जब लगातार फ्लॉप फिल्में देन...

जब लगातार फ्लॉप फिल्में देने के बाद एक्टिंग छोड़ना चाहते थे अभिषेक बच्चन, जानें क्या था पापा अमिताभ का रिएक्शन (When Abhishek Bachchan Wanted To Quit Bollywood, Know What Was Papa Amitabh’s Reaction)

बिग बी जूनियर अभिषेक बच्चन की हालिया रिलीज़ हुई फ़िल्म ‘बिग बुल’ में उनकी एक्टिंग की हर कोई तारीफ कर रहा है. इस फ़िल्म में अभिषेक ने हर्षद मेहता का रोल प्ले किया है. करियर के लिहाज से अभिषेक के लिए ये फिल्म काफी मायने रखती है. पापा अमिताभ बच्चन ने भी ये फ़िल्म देखी और अपने ब्लॉग में फिल्म में अभिषेक की परफॉर्मेंस की तारीफ की और बताया कि कैसे अभिषेक ने उन्हें प्राउड फील करवाया है.

Abhishek Bachchan

अब, अभिषेक बच्चन ने एक इंटरव्यू में बताया है कि उनके पापा उन्हें हमेशा सपोर्ट करते रहे हैं. इस इंटरव्यू में अभिषेक ने ये भी खुलासा किया है कि किस तरह लगातार फ्लॉप फिल्में देने के बाद वो टूट गए थे और किस तरह उन्होंने इंडस्ट्री छोड़ने तक का फैसला कर लिया था. और ऐसे में बिग बी ने उन्हें संभाला था.
अभिषेक बच्चन ने बताया कि उनके करियर में एक पड़ाव ऐसा भी आया था जब उन्हें लगने लगा था कि वो इस इंडस्ट्री के लिए बने ही नहीं हैं. ऐसे में उनके पापा अमिताभ बच्चन ने उन्हें समझाया और उन्हीं की सलाह मानने का नतीजा है कि आज वो इंडस्ट्री में बने हुए हैं.

जब अभिषेक को लगने लगा था कि उनका करियर खत्म हो चुका है

Abhishek Bachchan

दरअसल अभिषेक बच्चन ने जे पी दत्ता की फ़िल्म ‘रिफ्यूजी’ से करियर की शुरुआत की थी, उनकी ये फ़िल्म ब्लॉक बस्टर साबित हुई थी, लेकिन इसके बाद उनकी फिल्में लाइन से फ्लॉप होती गईं. एक साथ दर्जनों फ्लॉप फिल्में देने के बाद और लगातार लोगों के नेगेटिव कमेंट्स सुनकर उन्हें लगने लगा था कि उनका करियर खत्म हो चुका है.

कुछ लोगों ने मुझे गाली तक दी, मैं फेल ही होता जा रहा था

Abhishek Bachchan

अभिषेक ने कहा, ‘पब्लिक प्लेटफॉर्म पर फेल होना आसान नहीं होता. उस वक्त सोशल मीडिया नहीं हुआ करता था, लेकिन मैं पढ़ता था कि कुछ लोगों ने मुझे गाली तक दी तो कइयों ने कहा कि मुझे एक्टिंग नहीं आती है. इन सबसे मेरे दिलोदिमाग पर ऐसा असर हुआ कि मुझे लगने लगा था कि मैंने इस इंडस्ट्री में आकर गलती कर दी. मैं कितनी भी मेहनत कर लूं, मैं फेल ही होता जा रहा था. मैंने डैड से बात की, उन्हें बताया कि मैं ये इंडस्ट्री छोड़ना चाहता हूं.”

डैड ने कहा, मैंने तुम्हें कभी हारना नहीं सिखाया

Abhishek Bachchan

बिग बी बेटे के लिए हमेशा बहुत बड़े स्ट्रेंथ रहे हैं. अभिषेक ने बताया कि उनके डैड ने उस समय उन्हें बिठाकर समझाया.”डैड ने कहा, मैंने तुम्हें कभी हारना नहीं सिखाया. तुम्हें हर सुबह जगना होगा और सूरज के नीचे अपनी जगह तलाश करनी होगी, इसके लिए संघर्ष करना होगा. एक एक्टर के रूप में, हर फिल्म के साथ आपमें इम्प्रूवमेंट आ रहा है.”

बिग बी ने समझाया, अपने काम पर फोकस करो, सब ठीक हो जाएगा

Abhishek Bachchan

अभिषेक ने बताया कि इसके अलावा बिग बी ने उन्हें ये भी समझाया कि जो भी रोल मिले, बड़ा या छोटा, महत्वपूर्ण या महत्वहीन सब करो. अपने काम पर फोकस करो और यकीन मानो तुम्हें कामयाबी मिलेगी ही. सब ठीक हो जाएगा.

अभिषेक ने बताया कि पापा की इन बातों से उन्हें बहुत हिम्मत मिली और इसके बाद सच में चीजें ठीक होती गईं.

Abhishek Bachchan

हाल ही में अमिताभ बच्चन ने अभिषेक की फ़िल्म ‘बिग बुल’ देखी और अभिषेक की एक्टिंग की खूब तारीफ भी की, ”किसी भी पिता के लिए बेटे की ‘प्रोग्रेस रिपोर्ट’ की समृद्धि और अच्छा प्रदर्शन करते हुए देखना गर्व की बात होती है. मैं भी कोई अलग नहीं हूं. इस प्रकार के लम्हे काफी इमोशनल कर देते हैं.’