सुहाना खान ने ‘काली&#...

सुहाना खान ने ‘काली’ बोलने पर ट्रोलर्स को दिया करारा जवाब, कहा- ‘मैं ब्राउन कलर की हूं और खुश हूं’ (Suhana Khan Reacts To People Trolling Her Because Of Her Dusky Skin)

शाहरुख खान की बेटी सुहाना खान सोशल मीडिया पर काफी ऐक्टिव रहती हैं और अक्सर अपने फोटोज और वीडियोज शेयर करती रहती हैं. इसके अलावा सुहाना अपने मेकअप और फैशन सेंस को लेकर भी काफी चर्चा में रहती हैं. फिलहाल सुहाना सोशल मीडिया पर अपने एक पोस्ट को लेकर चर्चा में हैं, जिसमें उन्होंने उन ट्रोलर्स को करारा जवाब दिया है जो सोशल मीडिया पर लोगों के डार्क कलर का मजाक बनाते हैं.

‘काली’ कहने पर सुहाना ने दिया जवाब

Suhana Khan


दरअसल, सुहाना खान को अक्सर उनके डस्की कॉम्प्लेक्शन की वजह से नेगेटिविटी का शिकार होना पड़ता है. एक बार फिर सोशल मीडिया पर ट्रोलर्स ने उन्हें ‘काली’ कह दिया. इस बार सुहाना ने तय किया कि वो चुप नहीं बैठेंगी. ट्रोलर्स को जवाब देने के लिए सुहाना ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक पोस्ट शेयर किया है. साथ ही यूजर्स द्वारा उन पर किए गए कॉमेंट्स को भी शेयर किया है.

ट्रोलर्स ने ऐसा क्या लिखा है कि सुहाना को करना पड़ा रियेक्ट

Suhana Khan


सुहाना ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट के साथ ट्रोलर्स के उन कॉमेंट्स को भी शेयर किया है, जिसमें उनके स्किन टोन पर भद्दे कॉमेंट किए गए हैं. आप भी देखें कि ट्रोलर्स ने क्या लिखा है-
1. एक ने लिखा है, ‘बहुत ही ज़्यादा ugly है और साथ में काली भी.’
2. एक ट्रोलर ने सुहाना की फ़ोटो शेयर करके उन्हें ‘काली चुड़ैल’ तक लिख दिया है.
3. तो एक ने लिखा है ‘ये बिल्कुल भी खूबसूरत नहीं है. ये इतनी फेयर कैसे हो गई? इसका स्किन टोन तो बहुत डार्क था.’
4. एक ट्रोलर ने लिखा है, ‘कल्लो ने सर्जरी करवा ली, फिर भी male ही लग रही है.’

कैसे करारा जवाब दिया सुहाना ने?

Suhana Khan


सुहाना ने अपने इंस्टाग्राम पेज पर अपनी एक खूबसूरत सी फ़ोटो शेयर करते हुए एक पोस्ट लिखी है, जिसके जरिये उन्होंने उनके कॉम्प्लेक्शन को लेकर मजाक बनाने वाले लोगों को जमकर लताड़ लगाई है. सुहाना ने अपनी पोस्ट में लिखा है , ‘यह उन सभी लोगों के लिए है, जो हिंदी नहीं बोलते हैं. मैंने सोचा उन्हें इस बारे में कुछ बता दूं. ब्लैक कलर को हिंदी में काला कहते हैं. काली शब्द का इस्तेमाल उस महिला के बारे में बताने के लिए किया जाता है जो डार्क कलर की है. और ये किसी भी स्थिति में पॉजिटिव शब्द नहीं है.’

सुहाना खान बोलीं- मैं अपने स्किन टोन से खुश हूं और आपको भी होना चाहिए

Suhana Khan


सुहाना खान ने इस पोस्ट के साथ लिखा, ‘आजकल बहुत कुछ चल रहा है और यह भी उन मुद्दों में से एक है जिस पर बात करना और जिसे खत्म करना ज़रूरी है. यह सिर्फ मेरे बारे में नहीं है, यह हर युवा लड़की/लड़के के बारे में है जो बिना किसी वजह के हीन भावना के साथ बड़े होते हैं. यहां मैंने कुछ कमेंट्स शेयर किए हैं, जो मेरे अपीयरेंस के बारे में किए जाते हैं. जब मैं 12 साल की थी तब से मुझे लोगों द्वारा एहसास कराया जा रहा है कि मैं अपनी स्किन के कारण बदसूरत हूं. अफसोस की बात ये है कि इस तरह के कमेंट्स एडल्ट्स करते हैं….ये टिप्पणी भारत के लोग करते हैं जबकि हम सभी इंडियन मुख्य रूप से ब्राउन कलर के ही होते हैं. हमारे स्किन टोन का शेड अलग अलग हो सकता है, लेकिन आप चाहे जितनी कोशिश कर लें, मेलेनिन से खुद को दूर नहीं कर सकते. अपने ही लोगों से नफरत करने का मतलब है कि आप खुद इनसिक्योर हैं. मुझे दुख है कि अगर सोशल मीडिया, इंडियन मैचमेकिंग या यहां तक कि आपकी खुद की फैमिली ने भी आपके मन में ये बात बैठा दी है है कि अगर आपकी हाइट 5″7 नहीं है और आप फेयर नहीं हैं, तो आप सुंदर नहीं हैं. मैं 5″3 की हूं और ब्राउन कलर की हूं. इसके बावजूद भी मैं खुश हूं और आपको भी होना चाहिए.’




कहना न होगा कि सुहाना खान के इस पोस्ट की लोग जमकर तारीफ कर रहे हैं और उनके इस कदम को सपोर्ट कर रहे हैं. सुहाना के इस पोस्ट को 3 लाख के करीब लोगों ने लाइक किया है. रिप्लाई में भी लोग उनके स्टैंड का समर्थन कर रहे हैं.

Suhana Khan



बता दें आए दिन फिल्मी स्टार्स सोशल मीडिया पर ट्रोल होते रहते हैं. सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद तो स्टार किड्स को जमकर ट्रोल किया जा रहा है. हालांकि स्टार्स भी इसका जवाब अच्छे से दे रहे हैं.