ये हैं बॉलीवुड के 7 सबसे अमीर फि...

ये हैं बॉलीवुड के 7 सबसे अमीर फिल्ममेकर्स, नेट वर्थ जानकर हैरान हो जाएंगे आप (These Are The 5 Richest Filmmakers Of Bollywood, You Will Be Surprised To Know Their Net Worth)

जब से साउथ सुपरस्टार महेश बाबू ने कहा है कि बॉलीवुड उन्हें अफॉर्ड नहीं कर सकता, तब से तरह-तरह की बातें निकल कर सामने आ रही हैं. अब ऐसे में एक सवाल और लोगों के जहन में उठ रहा है कि हिंदी फिल्मों के मेकर्स कितने अमीर हैं? कई बार बड़े-बड़े बजट की हिंदी फिल्में सुपर फ्लॉप साबित हो जाती हैं, तो ऐसे में मेकर्स के लिए फिल्म पर लगाए गए पैसों की वसूली कर पाना भी मुश्किल सा हो जाता है. फिल्म के लीड एक्टर के फीस के बारे में तो आपने कई जगह पढ़ा होगा या सुना होगा, लेकिन क्या आपको पता है कि बॉलीवुड इंडस्ट्री के जो टॉप के फिल्म मेकर्स हैं वो खुद कितनी संपत्ती के मालिक हैं? चलिये आज हम आपको इस आर्टिकल में 5 सबसे अमीर फिल्म मेकर्स के बारे में बताते हैं, जिनकी संपत्ति जानकर हैरान रह जाएंगे आप.

फोटो सौजन्य – इंस्टाग्राम

करण जौहर – नेपोटिज्म के लिए जो सबसे ज्यादा निशाने पर रहते हैं, वो हैं बॉलीवुड के टॉप के डायरेक्टर करण जौहर. ये स्टार किड्स को फिल्मों में ब्रेक देने के लिए काफी मशहूर हैं. वैसे जो भी इनकी फिल्में कमाल की होती हैं. हालांकि कई बार उन्हें भी बुरी तरह से फ्लॉप का सामना करना पड़ता है. इनके सुपरहिट फिल्मों के लिस्ट में दिलवाले दुल्हनियां ले जाएंगे, माय नेम इज खान, कल हो न हो जैसी फिल्में शामिल हैं तो वहीं कलंक और स्टूडेंट ऑफ द इयर 2 जैसी बड़े बजट की फिल्में बुरी तरह से फ्लॉप भा रही. लेकिन उनके पास पैसों का कोई कमी नहीं है, जिसकी वजह से कुछ फिल्मों के फ्लॉप हो जाने से भी उनपर कुछ खास असर नहीं होता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि करण जौहर की संपत्ति 205 मिलियन डॉलर की है. 100 करोड़ रुपए से भी ज्यादा उनकी सालाना इनकम है. अपनी आधी कमाई तो वो विज्ञापनों से ही करते हैं.

ये भी पढ़ें: साउथ फिल्मों से डेब्यू कर चुके हैं बॉलीवुड के ये फेसम एक्टर्स, लिस्ट में अनिल कपूर से लेकर ऐश्वर्या राय तक का नाम शामिल (These Famous Actors Of Bollywood Have Made Their Debut With South Films, From Anil Kapoor To Aishwarya Rai Are Included In The List)

फोटो सौजन्य – इंस्टाग्राम

राजकुमार हिरानी – 3 इडियट्स, संजू और पीके जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्में बनाने वाले फेमस डायरेक्टर राजकुमार हिरानी भी किसी मामले में कम नहीं हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राजकुमार हिरानी की नेट वर्थ 1300 करोड़ रुपए की है. बता दें कि ये देश के सबसे ज्यादा टैक्स वाले फिल्म मेकर हैं. फिलहाल वो अपनी अपकमिंग फिल्म डंकी की शूटिंग में व्यस्त हैं. उनकी इस फिल्म में शाहरुख खान लीड रोल प्ले कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें: जब एक्टर बनने के फैसले पर रणवीर सिंह को होने लगा था पछतावा (When Ranveer Singh Started Regretting His Decision To Become An Actor)

फोटो सौजन्य – इंस्टाग्राम

संजय लीला भंसाली – गंगूबाई काठियावाड़ी, गुजारिश, गोलियों की रासलीला-रामलीला, बाजीराव मस्तानी और पद्मावत जैसी बड़ी और सुपरहिट फिल्में बनाने वाले मशहूर फिल्म डायरेक्टर संजय लीला भंसाली की फिल्में कमाल की होती हैं. उनकी फिल्मों के सेट शानदार होते हैं. उनकी हर फिल्मों की कहानी, किरदार, डायलॉग और गाने सब बेमिसाल होते हैं. इनके नेट वर्थ की बात करें तो सुपर टैलेंटेड संजय लीला भंसाली 940 करोड़ की संपत्ति के मालिक हैं. यानि कि इन पर माता सरस्वती और माता लक्ष्मी दोनों की कृपा बराबर है.

ये भी पढ़ें: तो इसलिए नहीं चली रणवीर सिंह की फिल्म 83, एक्टर ने बताई वजह (So Why Did Ranveer Singh’s Film 83 Not Work, The Actor Told The Reason)

फोटो सौजन्य – इंस्टाग्राम

अनुराग कश्यप – ब्लैक फ्राइडे, मनमर्जियां, गेम ओवर, गैंग्स ऑफ वासेपुर जैसी जबरदस्त फिल्में बनाने वाले जाने माने डायरेक्टर अनुराग कश्यम के पास भी कुबेर का खजाना है. ये 850 करोड़ की संपत्ति के मालिक हैं इनके पास 6 करोड़ रुपए का एक आलिशान बंगला हैदराबाद में है. अनुराग कश्यप एक अच्छे डायरेक्टर तो है हीं, साथ ही ये एक अच्छे राइटर, स्टोरी टेलर और स्टार मेकर भी हैं. इनकी हर फिल्म दर्शकों के दिलों पर खास छाप छोड़ने का काम करती हैं.

ये भी पढ़ें: क्यों महेश बाबू को अफोर्ड नहीं कर सकता बॉलीवुड, आखिर कितनी है सुपरस्टार की फीस और नेट वर्थ (Why Bollywood Can’t Afford Mahesh Babu, After All How Much Superstar’s Fee And Net Worth)

फोटो सौजन्य – इंस्टाग्राम

मेघना गुलजार – छपाक और राजी जैसी शानदार फिल्में बनाने वाली मशहूर डायरेक्टर मेघना गुलजार 830 करोड़ रुपए की मालकिन हैं. वो ना सिर्फ एक डायरेक्टर हैं, ब्लिक वो एक प्रोड्यूसर भी हैं. मेघना ने भले ही कम फिल्में बनाई हैं, लेकिन जो भी बनाई दर्शकों को खूब पसंद आई. बता दें कि मेघना गुलजार गुलजार साहब और राखी की बेटी हैं.

×