सैफ अली खान की वेबसीरीज ...

सैफ अली खान की वेबसीरीज ‘तांडव’ को लेकर क्यों हो रहा है इतना बवाल? जानें लेटेस्ट अपडेट्स ( Why Saif Ali Khan starrer Web Series ‘Tandav’ landed Into Trouble)

सैफ अली खान स्टारर पॉलीटिकल ड्रामा वेब सीरीज ‘तांडव’ ओटीटी प्लेटफॉर्म अमेजन प्राइम पर रिलीज के बाद से ही विवादों में घिरी हुई है. ‘तांडव’ को लेकर मचा बवाल थमने का नाम ही नहीं ले रहा है. सीरीज पर हिंदू देवताओं का मजाक उड़ाने के आरोप लगने के बाद इसे बैन करने की मांग की जा रही है. सोशल मीडिया पर भी #BanTnadavNow जमकर ट्रेंड हो रहा है.

Saif Ali Khan

इतना ही नहीं ‘तांडव’ विवाद ने अब इतना तूल पकड़ लिया है कि इस मामले में सरकार तक को हस्तक्षेप करना पड़ गया है. सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने एमेजॉन प्राइम वीडियो के अधिकारियों को समन भेजा है और उनसे स्पष्टीकरण मांगा है. साथ ही वेब सीरीज से जुड़े सभी लोगों द्वारा माफी मांगने की भी डिमांड की जा रही है.

आखिर क्यों हो रहा है इतना विवाद?

Tandav


– ‘तांडव’ वेब सीरीज पर हिंदुओं की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप लगाया जा रहा है. लोगों का कहना है कि इस वेब सीरीज़ में हिंदू देवी-देवताओं का अपमान किया गया है.
– इसके एक सीन का भी विरोध किया जा रहा है, जिसमें एक प्रोफेसर लड़की से कहता है कि जब एक छोटी जाति का आदमी एक ऊंची जाति की औरत को डेट करता है, तो वह बदला ले रहा होता है, सिर्फ उस एक औरत से.
– इस पर जातिगत भावनाओं को भड़काने वाले संवाद के साथ ही साथ भारत के प्रधानमंत्री जैसे गरिमामयी पद को ग्रहण करने वाले व्यक्ति का पिक्चराइजेशन भी गलत ढंग से किए जाने का आरोप लगाया गया है.
– इस वेब सीरीज में एक्टर जीशान भगवान शिव की वेशभूषा में स्टेज पर खड़े हैं और उनके हाथ में डमरू और त्रिशूल है. स्टेज पर खड़े होकर वह अपशब्द कहते हैं, जिसकी वजह से इस सीन को लेकर विवाद खड़ा हो गया है.

Tandav


– इसके अलावा ‘तांडव’ वेब सीरीज के पहले एपिसोड में दिखाया गया है कि यूनिवर्सिटी के फंक्शन में स्टूडेंट्स ने भगवान शिव का बिल्कुल ही अजीब रूप बनाया हुआ है. इस सीन में एक्टर जीशान अयूब अपने कॉलेज में एक नाटक कर रहे होते हैं. वे मंच पर भगवान शिव के कैरेक्टर में दिखते हैं. मंच संचालक उनसे पूछता है कि भोलेनाथ कुछ करिए. रामजी के फॉलोअर्स तो लगातार सोशल मीडिया पर बढ़ते ही जा रहे हैं. इस पर जीशान अयूब कहते हैं, क्या करूं अपनी प्रोफाइल पिक चेंज कर दूं. इस पर मंच संचालक कहता है कि इससे कुछ नहीं होगा. आप कुछ और करिए.

भगवान शिव को इस तरह दिखाने और उन पर टिप्पणी करने पर सोशल मीडिया पर लोगों ने ‘तांडव’ सीरीज के खिलाफ जमकर गुस्सा निकाला.

सैफ अली खान, डिंपल कपाड़िया, मोहम्मद जीशान, तिग्मांशु धूलिया स्टारर ‘तांडव’ हाल ही में रिलीज़ हुई है, लेकिन रिलीज़ के साथ ही ये विवादों में घिर गई और विवाद दिनोदिन गहराता ही जा रहा है. इन विवादों को देखते हुए सुरक्षा के मद्देनज़र सैफ अली ख़ान के घर के बाहर पुलिस बल तैनात कर दिया गया है. देश के अलग-अलग हिस्सों में निर्देशक के खिलाफ केस दर्ज करवाए गए हैं और एमेजॉन से भी इस बाबत सफाई मांगी गई है.