बॉलीवुड की ये अभिनेत्रियां कर चु...

बॉलीवुड की ये अभिनेत्रियां कर चुकी हैं बॉडी शेमिंग का सामना, ज्यादा मोटे या पतले होने के कारण आईं सुर्खियों में (These Bollywood Actresses Have Faced Body Shaming, Came into Limelight Due to Being Overweight or Underweight)

बॉलीवुड की अभिनेत्रियां खुद को फिट और मेंटेन रखने के लिये स्ट्रिक्ट डाइट और फिजिकल वर्कऑउट की मदद लेती हैं, क्योंकि दर्शक भी उन्हें फिट और मेंटेन ही देखना पसंद करते हैं. अगर कोई अभिनेत्री इस पैमाने पर फिट नहीं बैठती है तो उसे ट्रोल भी होना पड़ता है. जी हां, ऐसी कई एक्ट्रेसेस हैं जिन्हें बॉडी शेमिंग को लेकर आलोचना झेलनी पड़ी है. उन्हें मोटे या पतले होने की वजह से ट्रोल किया जा चुका है. हालांकि ट्रोलिंग से परेशान होकर कई अभिनेत्रियों ने ख़ुद को बदलने की कोशिश की, जबकि कई अभिनेत्रियों ने सामने आकर अपनी बात रखने का साहस दिखाया. नजर डालते हैं बॉलीवुड की उन ऐक्ट्रेसेस पर जिन्हें बॉडी शेमिंग का सामना करना पड़ा और जो अपने मोटे या पतले होने के कारण सुर्खियों में आईं.

सोनाक्षी सिन्हा

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

सोनाक्षी बॉलीवुड की उन अभिनेत्रियों में शुमार हैं जिन्हें अपने वजन और बॉडी टाइप को लेकर लोगों की आलोचना का सामना करना पड़ा, लेकिन उन्होंने कभी भी खुद पर इसका असर नहीं होने दिया. सोनाक्षी ने एक इंटरव्यू में कहा था कि मेरा वजन हमेशा ज्यादा रहा है, मैं स्कूल में 95 किलो की थी. लड़के मुझे चिढ़ाया करते थे, लेकिन मैंने कभी भी उनकी बदमाशियों को दिल से नहीं लिया. यह भी पढ़ें: फिल्मों में एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर कर चुकी हैं बॉलीवुड की ये अभिनेत्रियां, रेखा से लेकर दीपिका पादुकोण तक के नाम हैं शामिल (These Bollywood Actresses Had Have Extra Marital Affair in Films, Names From Rekha to Deepika Padukone are Included)

इलियाना डिक्रूज

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

एक वक्त ऐसा भी था जब बॉलीवुड एक्ट्रेस इलियाना डिक्रूज बॉडी डिस्मॉर्फिक डिसऑर्डर से पीड़ित थीं, जिसकी वजह से वे डिप्रेशन में चली गई थीं. एक इंटरव्यू में एक्ट्रेस ने कहा था कि वो 12 साल की उम्र से बॉडी शेमिंग का सामना कर रही हैं. लोग मेरी बॉडी को लेकर फब्तियां कसते थे. एक्ट्रेस ने कहा था कि लोग क्या कहते हैं, यह मायने नहीं रखता. सबसे ज्यादा जो मायने रखता है वो ये कि आप अपने बारे में क्या महसूस करते हैं.

तारा सुतारिया

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

बॉलीवुड की यंग एक्ट्रेस तारा सुतारिया भी बॉडी शेमिंग का सामना कर चुकी हैं. एक्ट्रेस को ज्यादा पतला होने की वजह से ट्रोल किया गया. एक इंटरव्यू में तारा ने बॉडी शेमिंग पर कहा था कि लोग हर समय तकलीफ पहुंचाने वाली बातें कहते हैं. कई लोगों ने मुझे ‘एनोरेक्सिक’ यानी कम वजन से जुड़ी समस्या से पीड़ित बताया. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि जब मैंने 2-3 किलो वजन बढ़ाया, तो लोगों ने कहा कि तुम्हारा वजन बढ़ गया.

विद्या बालन

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

बॉलीवुड की खूबसूरत एक्ट्रेस विद्या बालन को कई बार अपनी बॉडी और मोटापे की वजह से शर्मिंदगी का सामना करना पड़ा था. इसके चलते उन्हें कई बार ट्रोलिंग का शिकार होना पड़ा है. उन्होंने आखिरकार अपनी बॉडी को वैसे ही स्वीकार किया, जैसी वो वास्तव में हैं. एक इंटरव्यू में एक्ट्रेस ने कहा था की हर कोई उन्हें राय देता था कि उन्हें क्या पहनना चाहिए या कैसा दिखना चाहिए. एक्ट्रेस ने बताया कि वो पहले इससे परेशान होती थीं, लेकिन फिर उन्होंने इन बातों को दिल से लगाना छोड़ दिया.

ऐश्वर्या राय

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

बॉलीवुड की खूबसूरत अभिनेत्री ऐश्वर्या राय बच्चन को अपनी प्रेग्नेंसी के बाद लोगों की ट्रोलिंग का सामना करना पड़ा था. दरसअल, उन्हें अपने वजन और लुक की वजह से ट्रोल होना पड़ा था. हालांकि इन सबसे परेशान होने के बजाय ऐश्वर्या राय ने बड़े आत्मविश्वास के साथ इसका सामना किया. एक इंटरव्यू में ऐश ने कहा था कि आप लोग मुझे जितना चाहें उतना ट्रोल कर सकते हैं, फिर उन्होंने खुद को पहले की तरह मेंटेन कर लिया. यह भी पढ़ें: अपनी सौतेली मां से इतने छोटे या बड़े हैं बॉलीवुड के ये सितारे, जानें कितना है उम्र की बीच फासला (Know The Age Gap of These Bollywood Stars With Their Step Mom)

हुमा कुरैशी

Huma Qureshi
फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

बॉलीवुड अभिनेत्री हुमा कुरैशी भी कई बार बॉडी शेमिंग का शिकार हो चुकी हैं. हुमा ने एक इंटरव्यू में कहा था कि यहां बहुत सारे लोग हैं जो सिर्फ बदमाशी करते हैं और वो लगातार आपको बताते रहते हैं कि आप बहुत मोटे हैं या बहुत पतले हैं या फिर आपके दांत ठीक नहीं हैं. इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि हमें इन बातों को नजरअंदाज करना चाहिए, क्योंकि हमें यंग लड़कियों के सामने अच्छे रोल मॉडल सेट करने हैं.

×