जानें कहीं आप ग़लत तरीक़े व...

जानें कहीं आप ग़लत तरीक़े व ग़लत समय पर तो फल नहीं खा रहे? (When to Eat Fruits? Best Time and The Worst)

यह तो हम सभी जानते हैं कि फलों में बहुत-से पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं, जो हमें अनेक प्रकार की बीमारियों से बचाते हैं, लेकिन यह स़िर्फ एक पहलू है. हर फल को खाने का एक सही समय होता है. यदि आप बिना इसकी जानकारी के, किसी भी समय फल खाएंगे तो ये फ़ायदा पहुंचाने के बजाय उल्टा स्वास्थ्य को नुक़सान पहुंचा सकते हैं. इसलिए फलों का पूरा लाभ उठाने के लिए उनका सही समय पर सेवन करना शुरू कर दीजिए. इसी बात को ध्यान में रखते हुए हम आपको बता रहे हैं कि कौन सा फल कब खाना चाहिए?

Best and Worst Time to eat fruits

सेब
सेब सुबह के समय खाली पेट खाना चाहिए. ऐसा करने से पाचन तंत्र ठीक रहता है. सेब के छिलके में पेक्टिन नामक डायटरी फाइबर पाया जाता है, जो पेट साफ़ करने में मदद करता है. इसलिए यदि आपका पेट साफ़ नहीं रहता या आपको कब्ज़ की समस्या है तो सुबह उठकर खाली पेट सेब खाना शुरू कर दीजिए. सेब को शाम के समय नहीं खाना चाहिए, क्योंकि वही पेक्टिन जो सुबह के समय पेट साफ़ करने में मदद करता है, शाम को उल्टा असर दिखाता है. यह शाम के व़क्त पाचन तंत्र पर गड़बड़ कर देता है, जिससे गैस की समस्या हो सकती है.

संतरा
खट्टे फलों की श्रेणी में आने वाले संतरे में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है. इसके अलावा संतरा विटामिन ए, बी कॉम्प्लेक्स, फ्लेवोनॉयड, अमीनो एसिड, कैल्शियम, आयोडीन, फॉस्फोरस, सोडियम, मैगनीज जैसे अन्य पोषक तत्वों की खान भी है, लेकिन संतरे का पूरा फायदा उठाने के लिए उसे सुबह और रात के समय न खाएं. संतरे को हमेशा दिन के समय में खाना चाहिए. साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि इसे खाना खाने के 1 घंटा पहले या 1 घंटा बाद ही खाएं. पहले खाने से भूख बढ़ती है और बाद में खाने से भोजन पचाने में आपको मदद मिलती है. संतरा एक मीठी दवा की तरह काम करता है. रोज़ाना दो संतरा खाने से जुकाम, कोलेस्ट्रॉल, किडनी में पथरी और कोलन कैंसर जैसी बीमारियों से रक्षा होती है.

ये भी पढेंः विटामिन गाइड: जानें कौन-सी विटामिन की कमी से हो सकते हैं कौन-से रोग

आम
आम को फलों का राजा कहा जाता है. आम में ज़्यादा कैलोरीज़ होती हैं इसलिए इसे सुबह नाश्ते में ग्रहण करना चाहिए. आम का सेवन करने से एनर्जी मिलती है इसलिए वर्कआउट के आधा घंटे पहले भी आप आम का सेवन कर सकते हैं. इसे रात में समय न खाएं. ध्यान रखें कि आम की तासीर गर्म होती है, अतः आम के साथ दूध का प्रयोग करना चाहिए.

Best and Worst Time to eat fruits

अंगूर
अंगूर मल्टीविटामिन, एंज़ाइम्स व एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होता है. अंगूर का पूरा लाभ उठाने के लिए उसे खाली पेट खाएं. आप इसे वर्कआउट से पहले या बाद में भी खा सकती हैं. इसके अलावा इसका सेवन धूप में जाने से कुछ देर पहले या धूप से लौटने के कुछ देर बाद ही करें. अंगूर और भोजन में कुछ देर का अन्तर रखें.

मौसंबी
मौसंबी का सेवन दोपहर में करें. धूप में जाने से कुछ देर पहले या धूप से आने के कुछ देर बाद मौसंबी खाना या उसका जूस पीना अधिक लाभदायक होता है. इससे शरीर में पानी की मात्रा कम नहीं होती है.

नारियल पानी
नारियल को श्रीफल भी कहा जाता है. नारियल में विटामिन, पोटैशियम, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन और खनिज तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. नारियल कई बीमारियों के इलाज में काम आता है. नारियल पानी में वसा और कॉलेस्ट्रॉल नहीं होता है इसलिए नारियल मोटापे से भी निजात दिलाने में मदद करता है. वैसे तो नारियल पानी कभी भी पीया जा सकता है, जिन्हें पेट संबंधी समस्याएं हैं, एसिडिटी या अल्सर की समस्या ह,ै उनके लिए यह ज़्यादा लाभदायक है. कोशिश करें कि नारियल पानी को ख़ाली पेट न पीएं.

ये भी पढ़ेंः 17 संकेत, जो शरीर में पानी की कमी की ओर इशारा करते हैं

तरबूज
प्यास बुझाने वाले इस फल में 92 प्रतिशत पानी होता है. तरबूज का सेवन इम्यून सिस्टम के लिए भी अच्छा होता है. लेकिन तरबूज थोड़ा एसिडिट होता है इसलिए रात में इसका सेवन करने पर पाचन प्रक्रिया धीमी हो जाती है. तरबूज खाने का सही समय दोपहर 12-1 बजे है. तरबूज खाने के बाद एक घंटे तक पानी न पीएं, अन्यथा लाभ के स्थान पर शरीर को हानि पहुंच सकती है. याद रखें, तरबूज काटकर तुरंत खा लें, क्योंकि बहुत पहले का कटा तरबूज नुकसान पहुंचाता है.

फल खाने का सबसे ग़लत समय
सोने से पहलेः सोने जाने से पहले फल का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे ब्लड शुगर व इंसुलिन का स्तर बढ़ जाता है, जिसके कारण नींद में बाधा पहुंचती है इसलिए सोने जाने से कम से कम तीन घंटे पहले ही फल खाना चाहिए.
वज़न कम करने के इच्छुक लोगः जो लोग वज़न कम करने के लिए डायटिंग कर रहे हैं, उन्हें लंच के बाद फल का सेवन नहीं करना चाहिए. इससे शरीर में कैलोरी की कमी होगी. ऐसी स्थिति में आपका शरीर ऊर्जा के लिए शरीर में अतिरिक्त फैट का प्रयोग करेगा.

फल खाने के सामान्य नियम
फल खाने का सही समय जानने के साथ कुछ अन्य चीज़ों की जानकारी भी आवश्यक है, ताकि आपको फल का पूरा फ़ायदा मिल सके.
. फल को किसी अन्य खाद्य पदार्थ के साथ खाने के बजाय, सिर्फ फल ही खाएं. एक समय में एक फल का सेवन ही करें. रोज़ाना दो से ढाई कप फल खाना चाहिए. फल खाने के 1-2 घंटे कुछ नहीं खाना चाहिए. इससे उसे पचाने में मदद मिलेगी.
. अगर आपको एसिडिटी या पाचन संबंधी कोई दूसरी समस्या नहीं है तो आप फल में दही मिक्स करके भी खा सकती हैं.
. खाना खाने के तुरंत बाद कोई फल न खाएं. फल हमेशा खाली पेट खाना चाहिए.

ये भी पढ़ेंः इन 14 चीज़ों को फ्रिज में न रखें