सेक्स प्रॉब्लम्स- मुझे अब सेक्स में ज़्यादा दिलचस्पी नहीं है (Sex Problems- I Have Lost Interest In Sex)

मेरी शादी को 10 साल हो चुके हैं और मेरे दो बच्चे हैं. मुझे अब सेक्स में ज़्यादा दिलचस्पी नहीं है, पर क्या मेरे पति इस बात को सहजता से स्वीकार करेंगे और क्या वो यह मानेंगे कि मैं पूरी तरह सामान्य हूं?

– कृष्णा संघवी, इंदौर.

आप भी उन्हीं लाखों महिलाओं में से एक हैं, जिन्हें सेक्स की मशीनी प्रक्रिया में कोई दिलचस्पी नहीं रहती, क्योंकि पुरुषों का व्यवहार व सेक्सुअल एक्ट ऐसा होता है कि वो अपनी संतुष्टि पर ध्यान देते हैं, जिस वजह से महिलाओं को सेक्स में दिलचस्पी न के बराबर रह जाती है. अभी भी देर नहीं हुई है, बेहतर होगा आप अपनी सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने के लिए नए तरी़के खोजें. सेक्स स़िर्फ प्राइवेट पार्ट का मिलन नहीं होता. अभी भी आपके पास 30-40 साल हैं अपनी शादीशुदा व सेक्स लाइफ को एंजॉय करने के लिए.

यह भी पढ़े: सेक्स प्रॉब्लम्स- मैं बहुत फ्रस्ट्रेशन महसूस करने लगी हूं, क्या करूं? (Sex Problems- I Feel Frustrated What Should I Do?)

यह भी पढ़े: सेक्स प्रॉब्लम्स- क्या ओवरवेट होने से सेक्स लाइफ प्रभावित होती है? (Sex Problems- Does Your Over-Weight Affect Your Sex Life?)

क्या मुझे वेजाइना का सही साइज़ पता चल सकता है. मेरे पति का प्राइवेट पार्ट बड़ा है, जिस वजह से मैं सेक्स एंजॉय नहीं कर पाती. मुझे लगता है मेरे वेजाइना का साइज़ शायद बहुत छोटा है. क्या करूं कि मैं भी सेक्स एंजॉय कर पाऊं? 

– संतोष मिश्रा, पटना.

सामान्य अवस्था में वेजाइना 2 इंच तक होती है, पर इसमें इतनी क्षमता होती है कि दुगुनी से भी अधिक फैल सकती है. मेल ऑर्गन के साइज़ के अनुसार यह सिकुड़ या फैल सकती है. समस्या यह होती है कि फोरप्ले कम होता है. बेहतर होगा आप सेक्स से पहले रोमांस करें. आपके पति भी सॉफ्ट अप्रोच रखें, जिससे आपको तकलीफ़ कम और संतुष्टि अधिक मिले.

डॉ. राजीव आनंद
सेक्सोलॉजिस्ट
([email protected])

सेक्स संबंधित अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें: Sex Problems Q&A