10 स्मार्ट ट्रैवल हैबिट्स (Top 10 Secrets of Smart Travellers)

अगर आप उन लोगों में से हैं, जो बहुत ज़्यादा ट्रैवलिंग करते हैं तो यात्रा के दौरान छोटी-मोटी दुर्घटनाएं, जैसे-पर्स चोरी हो जाना, अचानक तबियत बिगड़ना, इत्यादि होती रहती हैं. इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए हमने कुछ चीज़ों की लिस्ट बनाई है, जिन्हें अपनाकर आप अपनी यात्रा को सुखद बना सकते हैं.

10 स्मार्ट ट्रैवल हैबिट्स

ऑफिशियल डॉक्यूमेंट्स की फोटो कॉपी कैरी करेंः हमेशा अपने पर्स में पासपोर्ट की फोटो कॉपी रखें. इसके साथ ही साथ कम्पूयर व मोबाइल में पोसपोर्ट की डिजिटल कॉपी भी सेव करके रखें. इतना ही नहीं, पासपोर्ट को स्कैन करके उसे खुद को ईमेल कर दें. ताकि पर्स या पोसपोर्ट चोरी हो जाने पर आप कहीं से उसका प्रिंट दोबारा निकाल सकें.

कैश अलग-अलग जगह रखेंः कभी भी एक जगह कैश रखने की ग़लती न करें. कैश को सॉक्स, बैग व टॉयलेटरी कैस इत्यादि अलग-अलग जगहों पर रखें. ताकि वॉलेट चोरी हो जाने पर आपके हाथ-पैर पूरी तरह बंद न हों.

सॉक्स है काम काः यदि आप किसी गर्म जगह पर भी जा रहे हैं तो भी अपने साथ बड़ा व आरामदायक मोजा ले जाना न भूलें, क्योंकि आपका डेस्टिनेशन भले ही गर्म हो, लेकिन प्लेन या ट्रेन में एसी फास्ट ही होता है. ठंड लगने पर मोजे पहनकर बीमार होने से बच सकते हैं.

ये भी पढ़ेंः सस्ती फ्लाइट टिकट बुक करने के 10 ट्रिक्स

मॉइश्चराइज़र रखना न भूलेंः यदि आप एयर ट्रैवल के दौरान हैंड क्रीम, मॉइश्‍चराइज़र व लिप बॉम इस्तेमाल नहीं करेंगे तो मंजिल तक पहुंचते-पहुंचते आपकी त्वचा व होंठ पूरी तरह फट जाएंगें. अतः इसलिए यात्रा पर जाते समय अपने पर्स में एक अच्छा मॉइश्‍चराइज़र व लिप बाम अवश्य कैरी करें. ये प्लेन या ट्रेन की ठंडी हवाओं से आपकी त्वचा को सुरक्षित रखेगा.

10 स्मार्ट ट्रैवल हैबिट्स

दवाइयां है ज़रूरीः यात्रा के दौरान अचानक किसी तरह की बीमारी, जैसे-फूड पॉइज़निंग, सिर दर्द, पेट दर्द, जेट लेग, कब्जियत इत्यादि हो सकती हैं. ऐसी स्थिति से निपटने के लिए बैग में सामान्यतौर पर इस्तेमाल आनेवाली दवाइयां, जैसे-एविल, क्रोसिन, जिंजर रूट पिल्स इत्यादि कैरी करें.

पर्स में स्कार्फ रखेंः ट्रिप के दौरान अक्सर हम ऐसी जगह पर जाते हैं जहां सिर ढंकना ज़रूरी होता है. ऐसे में अगर आपने वेस्टर्न ड्रेस पहनी है तो आप अंदर नहींं जा पातीं. ऐसी स्थिति से बचने के लिए हमेशा अपनी पर्स में र्स्काफ या हल्की शॉल कैरी करें. इसे न सिर्फ आप सिर ढंक सकती हैं, बल्कि ठंड लगने पर शरीर को भी कवर कर सकती हैं.

ये भी पढ़ेंःबजट में करें विदेश की सैर

नोटबुक है काम काः एक नोटबुक में पैकिंग के सामानों की सूची बनाकर उसे लगेज रखें. लंबी ट्रिप के लिए अलग व एक-दो दिन के ट्रिप के लिए अलग सूची तैयार करें. ट्रिप से वापस आने के बाद हर बार लिस्ट को अपडेट करें. जिस आइटम्स की ज़रूरत नहीं हो उसे काट दें और यदि कुछ नया ऐड करना चाहती हैं तो उसे लिख लें. बहुत जल्द आप पैंकिंग करने एक्सपर्ट हो जाएंगी.

जल्दी पहुंचेंः यात्रा को सुखद बनाने के लिए समय से जल्दी पहुंचने की आदत डालें. चाहें एयरपोर्ट हो या स्टेशन हर जगह समय से पहले पहुंचें. डिनर का रिजर्वेशन भी पहले से करा लें, क्योंकि यदि आप किसी अनजान जगह पर जाते हैं कहीं भी कोई काम अटक सकता है, इसलिए छोटी-मोटी परेशानियों का सामना करने के लिए बेहतर होगा कि आप समय से जल्दी पहुंचें. खासतौर पर एयरट्रैवल के दौरान जल्दी पहुंचना ज़्यादा बेहतर है.

10 स्मार्ट ट्रैवल हैबिट्स

सुबह की फ्लाइट चुनेंः आमतौर पर सुबह की फ्लाइट समय पर छूटती हैं. इसके अलावा तड़के सुबह वाली फ्लाइट में सीट्स खाली रहने की संभावना भी ज़्यादा होती हैं, यानी आप सीट अपग्रेड भी करा सकते हैं. इसके अलावा आप अपने डेस्टिनेशन पर समय से पहुंच जाएंगे और आपको पूरा दिन मिल जाएगा.

टिप देने के लिए थोड़ा कैश कैरी करेंः हालांकि जमाना कैशलेस हो रहा है, लेकिन यात्रा के दौरान थोड़ा-बहुत कैश रखना ज़रूरी होता है. ताकि जो लोग आपके ट्रैवलिंग को आरामदायक बना रहे हैं, जैसे-हाउसकीपर्स, वेटर्स इत्यादि को थोड़ा-बहुत टिप दे सकें.

ये भी पढ़ेंः टॉप 10 प्लेसेस जहां बिना वीज़ा के करें सैर