टॉप 4 आईलैंड (Top 4 Island)

हमसफ़र के साथ क्वालिटी टाइम बिताने की सोच रहे हैं और उन्हें सरप्राइज़ देना चाहते हैं, तो उन्हें कराइए आईलैंड की सैर. एक नज़र दुनिया के ख़ास आईलैंड पर.इस साल को और भी यादगार बनाने के लिए अपने हमसफ़र के साथ जाएं आईलैंड की ट्रिप पर. आईलैंड की ख़ूबसूरत और रोमांटिक वादियां आप दोनों को और भी क़रीब ले आएगी.
आईलैंड
फीजी

टरक्वाइश वॉटर, ग्लिटरिंग सैंड्स के साथ फीजी पर्यकटों को अपनी ओर आकर्षित करता है. हमसफ़र के साथ यहां जाना किसी रोमांटिक ट्रिप से कम नहीं होगा. यहां के वर्ल्डक्लास रिसॉर्ट आपका मूड ही बदल देंगे.

आकर्षण के केंद्र
गार्डन ऑफ स्लीपिंग जाएंट्स, फायरवॉकिंग सेरिमनी, फीजी म्यूज़ियम, कोरल कोस्ट, द यसावस, पोर्ट देनारू मरीना आदि फीजी के मुख्य आकर्षण हैं.

कैसे जाएं?
मुंबई, दिल्ली, चेन्नई आदि महानगरों से आप फ्लाइट के माध्यम से फीजी के नजी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर पहुंच सकते हैं. उसके बाद वहां के लोकल वेहिकल से आप फीजी के अलग-अलग आईलैंड की सैर कर सकते हैं.

पार्टनर के साथ फीजी के सुहाने मौसम
में घूमते समय वहां का लोकल ड्रिंक
कावा पीना न भूलें.

आईलैंड
बोरा बोरा

दुनिया के सुंदर आईलैंड में से बोरा बोरा एक है. लग्ज़ीरियस रिसॉर्ट, सनी स्काई, रोमांटिक व्यू के साथ बोरा-बोरा आईलैंड आपको आकर्षित करने के लिए तैयार है. पार्टनर के साथ कुछ पल अकेले में बिताने के लिए ये आईलैंड आपके लिए बहुत ही रोमांटिक जगह है. हरी झाड़ियों से घिरा समुद्र का नीला पानी पर्यटकों को यहां बार-बार आने के लिए आकर्षित करते हैं.

कैसे जाएं?
दिल्ली, मुंबई, बैंग्लोर, चेन्नई से आप हवाई जहाज़ के माध्यम से बोरा बोरा पहुंच सकते हैं. बोरा बोरा मोटू म्यूट एयरपोर्ट यहां का इंटरनेशनल एयरपोर्ट है.

बोरा बोरा की सैर करते व़क्त वहां का स्थानीय
खाना खाना न भूलें. कोकोनट मिल्क और
लाइम जूस में बनी माही-माही फिश
का स्वाद ज़रूर चखें.

आईलैंड

यह भी पढ़ें: करें देश के 10 प्रमुख हिल स्टेशन की सैर

सैंटोरिनी या सदोरिनी

ग्रीस से 200 किलोमीटर की दूरी पर समुद्र के बीच में बना सैंटोरिनी आईलैंड अपनी सुंदरता के नाते दुनियाभर के पर्यटकों को आकर्षित करता है. यहां की ख़ूबसूरत वादियां बॉलीवुड निर्देशकों को भी बहुत पसंद आती हैं. तो अगर आप भी अपने हमसफ़र को स्पेशल फील कराना चाहते हैं, तो यहां ज़रूर जाएं.

आकर्षण के केंद्र
एनसिएंट थिरा, कमारी बीच, रेड बीच,
अमोडी बे आदि यहां की ख़ूबसूरत जगहें हैं.
इसके साथ ही यहां का रेड और ब्लैक सैंड
बीच भी पर्यटकों को ख़ासा पसंद आता है.

कैसे जाएं?
मुंबई, हैदराबाद, दिल्ली, चेन्नई आदि महानगरों से आप ग्रीस के लिए उड़ान भर सकते हैं. एथेंस एयरपोर्ट से आप सैंटोरिनी के लिए उड़ान भर सकते हैं. या फिर फेरी के माध्यम से भी आप सैंटोरिनी पहुंच सकते हैं.

बॉलीवुड फिल्म चलते-चलते के कुछ दृश्यों की शूटिंग ग्रीस में हुई थी.
इस फिल्म के माध्यम से आप इस आईलैंड की ख़ूबसूरती का
अंदाज़ा लगा सकते हैं. बॉलीवुड फिल्म टशन, बैंग-बैंग,
वॉन्टेड की शूटिंग भी ग्रीस में हुई है.

आईलैंड
मालदीव

क्रिस्टल ब्लू वॉटर में ऑरेंज सनसेट का नज़ारा आपको मालदीव में ही मिल सकता है. हमसफ़र के साथ अपने ख़ास पल को और भी रोमांटिक बनाने की चाह रखते हैं, तो मालदीव की सैर ज़रूर करें. समुद्र के अंदर व्हेल और कुछ अन्य जीवों को देखने के लिए बोट की सैर ज़रूर करें.

आकर्षण के केंद्र
राजधानी माले के अलावा
माले फिश मार्केट, नेशनल
म्यूज़ियम, हुकुरू मीस्की
आदि पर्यटकों को सालभर
मालदीव आने के लिए आकर्षित करते रहते हैं.

कैसे जाएं?
मुंबई, हैदराबाद, चेन्नई, दिल्ली, बैंग्लोर से आप माले इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर पहुंच सकते हैं.

मालदीव घूमते समय वहां के लोकल
फूड का ज़ायका लेना न भूलें. फिश
करी के साथ राइस ज़रूर खाएं.
ऐसा स्वाद आपको कहीं और
नहीं मिलेगा.

श्वेता सिंह

अधिक ट्रैवल आर्टिकल के लिए यहाँ क्लिक करें: Travel Articles