सेक्स प्रॉब्लम्स- क्या मुझे सेक्स में पहल करनी चाहिए? (Sex Problems- Can A Girl Initiate Sex?)

 

मेरी शादी होनेवाली है, लेकिन मैं जिस परिवार में पली-बढ़ी हूं, वहां बचपन से ही यही सीख दी जाती रही है कि सेक्स बुरी चीज़ होती है. ऐसे में सेक्स को लेकर बहुत-सी दुविधाएं मेरे मन में बनी हुई हैं, जैसे- क्या मुझे अपने साथी को सहयोग करना चाहिए? क्या मुझे सेक्स में पहल करनी चाहिए? कहीं वो मुझे चरित्रहीन तो नहीं समझेंगे? कृपया, मार्गदर्शन करें.

– सीता जोशी, पुणे.

आज भी हमारे समाज में सेक्स को लेकर उतनी जागरूकता नहीं आई है. लेकिन आप इस जनरेशन की लड़की हैं, तो आपको यह समझना होगा कि सेक्स कोई पाप नहीं है. यह इंसान की मूल ज़रूरतों में से एक है. आपके साथी भी इसी जनरेशन के हैं, तो ज़ाहिर है कि वो आपसे सेक्स में खुलेपन व सहयोग की अपेक्षा रखेंगे. बेहतर होगा कि आप अपने पार्टनर से भी उनकी अपेक्षाएं जानने की कोशिश करें. शादी के बाद आप दोनों इस विषय पर खुलकर चर्चा कर सकते हैं.

यह भी पढ़े: सेक्स प्रॉब्लम्स- मास्टरबेशन की आदत से भविष्य में कोई समस्या तो नहीं होगी?

यह भी पढ़े: सेक्स प्रॉब्लम्स- क्या बॉयफ्रेंड के साथ सेक्स करना सही होगा?

हमारी नई-नई शादी हुई है और हम अभी बच्चा नहीं चाहते. मैं हमेशा सेक्स के समय कंडोम तो यूज़ करता हूं, लेकिन वो अक्सर फट जाता है. ऐसे में हमें प्रेग्नेंसी का डर बना रहा है. क्या मैं डबल कंडोम यूज़ कर सकता हूं?

– साहिल विज, मुंबई.

बेहतर होगा आप अच्छी कंपनी का कंडोम यूज़ करना शुरू करें, क्योंकि डबल कंडोम से समस्या का समाधान नहीं होगा. डबल कंडोम से कंडोम के फटने की आशंका और बढ़ जाएगी. आप लूब्रिकेटेड कंडोम यूज़ करें या चाहें तो कंडोम पर नारियल का तेल या फिर पेट्रोलियम जेली लगाएं.

डॉ. राजीव आनंद
सेक्सोलॉजिस्ट
([email protected])

सेक्स संबंधित अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करेंSex Problems Q&A

[amazon_link asins=’B0735693W4,B00LB071BO,B002M8GHSC,8172240813′ template=’ProductCarousel’ store=’pbc02-21′ marketplace=’IN’ link_id=’c85e98af-1ba0-11e8-a32d-616d1d9bd6bc’]