बॉलीवुड की इस फिल्म में है सिर्फ...

बॉलीवुड की इस फिल्म में है सिर्फ एक ही एक्टर, गिनीज बुक में दर्ज है फिल्म का नाम (There Is Only One Actor In This Bollywood Film, The Name Of The Film Is Recorded In The Guinness Book)

फिल्म ‘मदर इंडिया’ में अपने शानदार एक्टिंग से हर किसी को अपना दीवाना बना लेने वाले दिग्गज अभिनेता सुनील दत्त ने एक से बढ़कर एक फिल्मों में काम किया. उन्होंने कभी हीरो बनकर लोगों का दिल जीता, तो कभी विलेन बनकर दहशत फैलाया। सुनील दत्त एक ऐसे अभिनेता हैं, जिनके एक्टिंग हुनर को कभी भुलाया नहीं जा सकता. लेकिन आप इस बात को जानते हैं कि उन्होंने 2 घंटे की एक ऐसी फिल्म भी बनाई थी, जिसका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है. उनकी इस फिल्म में वो इकलौता एक्टर हैं. उनके अलावा कोई दूसरा एक्टर फिल्म में नजर नहीं आया था.

फोटो सौजन्य – इंस्टाग्राम

सुनील दत्त की उस फिल्म का नाम ‘यादें’ है. बता दें कि उनकी ये फिल्म साल 1964 में रिलीज हुई थी, जिसे लोगों ने काफी ज्यादा पसंद किया था. ब्लैक एंड व्हाइट इस फिल्म के डायरेक्टर, प्रोड्यूसर और एक्टर, सब सुनील दत्त ही थे. 60 के दशक में इतना शानदार एक्सपैरिमेंट करके उन्होंने हर किसी को हैरान कर दिया था. फिल्म ‘यादें’ के लिए उन्हें सम्मान भी मिला था.

ये भी पढ़ें: इन 5 सितारों ने थियेटर से की थी करियर की शुरुआत, आज हैं बॉलीवुड के टॉप स्टार (These 5 Stars Started Their Career With Theatre, Today They Are The Top Stars Of Bollywood)

फोटो सौजन्य – इंस्टाग्राम

इस पूरी फिल्म में एक्ट्रेस नरगिस दत्त की परछाई और उनकी तस्वीर के सहारे ही सुनील दत्त ने एक्टिंग किया है. फिल्म में उन्होंने इतना शानदार एक्टिंग किया कि देखने वाले देखते रह गए. कहा जाता है कि इसी फिल्म के जरिये उन्होंने डायरेक्शन में डेब्यू किया था.

ये भी पढ़ें: अब तक कुंवारे हैं 47 साल के अक्षय खन्ना, 27 साल बड़ी राजनेता को करना चाहते थे डेट (47 Years Old Akshay Khanna Is Still Bachelor, Wanted To Date A Politician Who Was 27 Years Elder Then Him)

फोटो सौजन्य – इंस्टाग्राम

उस दौर में सुनील दत्त ने ऑडियंस को एक्सप्रेशन सिल्हूट से रूबरू कराया था. फिल्म में दूसरे किरदार को दिखाने के लिए ब्लैक शैडो का इस्तेमाल किया गया था. फिल्म ‘यादें’ के कहानी की बात करें तो, एक घर में अनिल (सुनील दत्त) रहता है. वो पूरे घर में अपने बीवी और बच्चे को ढूंढ लेता है, लेकिन उसे कोई नहीं मिलता. फिल्म की कहानी पत्नी संग अनबन से लेकर आत्महत्या करने का ख्याल आने तक है. फिल्म में सुनील दत्त के किरदार को छोड़कर बाकी हर किसी की सिर्फ आवाज ही सुनाई देती है.

ये भी पढ़ें: सुनील शेट्टी के बेटे अहान शेट्टी इस सुपरस्टार के हैं जबरा फैन (Sunil Shetty’s Son Ahan Shetty Is A Jabra Fan Of This Superstar)

फोटो सौजन्य – इंस्टाग्राम

फिल्म ‘यादें’ में सिर्फ दो ही गाने हैं. जिसे स्वर कोकिला लता मंगेशकर जी ने गाया है. फिल्म के म्यूजिक और डायलॉग्स को वसंत देसाई ने कंपोज किया था. सुनील दत्त के करियर की बात करें तो उन्हें साल 1968 में पद्म श्री सम्मान से सम्मानित किया गया था. उन्होंने अपने करियर की शुरुआत रेडियो से की थी. इसके बाद उन्होंने बॉलीवुड का रुख किया और साल 1955 में उन्होंने फिल्म ‘रेलवे प्लेटफॉर्म’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया. उन्होंने आखिरी बार साल 2007 में आई फिल्म ‘ओम शाती ओम’ में काम किया था.

×