स्वाद भरा करियर- फूड इंडस्ट...

स्वाद भरा करियर- फूड इंडस्ट्री में बनाएं करियर (Tasty Career- make career in food industry)

student-tasting-head-chefs-soup

अगर आपको भी खाने के सिवाय कुछ और नहीं दिखता, रात-दिन स़िर्फ खाने से सजी प्लेट ही दिखती है, तो आप इसी प्लेट में, मेरा मतलब है कि इस इंडस्ट्री में अपना फ्यूचर बना सकते हैं. फूड इंडस्ट्री ग्रोइंग इंडस्ट्री है. यहां कभी भी जॉब की कमी नहीं होती. कब, कैसे करें शुरुआत? आइए, हम आपको बताते हैं.

एजुकेशनल स्किल
इस सेक्टर में करियर बनाने के लिए ज़रूरी है कि आप दसवीं पास हों. इसके बाद बारहवीं और फिर होम साइंस में ग्रैज्युएशन करके आप आगे की पढ़ाई के लिए परस्यु कर सकते हैं. इसके अलावा आप डिप्लोमा कोर्सेस भी कर सकते हैं.

पर्सनल स्किल
अगर आपको लगता है कि इसमें स़िर्फ खाना बनाना ही आना चाहिए, तो आप ग़लत हैं. इस इंडस्ट्री में आगे बहुत कुछ सिखाया और पढ़ाया जाता है. करियर बनाने से पहले जान लें निम्म बातें:
– प्ऱजेंटेशन की कला
– तहज़ीब
– पेशेंस
– गेस्ट मैनर्स
– गुड कम्युनिकेशन स्किल्स
– टीम स्पीरिट
– हार्ड वर्क
– उत्साह
– प्रॉब्लम सॉल्विंग एबिलिटी

पैशन फॉर फूड
जिस फील्ड में आप करियर बनाना चाहते हैं, उसके लिए आपके अंदर पैशन होना चाहिए. किसी के कहने पर करियर बनाने की होड़ में नहीं लग जाना चाहिए. तो अगर आप चाहते हैं कि लोग बड़े-बड़े रेस्टॉरेंट का खाना भूल जाएं और आपके हाथ का खाना खाने को तरसें, तो अपने कार्य के प्रति पैशनेट हो जाइए. इसकी हर जानकारी अपने पास रखिए. कब क्या नया हो रहा है, उसकी पूरी जानकारी आपको पास होना चाहिए.

इंटरनेशनल फूड की रखें जानकारी
अगर आप चाहते हैं कि आप द्वारा बनाया खाना पूरी दुनिया को उंगली चाटने पर मजबूर कर दे, तो इस बात का ध्यान रखिए कि आपको हर देश के फूड की जानकारी होनी चाहिए. किस देश के लोगों को क्या पसंद है और उसे वहां कैसे बनाते हैं, ये आपको बख़ूबी आना चाहिए.

बी इन ट्रेंड
आपको क्या लगता है कि स़िर्फ फैशन की दुनिया में ही ट्रेंड चलता है, नहीं, ऐसा बिल्कुल नहीं है. अगर आप इस इंडस्ट्री पर राज करना चाहते हैं, तो आपको ट्रेंड फॉलोवर के साथ ट्रेंड सेटर भी होना चाहिए. आपको खाने में कुछ नया ट्राई करते रहना चाहिए. इसके अलावा खाने का भी एक दौर चलता है, कभी कोई चीज़ बहुत पसंद की जाती है, तो कभी उसकी डिमांड ज़ीरो हो जाती है. ऐसे में आप भी इस ट्रेंड को जानें और उसके अनुरूप ख़ुद को तैयार करें.

हैंडसम सैलरी
इस इंडस्ट्री में करियर बनाने वालों के लिए पैसा बहुत है. करियर के शुरुआती दौर में 10 से 15 हज़ार रुपये मिलते हैं. एक्सपीरियंस बढ़ने पर हर महीने 40 से 50 हज़ार रुपये सैलरी मिलने लगती है. अगर फाइव स्टार होटल में जॉब मिल गई, तो इनकम 1 से 2 लाख रुपये या इससे भी अधिक हो सकती है. इसके अलावा अगर आपने अपना होटल/रेस्टॉरेंट ओपन किया, तो पैसे की कोई कमी नहीं होगी.

तो देर किस बात की, अपना हुनर दिखाइए और इस इंडस्ट्री में छा जाइए. आपके हाथों का जादू आपके करियर को नई ऊंचाई देगा.

– श्वेता सिंह