Tips: बच्चों के साथ यादगार छुट्टियां मानने के (Tips For Travel With Kids)

जब आप पूरे परिवार के साथ कहीं घूमने जाते हैं तो आपको कुछ बातों पर ध्यान देना चाहिए ताकि बच्चे आउटिंग का पूरा लुत्फ उठा सके.

Travel With Kids

इत्मीनान से धूमेंः कम समय में ज़्यादा जगहें घूमने के चक्कर में न पड़ें. अगर आप बच्चों के साथ वेकेशन प्लान कर रहे हैं तो वेकेशन का मज़ा लेने की कोशिश करें. ज़्यादा भागदौड़ करने पर बच्चों को थकान हो सकती हैं और वे बीमार पड़ सकते हैं, अतः आराम से एक-दो जगहें ही घूमने की प्लानिंग करें.

पीक सीज़न में जाने से बचेंः अगर आपको छोटे बच्चे के साथ छुट्टियां मानने जाना हो तो ऑफ़ सीजन में प्लान करें. एेसा करने से न सिर्फ टिकट और होटल सस्ते दामों में मिलेंगे, बल्कि आप भीड़भाड़ से भी बच जाएंगे और आराम से कम पैसों पर वेकेशन का भरपूर आनंद ले पाएंगे.

 

प्लानिंग में शामिल करेंः कहीं जाने की प्लानिंग बनाएं तो बच्चों को शामिल करें. कहां जाएं, कैसे जाएं, रेस्ट्रॉन्ट्स का चुनाव, रूट्स की मैपिंग, इन सारी चीज़ों के बारे में बच्चों से पूछें. इससे उनमें उत्साह और दिलचस्पी पैदा होगी. अगर आप उनके सुझावों पर गौर करेंगे तो उनको लगेगा कि आप उनकी बातों को गंभीरता से ले रहे हैं.

ये भी पढ़ेंः यादगार वेकेशन के लिए स्मार्ट होटल ट्रिक्स

बच्चों को ध्यान में रखकर होटल चुनेंः शहर या बाज़ार के पास वाला होटल चुनें. ताकि किसी तरह की ज़रूरत होने पर या बच्चे के बीमार होने पर आपको तुरंत सुविधा मिल जाए.

पैकिंग पहले से कर लेंः ट्रिप के एक-दो दिन पहले पैकिंग पूरी करने की कोशिश कर लें, ताकि लास्ट मिनट में कोई भागदौड़ न करनी पड़े और आप आराम से ट्रिप के लिए निकल सकें. अगर बच्चा थोड़ा बड़ा से है तो उसे भी पैकिंग में शामिल करें और उसे कपड़े सिलेक्ट करने के लिए कहें.

रेन्ट पर लेंः छोटे बच्चों का स्ट्रोलर इत्यादि साथ में कैरी करने के बजाय किराए पर लें. इससे आपका बैगेज़ कम हो जाएगा और उसे हर जगह ढोना भी नहीं पड़ेगा.

vacation With Kids

उनको इंजॉय का भरपूर मौका देंः कई बार बच्चे मां-बाप के साथ सही से इंजॉय नहीं कर पाते हैं. उनको झिझक होती हैं, ऐसे में आपको चाहिए कि उनको इंजॉय करने का भरपूर मौका देना चाहिए. आप उनके लिए अलग कमरा बुक कर सकते हैं या फिर वे जहां जाना चाहें अकेले जाने दें.

ये भी पढ़ेंः सस्ती फ्लाइट टिकट बुक करने के 10 ट्रिक्स