वेट लॉस टिप ऑफ द डे: क्या है वज़न और कैलोरी का संबंध? (Weight Loss Tip Of The Day: How To Lose Weight Fast)

वेट लॉस टिप ऑफ द डे: क्या है वज़न और कैलोरी का संबंध?

क्या है वज़न और कैलोरी का संबंध?
आमतौर पर देखा गया है कि बहुत से लोग मोटापा कम करने के लिए स़िर्फ सूप या सलाद का सेवन करते हैं, लेकिन यह तरीक़ा सही नहीं है. इन तरीक़ों से फ़ायदे की जगह नुक़सान ही होता है. वज़न कम करने के लिए आहार में कैलोरी कम करना बहुत ज़रूरी है, परंतु इस तरह नहीं.

10 दिनों में 1 किलो वज़न घटाएं
किसी भी व्यक्ति को एक किलो वज़न कम करने के लिए लगभग 7800 कैलोरी बर्न करने की ज़रूरत होती है, लेकिन यह एक दिन में नहीं किया जा सकता. इसके लिए सही प्लानिंग और उसे फॉलो करने की ज़रूरत है. आहार और व्यायाम की सही प्लानिंग से आसानी से वज़न कम किया जा सकता है.

कैसे करें प्लानिंग?
यदि आपको दिनभर में 2200 कैलोरीज़ की ज़रूरत है और आपको अपना वज़न कम करना है, तो ऐसी स्थिति में आपको 1700 कैलोरी वाला आहार प्रतिदिन लेना होगा. साथ ही हल्का व्यायाम भी करें, जैसे पैदल चलना, हल्के डांस व एरोबिक्स. इस तरह आपके पैदल चलने से 5 कैलोरी 1 मिनट व एरोबिक्स में 6-7 कैलोरी प्रति मिनट बर्न होगी. इस तरह आप आधा घंटा यानी 30 मिनट पैदल चलें, तो आपकी लगभग 120 कैलोरी बर्न होगी तथा एरोबिक्स से लगभग 200 कैलोरी बर्न होगी. इस तरह एक घंटे में 320 कैलोरी बर्न की जा सकती है. खाने में हमने पहले ही 500 कैलोरी कम की थी. इस तरह कुल 500+300= 800 कैलोरी हम एक दिन में बर्न कर सकते हैं. इस तरह दस दिनों में 8000 कैलोरी बर्न होंगी, परिणामस्वरूप एक किलो वज़न घट जाएगा.

यह भी पढ़ें: 10 बीमारियों के लिए रामबाण रस

ब्यूटी फूड
* हेल्दी स्किन पाने के लिए अपनी डायट में ओमेगा-3 एसिड शामिल करें. मछली, अखरोट, अलसी आदि में ओमेगा-3 पाया जाता है.
* रोज़ाना अनन्नास का रस पीने से मोटापा कम होता है और स्किन ग्लो करती है.
* करेला भले ही खाने में टेस्टी न हो, लेकिन ये त्वचा के लिए बहुत फ़ायदेमंद होता है. करेले के सेवन से त्वचा में निखार आता है.
* चौलाई का रस पीने से रक्त की अशुद्धियां ख़त्म होती हैं. शरीर से विशाक्त तत्व बाहर निकलते हैं और मुंहासों से भी राहत मिलती है.

यह भी पढ़ें: सही खाना ही नहीं, सही समय पर खाना भी है ज़रूरी

ब्यूटी फूड
* बालों को लॉन्ग एंड स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए खाने में प्रोटीन से भरपूर सोयाबीन, अंडे, बींस, दही, कम वसा वाले चीज़ आदि शामिल करें.
* यदि बाल जल्दी ऑयली हो जाते हैं और ड्रैंड्रफ की समस्या है तो एक ग्लास पानी में नींबू का रस मिलाएं और सुबह खाली पेट पीएं.
* बालों का झड़ना रोकने के लिए रोज़ाना एक छोटा कप अंकुरित मूंग दाल, काले चने, फल, पत्तेदार सब्ज़ियां और सलाद तथा दही शामिल करें. जल्दी ही बालों का झड़ना थम जाएगा.

यह भी पढ़ें: आयुर्वेदिक होम रेमेडीज़ ऐप- मेरी सहेली