल भी जब देश में कोरोना वायरस के खिलाफ लॉकडाउन लगाया गया था, तब ‘रामायण’ और ‘महाभारत’ जैसे 80-90 के दशक के लोकप्रिय सीरियल्स का प्रसारण किया गया था. रामानंद सागर के रामायण ने दर्शकों का जबरदस्त मनोरंजन करते हुए टीआरपी के मामले में सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए थे. टीआरपी की रेस में बाज़ी मारकर रामायण पहले स्थान पर पहुंच गया था. ऐसे में एक बार फिर से दर्शकों का मनोरंजन करने के लिए रामायण टेलीविज़न पर वापसी कर रहा है.

Ramayan
फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम
Ramayan
फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

‘रामायण’ एक बार फिर से दर्शकों के बीच लौट रहा है, जिसका प्रसारण स्टार भारत चैनल पर शाम 7 बजे से किया जाएगा. रामानंद सागर की रामायण इसी महीने 21 अप्रैल से यानी राम नवमी से टेलीविज़न पर प्रसारित होने वाला है. टेलीविज़न पर दोबारा टेलीकास्ट किए जाने से एक बार फिर से दर्शक श्रीराम और माता सीता के दर्शन करने के साथ-साथ रामायण की पौराणिक महागाथा को देख सकेंगे.

Ramayan
फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

दरअसल, देश में कोरोना की बेकाबू होती रफ्तार को देखते हुए कई राज्यों में लॉकडाउन जैसे हालात बन गए हैं, जबकि महाराष्ट्र में 14 अप्रैल की रात से 1 मई की सुबह तक कड़े प्रतिबंध लागू किए हैं. ऐसे में इस सीरियल का एक बार फिर से शुरु होना दर्शकों के लिए किसी खास तोहफे से कम नहीं है.

Ramayan
फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम
Ramayan
फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

गौरतलब है कि ‘रामायण’ में भगवान राम का किरदार अरुण गोविल ने निभाया है, जबकि माता सीता की भूमिका को निभाकर दीपिका चिखलिया ने दर्शकों के दिलों को जीता है. वहीं लक्ष्मण के किरदार में सुनील लहरी को और रावण की भूमिका में अरविंद त्रिवेदी को दर्शकों ने खूब पसंद किया. रामानंद सागर की रामायण ने घर-घर में अपनी खास पहचान बनाई है और इसकी लोकप्रियता का आलम यह है कि लोग अब भी इसे खूब पसंद करते हैं.

×