सेक्स प्रॉब्लम्स- हम नॉर्मल तरी़के से सेक्स न करते हुए मास्टरबेशन करते हैं…(Sex Problems- Instead Of Intercourse, We Masturbate Together…)

Sex Problems

मुझमें व मेरे पति में अच्छी ट्यूनिंग है. हम दोनों एक-दूसरे की इच्छा-अनिच्छा का पूरा-पूरा ध्यान रखते हैं. पिछले कुछ समय से हम नॉर्मल तरी़के से सेक्स (Sex) न करते हुए मास्टरबेशन (Masturbation) (हस्तमैथुन) कर रहे हैं. क्या ऐसा करना सही है? इससे कोई समस्या तो नहीं हो सकती? 

– मानसी दत्त, नासिक.

 

यह व्यक्ति विशेष पर निर्भर करता है कि वे सेक्स को किस तरह से एंजॉय करना चाहते हैं. यदि आप पति-पत्नी को मास्टरबेशन से सेक्स में ख़ुशी और संतुष्टि मिलती है, तो ऐसा करने में कोई नुक़सान नहीं है. वैसे भी सेक्स में नए-नए एक्सपेरिमेंट्स करना एक सुखी व संतुष्ट सेक्सुअल लाइफ के लिए बहुत ज़रूरी है. और नए-नए प्रयोग तो हर किसी को अच्छे लगते हैं. पर इसमें पति-पत्नी दोनों को कंफर्टेबल महसूस करना भी ज़रूरी है. यदि आप दोनों को यह बदलाव अच्छा लग रहा है और आप दोनों ही एंजॉय कर रहे हैं, तो कोई हर्ज़ नहीं.

यह भी पढ़े: सेक्स प्रॉब्लम्स- क्या इसका संबंध शादी से पहले के मेरे रिलेशनशिप्स से हो सकता है? (Sex Problems- Is This Connected To My Affair Before Marriage?)

यह भी पढ़े: सेक्स प्रॉब्लम्स- कहीं ऐसा न हो कि मैं पति को संतुष्ट ही न कर पाऊं? (Sex Problems- Will I Be Able To Satisfy My Husband?)

मैं 26 साल की हूं और एक हॉस्पिटल में काम करती हूं. मैं आज तक किसी के साथ सेक्सुअली इन्वॉल्व नहीं हुई. इसे लेकर मेरे फ्रेंड्स अक्सर ताने मारते रहते हैं और मुझे पुराने विचारोंवाली कहते हैं. उनका मानना है कि किसी के साथ भी सेक्सुअली जुड़ जाना आजकल बहुत आम बात हो गई है. जबकि मैं इससे सहमत नहीं और पति के साथ ही संबंध रखना चाहती हूं. क्या मेरी सोच ग़लत है?

– सुलोचना टंडन, गुरदासपुर.

माना बड़े शहरों की लाइफस्टाइल कुछ अलग होती है, पर किसी भी बात के लिए किसी को बाध्य करना ठीक नहीं है. सेक्स को लेकर ऐसी सोच मात्र आधुनिकता का अंधानुकरण है और कुछ नहीं. समाज के हर हिस्से में पहनावे, व्यवहार, फैशन, सार्वजनिक रूप से किस तरह से व्यवहार करना है आदि को लेकर अलग-अलग मापदंड हैं. अब हर कोई ख़ुद ही निर्णय ले कि उसके लिए क्या बेहतर है. रही बात आपके केस कि तो जैसा आप सोच रही हैं कि आप केवल अपने पति के साथ ही सेक्सुअल रिलेशन रखना चाहती हैं, तो आप सही हैं. दूसरे इसके बारे में क्या सोचते हैं, उसे तवज्जो न दें.

dr.rajiv anand

डॉ. राजीव आनंद
सेक्सोलॉजिस्ट
([email protected])

सेक्स संबंधित अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें: Sex Problems Q&A