सेक्स प्रॉब्लम्स- क्या मेरी सेक्सुअल लाइफ़ ठीक रहेगी? (Sex Problems- Will My Sexual Life Be Satifying?)

Sex Problems

क्या मेरी सेक्सुअल लाइफ़ ठीक रहेगी?
मैं 18 वर्ष की हूं. मेरे माता-पिता मेरी शादी के लिए काफ़ी दबाव दे रहे हैं, जबकि मैं कुछ साल तक शादी नहीं करना चाहती. मुझे प्रगाढ़ रिश्तों की भी उतनी समझ नहीं है. क्या मैं शादी के लिए उपयुक्त हूं? क्या मेरी सेक्सुअल लाइफ़ ठीक रहेगी? क्या मेरे पति मुझसे ख़ुश रहेंगे?

– रुखसाना, अलीबाग.

आप माता-पिता की इच्छा का सम्मान करें और बिना किसी डर या शंका के आगे बढ़ें. क्या आप नहीं जानतीं कि आपकी मां-दादी के समय में तो आपसे भी कम उम्र में शादी हो जाती थी, इसलिए शादी के लिए आपकी उम्र समस्या नहीं है. अनुभव की कमी का मतलब रिश्तों में असफल होना नहीं है. यदि साथी की ज़रूरत और भावनाओं का निस्वार्थ भाव से ख़याल रखा जाए, तो रिश्तों में यक़ीनन मज़बूती बनी रहेगी. आपकी स्वस्थ मानसिकता आपको पति में एक अच्छा दोस्त और शादीशुदा संबंधों को संतुष्ट करने के लिए प्रेरित करेगी. अतः आप अपने दिमाग़ से यह बात निकाल दें कि आप शादी के लिए उपयुक्त नहीं हैं.

यह भी पढ़े: 7 Unbelievable सेक्स एटीकेट्स, जो आपकी रिश्ते को बनाएंगे सुपर रोमांटिक

यह भी पढ़े: सेक्सुअल फिटनेसः क्या आप सेक्सुअली फिट हैं?

क्या इससे हमारे रिश्तों पर आंच आएगी?
मैं अपने से 10 साल बड़े व्यक्ति से शादी कर रही हूं. मैं 20 साल की हूं और वह 30 साल के. मेरा कभी कोई बॉयफ्रेंड नहीं रहा, क्योंकि मैं शादी के पहले इसे ठीक नहीं मानती थी. कहीं ऐसा तो नहीं कि इसकी वजह से मेरे पति मुझे कम प्यार करनेवाली और अनुभवहीन समझें. क्या इससे हमारे रिश्तों पर आंच आएगी?

– कैथरिन डिकोस्टा, गोवा.

आप दोनों के बीच 10 साल का अंतर रिश्ते के लिए कोई बहुत बड़ी समस्या नहीं है. ज़िंदगी में बॉयफ्रेंड का होना ज़रूरी नहीं है. आज से 20-30 साल पहले लड़कियां/औरतें पति की भावनात्मक, बौद्धिक और अन्य ज़रूरतों के बारे में सब कुछ अपनी समझदारी के अनुसार सीखती और समझती थीं. चूंकि आप युवा हैं, आपकी साफ़गोई और भावनाएं आपके पति के लिए सबसे बड़ा उपहार होंगी.

सेक्स संबंधित अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करेंSex Problems Q&A

[amazon_link asins=’B07458JD4J,B076YZY3W7,B0768HFG8Z’ template=’ProductCarousel’ store=’pbc02-21′ marketplace=’IN’ link_id=’f6719e86-1b8d-11e8-baeb-0557d1b465b6′]

Dr.-Rajiv-Anand-Resize-image-2.1.17-170x250

डॉ. राजीव आनंद
सेक्सोलॉजिस्ट
([email protected])