कपूर फैमिली में 10वीं पास करने व...

कपूर फैमिली में 10वीं पास करने वाले पहले लड़के हैं रणबीर कपूर, आलिया हैं 12 वीं पास, एक्टर ने खुद किया खुलासा (Ranbir Kapoor Is The First Boy In His Family To Pass 10th Grade, Alia Bhatt Is 12th Pass)

एक्टर रणबीर कपूर (Ranbir Kapoor) और उनकी वाइफ आलिया भट्ट (Alia Bhatt) इन दिनों लगातार सुर्खियों में बने हुए हैं. पहले शादी और अब आलिया की प्रेग्नेंसी अनाउंसमेंट के बाद से हर तरफ बस उन्हीं की चर्चा है. इसके अलावा रणबीर की ‘शमशेरा’ (Shamshera) भी जल्द ही रिलीज़ होनेवाली है. इन दिनों रणबीर फिल्म का जमकर प्रमोशन कर रहे हैं और प्रमोशन के दौरान अपनी पर्सनल लाइफ से जुड़े कई सीक्रेट्स शेयर कर रहे हैं. हाल ही में एक इंटरव्यू के दौरान रणबीर ने बताया कि कपूर फैमिली में वो पहले मेंबर थे, जिन्होंने 10 वीं पास की थी. इतना ही नहीं उनके 10 वीं पास होने पर उनके घरवालों अब शानदार पार्टी रखी थी.

10वीं में मिले 53.4 मार्क्स तो फैमिली ने होस्ट की शानदार पार्टी

शमशेरा के प्रमोशन के दौरान एक फन चैट के दौरान रणबीर कपूर ने कपूर फैमिली के एजुकेशनल बैक ग्राउंड के खूब मजे लिए. उन्होंने बताया कि वो कपूर फैमिली के सबसे ज़्यादा पढ़े लिखे सदस्य हैं. उन्होंने अपने 10वीं के मार्क्स का भी खुलासा किया. उन्होंने बताया कि 10वीं में उनके 53.4 फीसदी मार्क्स आए थे. ‘मेरा रिज़ल्ट आया और मेरी फैमिली को पता चला कि मैं सेकंड क्लास से पास हो गौ तो सब बहुत खुश हो गए. उन्होंने मेरे लिए एक बड़ी पार्टी रखी थी. उन्हें मुझसे कोई उम्मीद नहीं थी. मैं अपने परिवार में पहला लड़का था, जिसने 10वीं की परीक्षा पास की थी.

पढ़ने लिखने के मामले में जीरो रहा है कपूर खानदान

एक्टिंग के क्षेत्र में जहां बॉलीवुड में कपूर खानदान का हमेशा से सिक्का रहा है, वहीं पढ़ाई लिखाई के मामले में कपूर फैमिली फिसड्डी ही रही है. इस बात का खुलासा खुद रणबीर कपूर ने एक इंटरव्यू में किया था. “पढ़ाई के मामले में मेरे फैमिली की हिस्ट्री अच्छी नहीं रही है. मेरे डैड आठवीं फेल थे. मेरे चाचाजी 9वीं फेल हैं. इसके अलावा मेरे दादा छठीं फेल थे. इस तरह आप कह सकते हैं कि कपूर फैमिली में मैं सबसे ज्यादा पढ़ा-लिखा हूं.”

पढ़ाई से बचने के लिए ही एक्टर बने रणबीर कपूर

बताया तो ये भी जाता है कि रणबीर का पढ़ने लिखने में बिल्कुल मन नहीं लगता था. पढ़ाई से बचने के लिए ही रणबीर ने एक्टिंग की ओर रुख किया था. दरअसल रणबीर के मन में एक्टर बनने का ख्याल ही तब आया जब उन्हे पता चला कि एक्टर बनने के लिए किसी डिग्री की ज़रूरत नहीं होती. ये सुनने के बाद ही उनके मन में एक्टर बनने का जूनून सवार हुआ. इसके बाद न्यूयोर्क जाकर उन्होंने एक्टिंग और फिल्म मेकिंग की बरिकियां सीखीं और बॉलीवुड में डेब्यू कर दिया और अपनी ज़बरदस्त एक्टिंग स्कील से कपूर खानदान का नाम रौशन कर रहे हैं.

आलिया हैं 12 वीं पास

आपको जानकर हैरानी होगी कि रणबीर की लेडी लव आलिया भी सिर्फ 12 वीं पास हैं. आलिया बचपन से ही एक्ट्रेस बनना चाहती थीं और एक्टिंग के लिए उन्होंने पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी. आलिया ने फिल्म ‘स्टूडेंट ऑफ द ईयर’ से अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी. उन्हें जब ये फिल्म ऑफर हुई तब वो खुद भी स्टूडेंट थीं. और जैसे ही उनका एक्ट्रेस बनने के ख्वाब पूरा हुआ, उन्होंने पढ़ाई छोड़ दी और फुल टाइम एक्टिंग पर फोकस करने लगीं. आज भले ही आलिया अब अपने ज़बरदस्त एक्टिंग टैलेंट से इंडस्ट्री में खास जगह बना ली है, लेकिन उन्हें अब भी पढ़ाई पूरी न कर पाने का अफ़सोस है और इस बात का ज़िक्र वो कई बार अपने इंटरव्यू में कर चुकी हैं.

×