सुशांत से पहले इन स्टार्स क...

सुशांत से पहले इन स्टार्स की मौत भी आज तक बनी हुई है एक अनसुलझी पहेली, क्या खुल पाएगा सुशांत की मौत का राज़? (Unsolved Death Mysteries Of Bollywood And Tv Celebs)

सुशांत की आत्महत्या की खबर ने पूरे देश को सदमे में डाल दिया था लेकिन सुशांत के डिप्रेशन से जुड़ी ऐसी बातें सामने आने लगीं कि सबको लगा वो परेशान थे. पर उसके बाद मीडिया और सुशांत के परिवार ने यह ठान लिया कि सुशांत की मौत को पहेली नहीं बने रहने दिया जाएगा और सच सबके सामने आएगा. यही वजह है कि सबके प्रयास रंग लाए और अब CBI केस की जांच कर रही है और कई चौंकाने वाले खुलासे रोज़ सामने आ रहे हैं वर्ना यह मामला भी आत्महत्या का बनकर कबका दब जाता या दबा दिया जाता.

Sushant's suicide

सुशांत से पहले भी कई ऐसी मौतें हुईं जो आजतक एक अनसुलझी पहेली ही बनी हुई है.
दिव्या भारती को देखकर ही एक नई ऊर्जा और ताज़गी का एहसास होता था. बेपनाह हुस्न और टैलेंट भी था दिव्या के पास. वो अपने करियर में आगे भी बढ़ रही थीं लेकिन महज़ 19 साल की उम्र में ही वो इस दुनिया को अलविदा कह गईं. उन्होंने डायरेक्टर साजिद नाड़ियाड़वाला से शादी की और एक दिन खबर आई कि वो अपने फ़्लैट की पाँचवी मंज़िल से गिरकर मर गईं. यह बात किसी के गले से नहीं उतरी, सबको लगा कि दिव्या की हत्या की है. इस बीच उनके नशे में होने की बात और कई थ्योरी सामने आई. लेकिन आज भी सबका मानना है कि दिव्या बॉलीवुड और D कंपनी के संबंधों के बारे में कुछ ऐसा राज़ जान चुकी थीं जिसके चलते उनकी हत्या हुई और आज तक उनकी मौत एक पहेली ही बनी हुई है.

Divya Bharti

श्रीदेवी की अचानक मौत की खबर ने पूरी इंडस्ट्री को हिला दिया था. दुबई में यूं अचानक होटल के बाथ टब में उनका मृत पाया जाना संदेह भरा था. उस वक़्त श्री अकेली थीं और बोनी उनके साथ नहीं थे लेकिन कई लोगों ने बोनी पर भी संदेह ज़ाहिर किया और उनकी मौत को भी D कंपनी से जोड़ा गया. इस केस में भी CBI जांच की मांग की गई लेकिन ऐसा हुआ नहीं और आजतक श्री की मौत की वजह कोई नहीं जान पाया. दिव्या को श्री की ही कार्बन कॉपी कहा जाता था और दिव्या की मौत के बाद उनकी अधूरी फ़िल्म लाड़ला को श्री ने ही पूरा किया था, लेकिन यह कौन जानता था कि दोनों की मौत इस तरह रहस्य बनकर रह जाएगी.

Sridevi

जिया खान इतनी कम उम्र में इस तरह चली जाएगी किसी ने नहीं सोचा था. जिस एक्ट्रेस ने सुपर स्टार अमिताभ बच्चन के साथ लीड रोल में अपने करियर की शुरुआत की उसने भला खुद ही अपनी जान क्यों ले ली? यह सवाल सबके ज़ेहन में था और जिया की मां ने तब खुलासा किया कि जिया की हत्या हुई है. उसकी मौत के लिए उन्होंने आदित्य पंचोली के बेटे सूरज पंचोली को ज़िम्मेदार ठहराया. काफ़ी तहक़ीक़ात हुई और कहा गया कि अचानक एक कामयाबी के बाद और फ़िल्में ना मिलना और गुमनाम हो जाने से जिया डिप्रेशन में थी और उन्होंने आत्महत्या कर ली. लेकिन जिया की मां के खुलासे के बाद पता चल कि सूरज और जिया का अफ़ेयर था और दोनों के बीच झगड़ा हुआ था. रिश्तों में उलझने और सूरज के खराब बर्ताव की वजह से ही जिया की जान गई. सूरज को हिरासत में भी लिया गया लेकिन आरोप साबित नहीं हो पाए. CBI को इस केस में कोर्ट से कई बार फटकार भी लगी लेकिन कई अहम सबूत CBI भी नहीं जुटा पाई. जिया की मां आज भी जिया की मौत को हत्या ही मानती हैं क्योंकि उनका कहना है कि इंडस्ट्री की लॉबी सूरज को बचाने में जुटी थी और यहां था कि CBI ने उन्हें खुद कहा था कि उनपर प्रेशर है केस दबाने का. सूरज का पूरे मामले में यही कहना था कि कोर्ट निर्दोष साबित करेगा तभी कुछ कहूँगा क्योंकि इस मामले ने उनके करियर और निजी जीवन पर बहुत बुरा असर डाला है. बहरहाल सच क्या है ये अब भी पर्दे के पीछे ही है.

Zia Khan

प्रत्युषा बनर्जी एक ऐसी उभरती हुई कलाकार थीं जिनकी आंखों में आगे बढ़ने और कामयाबी के कई सपने थे. ऐसी लड़की भला 24 साल की उम्र में ही आत्महत्या क्यों करेगी? प्रत्युषा ने बालिका वधु में अपने काम से अपनी पहचान पूरे देश में बना ली थी, उनकी मौत से सभी हैरान और ग़मज़दा थे. सभी ने उनके प्रेमी राहुल को उनकी मौत की वजह बताया. इस बीच इस तरह की खबरें भी आई कि उनके पास काम और पैसों की कमी थी. यह भी खबर आई कि वो गर्भवती थीं, लेकिन उनके दोस्त विकास गुप्ता और काम्या पंजाबी ने खुलकर कहा कि उनके पास काम था. खुद विकास ने उन्हें काम दिया था और वो काफ़ी उत्साहित थीं अपने काम के लिए. विकास ने कहा कि अगर प्रत्युषा गर्भवती होती तो कभी आत्महत्या नहीं करती क्योंकि वो मां बनना चाहती थीं. काम्या का कहना था कि राहुल ही उसकी मौत की वजह है और उसकी पूर्व प्रेमिका भी प्रत्युषा को परेशान किया करती थीं. राहुल के लोन व खर्च प्रत्युषा ही उठाती थी और राहुल उसे परेशान करता था, वो मार-पिटाई करता था और प्रत्युषा के प्रति काफ़ी हिंसक था. काम्या और विकास को इस बात का मलाल है कि पुलिस ने उनको पूछताछ में शामिल नहीं किया और उनकी बात नहीं सुनी गई. राहुल बेगुनाह साबित हुआ और प्रत्युषा की मौत भी अनसुलझी पहेली बनकर रह गई.

Pratyusha Banerjee

कुणाल सिंह शायद याद हों आपको. जी हां उनका क्यूट सा फेस था और वो सोनाली बेंद्रे के साथ फ़िल्म दिल ही दिल में नज़र आए थे. वो साउथ की फ़िल्मों में काफ़ी काम कर चुके थे पर हिंदी फ़िल्मों में ज़्यादा नहीं चल पाए. हालाँकि मैत से पहले वो एक फ़िल्म कर रहे थे लेकिन खबर आई कि उन्होंने आत्महत्या कर ली. कुणाल के परिवार ने कई ऐसे तथ्य दिए जिससे लगा कि यह हत्या है और मामला CBI को सौंपा गया लेकिन उनकी मौत भी पहेली ही बनी रही. सही वजह नहीं पता चली और इसे आत्महत्या बता दिया गया.

Kunal Singh

सिल्क स्मिता साउथ की सेक्स सिम्बल थीं और उनकी कामयाबी का आलम यह है कि उनके जीवन पर फ़िल्म बनी- डर्टी पिक्चर. स्टार पावर होने के बाद भी महज़ 36 साल की उम्र में उन्होंने आत्महत्या कर ली. लेकिन कई लोग आज भी मानते हैं कि सिल्क की हत्या हुई है. सिल्क ने कई कामयाबी के रिकॉर्ड तोड़े और उन्होंने उस दौर में ऐसी कामयाबी देखी जो आजतक किसी को नहीं मिली. सिल्क ने साउथ की 450 से अधिक फ़िल्मों में काम किया था, लेकिन फ़िल्म निर्माण में क़दम रखते ही उन्हें काफ़ी पैसों का नुक़सान हुआ. इसके अलावा उनकी निजी ज़िंदगी भी सही नहीं चल रही थी. सिल्क की बचपन की दोस्त थी अनुराधा जिसको सिल्क ने रात को फ़ोन किया था वो उनसे बात करना चाहती है क्योंकि कुछ बातें उन्हें परेशान किए हुए हैं. अनुराधा ने कहा कि वो सुबह आएगी उनसे मिलने लेकिन अगली सुबह सिल्क पंखे से लटकी मिलीं. अनुराधा को मलाल है कि वो रात को ही क्यों नहीं गईं सिल्क से मिलने. सिल्क ने एक सुसाइड नोट तमिल में छोड़ा था जिसको आज तक समझा नहीं जा सका. लोग अब भी मानते हैं कि सिल्क के साथ कुछ ग़लत हुआ है.

सिल्क स्मिता

यह भी पढ़ें: पहले चलना सिखाया, अब रास्ता दिखाएगी… सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन की ‘इंडिया वाली मां’ (Pehle Chalna Sikhaya Tha, Ab Rasta Dikhayegi… Sony Entertainment Television’s ‘Indiawaali Maa’)