‘रामायण’ में रावण का...

‘रामायण’ में रावण का किरदार निभाने वाले अरविंद त्रिवेदी का हार्ट अटैक से निधन: अरुण गोहिल, सुनील लहरी ने दी श्रद्धांजलि (Ramayan’s Raavan aka Arvind Trivedi dies of heart attack, Arun Gohil, Sunil Lahri & others condole)

दूरदर्शन पर प्रसारित हुए रामानंद सागर के लोकप्रिय धारावाहिक ‘रामायण’ में रावण का किरदार निभाकर घर-घर में लोकप्रिय होनेवाले एक्टर अरविंद त्रिवेदी का मंगलवार की रात को हार्ट अटैक से निधन हो गया. वे 83 वर्ष के थे और काफी समय से बड़ी उम्र की बीमारियों से जूझ रहे थे.

हार्टअटैक से हुआ निधन

Arvind Trivedi

अरविंद त्रिवेदी के भतीजे कौस्तुभ त्रिवेदी ने उनके निधन की पुष्टि की और बताया कि ‘मंगलवार (5 अक्तूबर) रात करीब 10 बजे उन्हें दिल का दौरा पड़ा. उन्होंने बताया कि ”चाचाजी पिछले कुछ सालों से लगातार बीमार चल रहे थे. पिछले तीन साल से उनकी तबीयत कुछ ज्यादा ही खराब रहने लगी थी. वह चलने फिरने में भी असमर्थ हो गए थे. उन्हें दो-तीन बार होस्पिटलाइज़ भी करना पड़ा था. एक महीने पहले ही वो हॉस्पिटल से घर लौटे थे. मंगलवार की रात उन्हें दिल का दौरा पड़ा और उन्होंने कांदिवली स्थित अपने घर में ही दम तोड़ दिया.”

अमिताभ बच्चन, ‘राम-लक्ष्मण’ सहित कइयों ने दी श्रद्धांजलि

Arvind Trivedi


‘रामायण’ में लक्ष्मण का किरदार निभाने वाले एक्टर सुनील लहरी ने अरविंद के निधन पर शोक व्यक्त किया है. सुनील ने ट्विटर पर लिखा, ‘बहुत दुखद समाचार है कि हमारे सबके प्यारे अरविंद भाई अब हमारे बीच नहीं हैं. भगवान उनकी आत्मा को शांति दे. मैंने अपने पिता समान, मेरे गाइड और बेहतरीन इंसान को खो दिया.’ राम यानी अरुण गोहिल और सीता यानी दीपिका चिखलिया ने भी अरविंद त्रिवेदी के निधन पर शोक व्यक्त किया. अमिताभ बच्चन ने भी अरविंद त्रिवेदी के निधन की खबर सुनते ही ट्वीट किया,’अलविदा अरविंद भाई’. इसके अलावा भी कई सेलेब्स और फैन्स ने अरविंद को सोशल मीडिया पर श्रद्धांजलि दी है.

पहले उड़ चुकी थी एक्टर के निधन की अफवाह

Arvind Trivedi

बता दें कि इसी साल मई में भी अरविंद त्रिवेदी के निधन की खबर उड़ी थी. उस समय उनके भतीजे कौस्तुभ ने अफवाह बताते हुए इस खबर पर विराम लगा दिया था. इसके अलावा रामायण में लक्ष्मण का किरदार निभाने वाले सुनील लहरी ने भी इन अफवाहों का खंडन करते हुए सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर की थी.

गुजराती थिएटर और फिल्मों का चर्चित नाम थे अरविंद त्रिवेदी

Arvind Trivedi


8 नवंबर 1938 में मध्यप्रदेश के इंदौर में जन्में अरविंद त्रिवेदी ने गुजराती रंगमंच से करियर की शुरुआत की थी. उन्होंने लगभग 300 हिंदी और गुजराती फिल्मों में काम किया था. उन्होंने गुजरात सरकार द्वारा प्रदान किए जानेवाले गुजराती फिल्मों में सर्वश्रेष्ठ अभिनय के लिए सात पुरस्कार भी जीते थे, लेकिन रामायण में रावण का किरदार निभाकर ही उन्हें देशभर और घर-घर में पहचान मिली. हालांकि ‘रामायण’ में काम करने से पहले अरविंद त्रिवेदी को इस बात का अंदाज़ा भी नहीं था कि ‘रामायण’ में रावण का रोल उन्हें गुजराती एक्टर से अलग देशव्यापी स्तर पर लोकप्रियता दिलाएगी और देखते ही देखते वे घर-घर में लोकप्रिय हो जाएंगे. ‘रामायण’ के बाद अरविंद त्रिवेदी ने ‘विक्रम और बेताल’ व कई अन्य हिंदी सीरियल्स और फिल्मों में भी काम किया था, लेकिन आज भी उन्हें रामानंद सागर की ‘रामायण’ में रावण के किरदार के‌ लिए हिवजाना जाता है.

×