सेक्स प्रॉब्लम्स- क्या सेक्...

सेक्स प्रॉब्लम्स- क्या सेक्स के कारण वज़न बढ़ता है? (Sex Problems- Does Sex Make You Gain Weight?)

By Admin June 21, 2019 in Digital PR
sex life

s

 

क्या सेक्स के कारण वज़न बढ़ता है?
मैं शादी से पहले बहुत कमज़ोर और पतली थी. पर पिछले कुछ समय से मेरा वज़न बहुत तेज़ी से बढ़ रहा है. मैंने सुना है सेक्स के कारण ऐसा होता है. मुझे क्या करना चाहिए कि मेरा वज़न और न बढ़े.

– फातिमा शेख, हैदराबाद.

इस तरह की ग़लतफ़हमी बहुतों के मन में रहती है कि सेक्स से वज़न बढ़ता है, जबकि हक़ीक़त यह है कि सेक्स अपने आप में एक बेहतरीन एक्सरसाइज़ है, जिससे हार्ट और ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है और कैलोरीज़ भी बर्न होती हैं, जिससे वज़न कंट्रोल में रहता है. इसलिए ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि सेक्स करने से वज़न बढ़ता है. रही बात आपके वज़न बढ़ने की, तो इसके लिए यदि आप चाहें, तो किसी अच्छे डायटीशियन से सलाह ले सकती हैं, साथ ही जिम जॉइन कर सकती हैं या फिर घर में ही एक्सरसाइज़ और योगा कर सकती हें.

यह भी पढ़े: सेक्स से जुड़े टॉप 12 मिथ्सः जानें हक़ीकत क्या है

[amazon_link asins=’B073Z483NT,B011IPXA0C,8184001053′ template=’ProductCarousel’ store=’pbc02-21′ marketplace=’IN’ link_id=’a1596ff6-b973-11e7-82db-0fc06c5b565c’]

यह भी पढ़े: सेक्स अलर्टः क्यों आ जाती है सेक्स ड्राइव में कमी?

मेरे पति सेक्स करते समय थोड़े निर्दयी हो जाते हैं. जब मैं इस ओर उनका ध्यान आकर्षित करती हूं, तो वे कहते हैं कि सभी पुरुष ऐसा ही करते हैं. मैं इस समस्या से कैसे निपटूं या फिर मैं सहन करती रहूं?

– चारू पटेल, गुजरात.

सेक्स के मामले में बहुत से पतियों के कुछ व्यवहार और बातों को लेकर माइंड सेट रहता है. उनका यह सोचना होता है कि जो भी वे कर रहे हैं, वो ही सही और अच्छा है. आप अपने पति को विश्‍वास में लेकर अपनी भावनाओं से अवगत कराएं. यदि वे आपको चाहते हैं और केयर करते हैं, तो वे आपको यक़ीनन ख़ुश और संतुष्ट रखना चाहेंगे. कई बार सेक्सुअल रिलेशन के समय संवेदनशीलता और सॉफ्ट अप्रोच कई बड़ी समस्याओं को सुलझा देती है. इसलिए अपनी ज़रूरतों को जानने-समझने में आप अपने पति की मदद करें और उन्हें बताएं.

डॉ. राजीव आनंद
सेक्सोलॉजिस्ट
([email protected])
सेक्स संबंधित अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करेंSex Problems Q&A
Free Meri Saheli July 2016 Issue

Meri Saheli July 2016 Issue (E-Book)

Rs.35 Rs.0
Nail Art

Nail Art (E-Book)

Rs.30

Daal Ke Vyanjan (E-Book)

Rs.30