ट्विंकल खन्ना- मैं पीरियड्स के दाग़ देख दौड़ पड़ी… (Twinkle Khanna- Why Be Ashamed Of Period? Its A Biological Function…)

Why Be Ashamed Of Period

जैसे-जैसे पैडमैन मूवी की रिलीज़ की डेट नज़दीक आ रही है, वैसे वैसे हर कोई इससे जुड़ी बातों व अपने अनुभव को बड़ी बेबाक़ी से शेयर कर रहा है. फिर इसमें फिल्म की प्रोड्यूसर अक्षय कुमार की पत्नी ट्विंकल खन्ना भी भला क्यों पीछे रहें.
हाल ही में एक इवेंट में उन्होंने अपने पीरियड्स से जुड़ी बातें शेयर की.
उन्होंने टीनएज के समय अपने पहले पीरियड की कहानी को साझा किया. तब वे बोर्डिंग स्कूल में थी और उन्हें पीरियड के बारे में कोई जानकारी नहीं थी. एक दिन अचानक स्कूल की कैंटिन में उन्हें लगा कि उनकी यूनिफॉर्म में दाग़ लग गया है, जिसे देख वे घबरा गईं और तुरंत अपने रूम में पहुंचने के लिए दौड़ पड़ीं. उन्हें इस बात की राहत मिली कि वे दाग़ किसी और ने नहीं, बल्कि केवल उन्होंने ही देखे थे. चूंकि उस समय वे बोर्डिंग स्कूल में थी, पास मां या मौसी भी नहीं थी कि उन्हें इसके बारे में कोई जानकारी दे सकें. आख़िरकार अपने रूम में जाकर उन्होंने कपड़े बदलें.

यह भी पढ़े: 8 बॉलीवुड एेक्ट्रेस जो रियल लाइफ में राजकुमारी हैं और शाही परिवार से संबंध रखती हैं 

इसी कड़ी में उन्होंने एक कहानी और बताई कि पिछले साल साउथ इंडिया में एक टीचर ने स्टूडेंट को इसलिए क्लास से बाहर कर दिया कि पीरियड्स के कारण उसकी यूनिफॉर्म और सीट पर दाग़ लग गए थे. दर्दनाक परिणाम यह रहा कि उस 12 साल की स्टूडेंट ने बाद में बालकनी से कूदकर आत्महत्या कर ली थी.
ट्विंकल का यह मानना है कि पीरियड्स हमारे शरीर की सामान्य प्रक्रिया है, फिर हम क्योंकर इसे लेकर शर्म-संकोच व शर्मिंदगी महसूस करते हैं. उन्हें यक़ीन ही नहीं पूरा विश्‍वास है कि पैडमैन मूवी देखने के बाद लड़कियों की सोच में परिवर्तन आएगा.
पाठकों की जानकारी के लिए बता दें कि 9 फरवरी को आर. बाल्की निर्देशित अक्षय कुमार की पैडमैन रिलीज़ हो रही है.
यह फिल्म सत्य घटना यानी कोयंबटूर निवासी अरुणाचलम मुरुगनंथम की जीवनी पर आधारित है. उन्होंने अपने घर के एक वाक्ये से प्रेरित होकर महिलाओं के लिए सस्ते दाम पर सैनिटरी नैपकिन बनाने के बिज़नेस की शुरुआत की थी, जिसे बाद में लोगों का सराहनीय साथ मिला.
फिल्म में अक्षय के साथ सोनम कपूर, राधिका आप्टे भी हैं. विशेष भूमिका में अमिताभ बच्चन भी हैं.

यह भी पढ़े: इस एेक्ट्रेस ने भंसाली को लगाई लताड़, ख़ुद हुईं ट्रोल

[amazon_link asins=’B078WB9NGP,B074M8XQ27,0143424467,B01DF506MS’ template=’ProductCarousel’ store=’pbc02-21′ marketplace=’IN’ link_id=’59fce8c7-04c7-11e8-972a-892c9aa8b5ee’]