वेट लॉस टिप ऑफ द डे: 6 स्वीट स्नैक्स फॉर वेट लॉस (Weight Loss Tip Of The Day: 6 Sweet Snacks For Weight Loss)

Weight Loss Tips

वेट लॉस (Weight Loss) के दौरान लोग मीठा (Sweets) खाना बंद कर देते हैं. उन्हें लगता है कि मीठा खाने से वज़न बढ़ता है. वैसे यह बात सच भी है कि मीठा खाने से वज़न तो बढ़ता ही है, लेकिन हम यहां पर आपको ऐसे हेल्दी स्वीट स्नैक्स (Healthy Sweet Snacks) के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें खाने से आपका वज़न बिलकुल भी नहीं बढ़ेगा और आप अपने मीठा खाने की क्रेविंग का शांत भी कर सकते हैं.

  1. डार्क चॉकलेट:

Weight Loss Tips

खाने के बाद मीठा खाने की क्रेविंग हो, तो डार्क चॉकलेट के एक-दो क्यूब्स खाएं. डार्क चॉकलेट में फ्लेवोनॉइड की मात्रा बहुत अधिक होती है, जो भूख को कम करता है.

2. सुपर सीड पुडिंग:

वेट लॉस के दौरान अगर आपका मन मीठा खाने का कर रहा है, तो आपको अपना मन मारने की ज़रूरत नहीं है. आप चिया सीड पुडिंग, फ्लेक्स सीड पुडिंग और बेसिल पुडिंग बनाकर खा सकते हैं. इन हेल्दी पुडिंग को खाने से पेट भरा रहता है और जल्दी भूख नहीं लगती है.

3. योगर्ट और फ्रूट्स:

Weight Loss Tips

जब भी आपको मीठा खाने की क्रेविंग हो, तो योगर्ट में अपनी इच्छानुसार कोई भी फू्रट्स, जैसे- स्ट्रॉबेरी, मैंगो, आम, केला, अंगूर और बेरीज़ मिलाकर खा सकते हैं. योगर्ट में ऐसे गुड बैक्टिरिया होते हैं, जो वेट लॉस करने में मदद करते हैं.

और भी पढ़ें: वेट लॉस टिप ऑफ द डे: 6 प्रोटीन रिच ब्रेकफास्ट फॉर वेट लॉस (Weight Loss Tip Of The Day: 6 Protein Rich Breakfast For Weight Loss)

4. हनी रोस्टेड बादाम:

Honey Roasted Almonds

मीठा खाने का बहुत मन हो रहा है, तो भुने हुए बादाम को शहद में डिप करके खाएं. मीठे की ललक को शांत करने का हेल्दी तरीक़ा है- शहद. यह प्रोटीन, फाइबर और हेल्दी फैट का परफैक्ट कॉम्बिनेशन है. इसे स्नैक्स के तौर पर 6-7 बादाम को शहद में डिप करके खा सकते हैं.

5. ऑल्मंड बटर कुकीज़:

Almond butter cookies

स्नैक्स के तौर पर ऑल्मंड बटर कुकीज़ भी हेल्दी तरीक़ा है मीठा खाने का. इन कुकीज़ को और हेल्दी और टेस्टी बनाना चाहती हैं, तो इन पर होममेड पीनट बटर लगाकर खा सकते हैं.

6. डार्क चॉकलेट और ऑल्मंड प्रोटीन बार:

Dark chocolate and olmand protein bar

इस ऑल्मंड बार में प्रोटीन और फाइबर बहुत अधिक मात्रा में होता है और शुगर बहुत कम. इस बार को आप अपने बैग में आसानी कैरी कर सकते हैं. जब भी मीठा खाने का मूड हो या भूख लगे, तो हेल्दी बाइट खा सकते हैं.

और भी पढ़ें: वेट लॉस टिप ऑफ द डे: 4 एग रेसिपीज़ फॉर वेट लॉस (Weight Loss Tip Of The Day: 4 Egg Recipes For Weight Loss)

  – देवांश शर्मा