ठग्स ने किया यशजी को सैल्यू...

ठग्स ने किया यशजी को सैल्यूट… (The Thugs Of India Salute Late Yash Chopra)

By Admin June 21, 2019 in Digital PR

आज यशजी (Yashji) का जन्मदिन (Birthday) है और यश राज फिल्मस (Yash Raj Films) की मूवी ठग्स ऑफ हिंदुस्तान (Thugs of Hindustan) का ट्रेलर ज़ारी किया गया. अमिताभ बच्चन, आमिर ख़ान, कैटरीना कैफ़, फातिमा सना शेख स्टारर इस फिल्म का कुछ दिन पहले ही भव्य पोस्टर रिलीज़ हुआ था, जिसे दर्शकों ने ख़ूब पसंद किया और फिल्म को लेकर उत्सुकता भी बनी रही.

Yash Chopra

आदित्य चोपड़ा, आमिर ख़ान और पूरी टीम ने आज के दिन को ख़ास बनाने के लिए फिल्म के ट्रेलर को आज ही आउट किया. दरअसल, आज यशजी का जन्मदिन है और ठग्स टीम ने इस दिन को इस तरह ख़ास बनाया. आमिर ख़ान के अनुसार यशजी महान फिल्ममेकर थे. फिल्मों को लेकर उनकी दूरदर्शिता क़ाबिल-ए-तारीफ़ थी. हम उन्हें सैल्यूट करते हैं.

यश चोपड़ाजी की हर फिल्म बेहतरीन होती थी. फिल्मों में उनके गाने व रोमांटिक सीन्स का हर कोई दीवाना था. आइए, उनसे जुड़ंी कुछ कही-अनकही बातों को जानते हैं.

* यशजी का जन्म 27 सितंबर, 1932 को लाहौर में हुआ था. आठ बच्चों में वे सबसे छोटे थे.

* 1945 में उनका परिवार पंजाब के लुधियाना में आकर बस गया.

* इंजीनियर की पढ़ाई के लिए यशजी मुंबई आए और आगे पढ़ने के लिए लंदन जाना था, पर बड़े भाई बी. आर. चोपड़ा व आईएस. जौहर के साथ सहायक निर्देशक के रूप में काम क्या किया कि यही फिल्मी नगरी में बस गए.

* साल 1958 में साधना फिल्म के दौरान वैजयंतीमालाजी से मुलाक़ात हुई और उन्होंने उन्हें निर्देशन करने की सलाह दी.

* 1959 को उनकी निर्देशित पहली फिल्म धूल का फूल आई, पर 1965 में मल्टी स्टारर फिल्म व़क्त ने उन्हें ख़ास पहचान दी. यह मूवी ज़बर्दस्त हिट रही.

* यशजी की फिल्मों में गाने, ख़ूबसूरत दृश्य, रोमांटिक लोकेशन ख़ास और लाजवाब होते थे, तभी तो उन्हें किंग्स ऑफ रोमांस कहा जाता था.

* दाग़, कभी-कभी, सिलसिला, चांदनी, वीरज़ारा, जब तक है जान… में उनके फिल्माए रोमांस लोग आज भी याद करते हैं.

* बहुत कम लोगों को पता है कि डर में शाहरुख का रोल यशजी ने पहले आमिर ख़ान को ऑफर किया था, पर बात बन न पाई और इस रोल ने शाहरुख को फिल्म इंडस्ट्री में स्थापित कर दिया.

* अमिताभ बच्चन की दीवार, त्रिशूल, कभी-कभी, सिलसिला… जहां उनके लिए मील का पत्थर साबित हुई, वहीं शाहरुख के लिए डर, दिल तो पागल है, वीरज़ारा, जब तक है जान… यादगार रही और दोनों कलाकारों के करियर को ऊंचाई देने में यथजी का महत्वपूर्ण योगदान रहा.

* फिल्मफेयर, राष्ट्रीय, पद्म भूषण अवॉर्ड के साथ-साथ 2001 में उन्हें फिल्मी दुनिया में बहुमूल्य योगदान के लिए दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया.

* यशजी को स्विट्ज़रलैंड देश से ख़ास लगाव था और उनकी अधिकतर फिल्मों के यादगार व रोमांटिक सीन्स वही पर फिल्माए गए थे.

* अक्टूबर 2010 को उन्हें वहां पर एम्बैस्डर ऑफ इंटरलेकन अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया.

* स्विट्ज़रलैंड में यशजी के नाम पर एक रोड भी है और उनके नाम से एक ट्रेन भी चलाई गई थी.

* साल 2012 में डेंगू बीमारी के कारण वे हमसे जुदा हो गए, लेकिन उनकी फिल्में, उनके गीत-संगीत, उनकी रोमांस की जादूगरी, उनका बेमिसाल निर्देशन उन्हें सदा हमारे क़रीब रखता है और उनके हर लम्हे को यादगार बनाता है.

ठग्स ऑफ हिंदुस्तान के ज़रिए अमिताभ बच्चन और आमिर ख़ान पहली बार साथ स्क्रीन शेयर कर रहे हैं. विजय कृष्णा आचार्य द्वारा निर्देशित यह फिल्म दीपावली पर रिलीज़ होनेवाली है. फिल्म में संगीत अजय-अतुल और जॉन स्टीवर्ट का है. फिल्म के पोस्टर, ट्रेलर व फाइट सीन्स, कलाकारों के गेटअप लाजवाब हैं, जो दर्शकों के मन में काफ़ी उत्सुकता पैदा करते हैं.

– ऊषा गुप्ता

यह भी पढ़े: तैमूर के आया की फीस सुनकर आपकी आंखें खुली की खुली रह जाएंगी (Taimur Ali Khan’s Nanny’s Paycheck Will Make You Reconsider Your Lucrative Job)

Free

December 2016 Issue

Rs.35 Rs.0
Akarshak Mehendi Designs (E-Book)

Akarshak Mehendi Designs (E-Book)

Rs.30
150 Royal Non Veg Recipes

150 Royal Non Veg Recipes

Rs.30