कोरोना के दौरान नौकरी पाने और बि...

कोरोना के दौरान नौकरी पाने और बिज़नेस के स्मार्ट ट्रिक्स… (Smart Tricks For Getting A Job And Business During COVID-19)

क्या आप भी कोरोना की मार झेल रहे हैं? क्या आप भी कोविड-19 में अपनी नौकरी गंवा चुके है? अब आप क्या करेंगे? ऐसे जाने कितने ही सवाल आपके मन में हैं, जो आपको उलझा रहे है. क्या करें अगर नौकरी नहीं है.. कैसे घर ख़र्च चलाए, कैसे बच्चों को पढ़ाएं, ईएमआई, बिल और ना जाने कितने ही सवाल जिनके जवाब आप खोज रहे हैं. तो घबराइए नहीं, आइए हमारे साथ. हमारे पास आपके सवालों के जवाब भी मिलेंगे और समाधान भी. जी हां, मेरे प्रिय पाठकों मैं आपको कोई रॉकेट साइंस के बारे में नहीं बता रही, मेरा मक़सद केवल आपको सकारात्मक सोच के साथ धीरज रखने से है. जिसके बाद आपको निश्चित तौर पर हर समस्या का समाधान मिल ही जाता है.

आजकल जो समय चल रहा है ये बड़ा ही कठिन दौर है, जिसके चलते हर व्यक्ति अपनी ही चिंता में डूबा हुआ है. ना जाने कितने ही घर इस कोरोना जैसी महामारी के चपेट में आ चुके. जाने कितने ही कामकाजी लोगों की नौकरी खा चुकी है ये महामारी. कितने ही व्यवसाय औंधे मुंह गिर चुके हैं और अनगिनत लोगों को तो पलायन भी करना पड़ गया. जिसकी वजह से गरीब और गरीब व भुखमरी की मार झेल रहे हैं. इस कोरोना जैसी महामारी ने मानो लोगों को पैसे-पैसे की अहमियत बता दी. किन्तु लॉकडाउन के इस बढ़ते चरण में एक व्यक्ति करें, तो क्या करें… ये समस्या बहुत गंभीर है, क्योंकि आज गरीब इसीलिए गरीब है कि उसके पास पैसे, शिक्षा और ज्ञान का शुरू से अभाव रहा है.
आज मध्यमवर्गीय परिवार को नौकरी चले जाने के बाद बहुत-सी मार झेलनी पड़ रही, जो उन्हें दिन-ब -दिन ग़ुस्सैल, चिड़चिड़ा और तुनकमिज़ाज बनाते जा रहे हैं. और इसके साथ आर्थिक दिक़्क़त भी बढ़ती जा रही है, जैसे- बहुत से शहरों में परिवार किराए पर रहते हैं, तो उनका किराया, बिजली का बिल, लोन और क़िस्त, बच्चो की स्कूल फीस, दवाई के ख़र्चे और पता नहीं कितने ख़र्चे हैं, जिनके नीचे एक मध्यमवर्गीय परिवार दबता ही जा रहा हैं.
ऐसी ही बहुत-सी आर्थिक समस्याएं हैं, जो हमें नौकरी गंवाने के बाद कोरोना जैसी महामारी में झेलनी पड़ रही है. तो आइए दोस्तों हम आपको कुछ ऐसे रास्ते बताने जा रहे है, जिनके ज़रिए आप अपने घर में रहकर इस लॉकडाउन में भी थोड़ा-बहुत कमा सकते है और अपना ख़र्चा चला सकते है.

सबसे पहले बजट में करें परिवर्तन
यदि कोविड-19 में आपकी नौकरी चली गई है, तो सबसे पहले आप अपना बजट फिर से तैयार करे. अपने पुराने बजट में थोड़ा परिवर्तन करे और ख़र्चे कम करें. ऐसा करने से आप अपनी सेविंग को सही जगह उपयोग कर पाएंगे और ऐसी महामारी में आनेवाले भविष्य के लिए भी प्रबंध कर पाएंगे.


यह भी पढ़ें: करियर बनाने में कैसे करें सोशल मीडिया का इस्तेमाल? (How To Use Social Media In Your Career?)

नेट सर्फिंग करें और हर दिन 5 से 10 कंपनी में अकाउंट बनाएं
यदि आपके पास एंड्रायड है, तो ज़ाहिर है आप यहां पर नेट सर्फिंग कर सकते है, ताकि आप घर बैठे कोई अच्छी जाॅब पा सके. मगर ये ज़रूरी नहीं की आप केवल अपनी बेसिक फील्ड में जॉब सर्च करे. आप किसी भी फील्ड में नौकरी पा सकते हैं, बशर्ते आपको उससे जुड़ा थोड़ा-बहुत काम पहले ही आना चाहिए. क्योंकि आजकल बहुत-सी कंपनी ऐसी है, जिन्होंने लॉकडाउन के बाद बहुत से वर्क फ्राॅम होम निकाले है. लेकिन यहां से आपको तभी जॉब्स के ऑफर आएंगे, जब आप कम से कम एक दिन में 5 से 10 कंपनी में अप्लाई करेंगे और अपना अकाउंट बनाएंगे, जिनमें कुछ के बारे में मैं यहां चर्चा कर रही हूं. आप नेट सर्फिंग के ज़रिए उन कंपनी में अपना लेटेस्ट सीवी भेज सकते हैं और अच्छी जॉब पा सकते हैं, जैसे- www.Freelancer.Com, www.Jobsforher.Com, www.Glassdoor.Co.In

ये सभी लिंक्स नेट सर्फिंग करते हुए आप फ्रीलांस जॉब के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

अपनी सेविंग को इस्तेमाल करे और लघु उद्योग के बारे में सोचे…
यदि आपने काफ़ी पहले से कोई सेविंग की हुई है, तो आप इसी लाॅकडाउन में उस जमा राशि से कोई छोटा-मोटा काम शुरू कर सकते है. ये विकल्प महिलाओं के लिए बहुत फ़ायदेमंद है, क्योंकि अक्सर महिलाएं घर पर रहने के बाद भी काफ़ी बचत कर लेती है. जिसके चलते कई बार उनकी सेविंग बुरे वक़्त में काम आ जाती है. तो ऐसे ही आप अपने जमा किए हुए पैसे को किसी छोटे से काम में लगा सकती हैं, जैसे- यदि आपको थोड़ी-बहुत सिलाई का काम आता है, तो आप घर पर ही मास्क बनाने का काम कर सकती हैं. फिर आप किसी होलसेलर से काॅन्टेक्ट करके आसपास की शॉप पर अपने सैंपल सप्लाई कर सकते हैं, क्योकि आजकल कोई अधिक बाहर नहीं निकल रहे, तो आपके आसपास वाले भी ज़ाहिर है कि आपसे सामान लेने में बिल्कुल पीछे नहीं हटेंगे.

Tricks For Getting A Job

अपने ज्ञान के साथ जुड़े सोशल मीडिया से…
महामारी के इस दौर यानी ऐसे आपातकाल के समय में आए दिन कितने ही अपनी नौकरी से हाथ धो रहे हैं. ऐसे में हमें चाहिए की हम अपने हुनर को आगे लेकर आएं. यदि आपमें किसी भी चीज़ का हुनर हैं या किसी भी विषय पर ज्ञान प्राप्त है, तो आप उसे इस मुश्किल घड़ी में इस्तेमाल करें. अधिकतर महिलाएं घर की ज़िम्मेदारियों के चलते अपने हुनर को पीछे छोड़ देती है और ऐसे में वे ख़ुद की सारी ख़्वाहिशें ही भूल जाती हैं. लेकिन ये वही समय है, जब आपके हुनर को चार चांद लगने का अवसर मिलने जा रहा है, इसीलिए यदि आपको कोई भी काम आता है सिलाई, बुनाई , ड्राॅइंग करना या किसी भी तरह की डिजाइनिंग, क्राफ्ट वर्क आदि तो उसे घर से आरंभ कर सकती हैं और सोशल मीडिया पर अपने इस हुनर को दुनिया के सामने ला सकती हैं. ऐसे ही और भी बहुत से काम हैं, जो महिलाओं को आते तो हैं, लेकिन वे ख़ुद को केवल घर के लिए समर्पित करना चाहती है. ये अच्छी बात है कि महिलाएं अपनी ज़िम्मेदारियों को समझती हैं, लेकिन इसी के साथ यदि वो इन रोज़मर्रा के कार्यों को अपना कमाई का ज़रिया बना ले, तो सोचो आपके काम को कितनी सराहना मिलेगी. आपके साथ और भी महिलाओं को प्रेरणा मिलेगी. काम आपको लगभग सारे ही आते हैं, बस, आपको सोशल मीडिया से जुड़ने की ज़रूरत है.

सोशल मीडिया को बनाएं अपने हुनर का प्लेटफार्म…
सोशल मीडिया का वर्तमान समय में बहुत चलन है. वर्तमान समय में बच्चे-बच्चे भी सोशल मीडिया के ज़रिए अपने टैलेंट को प्रेजेंट करने लगे हैं और काफ़ी कमा भी रहे हैं. ऐसे में आपको भी इस लॉकडाउन जैसे काल समय को अपने अच्छे समय में तब्दील करना है. बस, अपनी कला को निखारे, जैसे- अचार बनाना, पापड़ बनाना और बाकी वही सब, जो हम ऊपर बता चुके है और डाल दीजिए सोशल मीडिया पर.
आजकल अधिकतर युवा से लेकर बुज़ुर्ग भी सब कुछ सोशल मीडिया पर भी अपडेट लेना पसंद करते हैं, इसीलिए सोशल मीडिया ऐसे लोगों के लिए बहुत ही अच्छा प्लेटफॉर्म है, जो अपने हुनर को मार्केट तक नहीं ला पाते, ख़ासतौर से महिलाओं के लिए ये बहुत अच्छा ज़रिया है, क्योंकि उन्हें खाना बनाने की बहुत ही कला आती है. इसके साथ ख़ुद का चैनल बनाकर आप ऑनलाइन क्लास भी दे सकती हैं, जिसमें महिलाएं और बच्चे भी रूचि लेते हैं.


यह भी पढ़ें: स्टार्टअप शुरू करने से पहले जानें ये ज़रूरी बातें (Things To Know Before Starting A Startup)


ऐसे ही बहुत से काम है जिनको आप ऑनलाइन सेल कर सकते है और पर्सनली ऑर्डर भी ले सकते हैं.

  • आजकल कोरोना में सारी दुनिया में मास्क सबके चेहरे पर लगा होता है, तो मास्क बनाने का छोटा-सा काम शुरू कर सकती हैं.
  • घर पर बुटीक खोल सकती हैं. अगर आपको बहुत अच्छे से सिलाई आती है. उसके आप कुशन कवर, कपडे के थैले, सलवार-कमीज़ आदि बना सकती हैं.
  • वेस्ट मटेरियल से क्राफ्ट डिज़ाइनिंग कर सकते है. बहुत कुछ बना सकते हैं, जो इंटीरियर्स में आता है, जैसे- पाॅकेट क्लोसेट, हैंगिंग बैग्स आदि बना सकती हैं, जो महिलाओं को बहुत पसंद आते हैं. इसकी ख़ासियत ये है कि सिलाई में परिपूर्ण न होने पर भी आप इसे आसानी से बना सकती हैं और इनकी ऑनलाइन सेल भी होती है।.
  • छोटे-छोटे शोपीस आदि बनाकर फेसबुक या इंस्टाग्राम पर पोस्ट कर सकते हैं.
Tricks For Getting A Job

खाना बनाने की कला को करें यूट्यूब पर प्रसिद्ध…
यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जहां कला को नया आकार दिया जाता है जैसे यदि आप खाना बनाने का शौक रखती हैं, तो नए-नए व्यंजन बनाकर यूट्यूब चैनल पर डाल सकती है. इसमें बहुत-सी चीज़ें आती हैं, जैसे- चाइनीज़ फूड, कूकीज़, केक, शेक्स आदि और भी बहुत कुछ.
कोरोना के इस आपातकालीन समय में अधिकतर लोग घर पर ही अपना समय बिता रहे हैं और बाहर की कुकीज़ और केक न खाकर वे घर पर रहकर ही यूट्यूब के ज़रिए ही सभी चीज़ें बनाना ज़्यादा पसंद कर रहे हैं, तो ज़ाहिर है ये काम आपको यूट्यूब पर प्रसिद्धि दिला सकता है.

आपकी लिखने और सोचने की योग्यता भी आपको नौकरी दिला सकती है…
यदि आपको लिखने का शौक है या फिर आपके दिमाग़ में नए-नए विचार पैदा होते हैं कुछ करने के, तो आप भी घर बैठे नौकरी पा सकते है. आप अपने ख़ुद के ब्लाॅग्स और कंटेंट बनाकर एसईओ साइट्स पर जाकर पोस्ट कर सकते हैं, जो आपको वर्क फ्रॉम होम दिलवाने में काफ़ी सकारात्मक भूमिका निभा सकते हैं.

पैकेजिंग में बिज़नेस बढ़ाएं…
आजकल सरकार ने जिस तरह से प्लास्टिक पर प्रतिबन्ध लगाया हुआ है, उससे यही पता चलता है की प्लास्टिक ने पृथ्वी पर कितना प्रदूषण फैलाया हुआ है. जिससे हमारी ओज़ोन लेयर को दिन-प्रतिदिन नुक़सान पहुंच रहा है. इसी कारण प्लास्टिक बैग्स को मार्केट से ख़त्म करने की मुहीम छिड़ी है. बहुत-सी कम्पनीज कपड़े के थैले बनाने में और पैकेजिंग में अपने बिज़नेस को आगे बढ़ा रहे है, तो बस आपको यही करना है. आपको सिलाई का ज्ञान तो है ही बस मार्केट से थोड़ा राॅ मटैरियल कलेक्ट करे और शुरुआत करे अपने इस नए काम की. यदि आपको थोड़ा पैकेजिंग का काम आता है, तो आपको काफ़ी मदद मिलेगी या फिर आप घर में किसी रिश्तेदार की भी मदद ले सकते हैं या ऑनलाइन पैकेजिंग का थोड़ा-बहुत काम सीख सकते हैं. ये काम आप मिलकर कर सकते है. इसके लिए आपको कुछ बातों पर ध्यान देना होगा, जैसे-

  • सबसे पहले अधिक महंगे मटेरियल पर काम ना करके थोड़ा बजट में ही ये बैग्स तैयार करें.
  • पहले 5 से 8 सैंपल तैयार करे. फिर उसे मार्केट में किसी की मदद से सप्लाई करे.
  • आजकल इन बैग्स को सरकार से मंज़ूरी मिल चुकी है, तो पता करे की बाज़ार में कौन-से डीलर और मार्केटर हैं, जो इस तरह के बैग्स इस्तेमाल कर रहे हैं. बस, उनसे सम्पर्क करना शुरू करें.
  • शुरुआत में आप अपने सैंपल मुफ़्त में दे और बैग्स की क़ीमत कुछ कम रखें.
  • आप ये बैग्स पेपर से भी बना सकते हैं, उसकी क़ीमत भी उसमें आए ख़र्च के मुताबिक़ ही होगी.
  • पेपर बैग्स अधिकतर कपड़ो की ख़रीदारी में इस्तेमाल होते है, तो आप अपैरल की शॉप में इन्हें सप्लाई कर सकते हैं.
  • सबसे अच्छी बात ये है कि ये काम पुरुष और महिलाएं मिलकर कर सकते हैं.
  • एक और अच्छी बात इसमें ये है कि आप अपने इस काम को और बेहतर बिज़नेस देने के लिए इसे भी सोशल मीडिया पर पोस्ट कर सकते हैं और अपना ब्लॉग भी तैयार कर सकते हैं. क्योंकि वर्तमान समय में लोग ऑनलाइन शॉपिंग और ऑनलाइन बिज़नेस को ज़्यादा बेहतर मानकर चल रहे हैं, तो ऐसा करने से आपको और अच्छे ऑर्डर मिल सकते हैं.

अब ज़रूरत है कुछ स्मार्ट वर्क की, जो हर किसी को अपनी समझ से ऐसे वक़्त के लिए ज़रूर करना चाहिए. जब आपको इसकी सबसे ज़्यादा ज़रूरत पड़े इसके लिए आपको कुछ ऐसी विषय पर भी विचार करना होगा, जिससे आप अपने घर की ज़िम्मेदारियों को बख़ूबी निभा सके और आनेवाले भविष्य में आपको इन कामों से लाभ मिले.

Tricks For Getting A Job

यहां करें पंजीकरण
आपको इस जानकारी से अवगत करा दे कि अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस के अवसर पर यह घोषणा की गई है कि कोरोना के चलते लॉकडाउन में जो लोग नौकरी से हाथ धो बैठे हैं, वे यहां पंजीकरण कर सकते हैं और अपनी सहूलियत के मुताबिक़ नौकरी पा सकते हैं. इसके लिए बहुत-सी कंपनी और फाउंडेशन की पहचान की गई है, जहां पर रजिस्टर्ड एम्पलाॅयिस को अच्छी प्लेसमेंट दी जाएगी. यह कम्पनीज कौशल के हिसाब से ही कर्मचारियों की नियुक्ति करती है, इसीलिए आप घर बैठे इस खाली समय को कुछ नया सीखने में इस्तेमाल करे. इससे आपको एक्स्ट्रा स्किल्स होने पर भी नियुक्त किया जा सकता है. इसी के साथ ये कम्पनीज प्रवासी आबादीवाले लोंगो के लिए भी अवसर प्रदान कर रही है, जैसे एक योजना है पेनियरबाय (Paynearby) जो उन सभी प्रवासियों के लिए कारगर है, जो इस कोरोना काल में अपनी नौकरी गंवा चुके हैं. इससे जुड़ने पर श्रमिकों को काफ़ी लाभ होगा.

यहां आज़माएं अपनी क़िस्मत
इसी तरह कुछ ऐसी जॉब साइट्स हैं जहाँ अप्लाई करने के बाद आपको अच्छी जॉब ऑफर आएंगे, जैसे- Linkedin, Glassdoor, Freelancer, Jobforher, Freshersworls.Com. जॉब फॉर हर में केवल महिलाएं ही अप्लाई कर सकती हैं और ये जॉब पोर्टल आपको घर बैठे भी जॉब ऑफर करेंगे और इसकी अच्छी बात यह है कि यहां पर आपको पेमेंट भी समय भी मिल जाती है. इन सभी जॉब पोर्टल पर नौकरी के लिए अपना अकाउंट बनाएं व अपने प्रतिभा के अनुसार नौकरी प्राप्त करें.

निधि सिंह


यह भी पढ़ें: करें कम पैसों में ज़्यादा मुनाफेवाले ये 11 बिज़नेस (11 Business Ideas With Low Investment And High Profit)

Photo Courtesy: Freepik

×