बहाने छोड़िए, फिट रहिए ( Workout, Exercise )

आज की भागदौड़ भरी ज़िंदगी में महिलाओं को फिट रहने के लिए जितना ज़रूरी हेल्दी डायट लेना है, उतना ही ज़रूरी एक्सरसाइज़ करना भी है, पर जब एक्सरसाइज़ करने की बात आती है, तो महिलाएं अपनी व्यस्त दिनचर्या का बहाना बनाकर बचने की कोशिश करती हैं. ऐसा नहीं है कि वे एक्सरसाइज़ से होनेवाले फ़ायदों से वाक़िफ़ नहीं हैं, लेकिन सब कुछ जानकर भी अंजान बने रहना चाहती हैं. आइए, जानें महिलाओं के ऐसे कुछ फिटनेस संबंधी बहानों के बारे में.

 

Workout, Exercise

फिटनेस बहाना: आज मैं बहुत व्यस्त हूं. मेरे पास एक्सरसाइज़ करने का समय नहीं है.

क्या करें: आप जैसे घर और ऑफिस के ज़रूरी कामों को निपटाने के लिए समय निकालती हैं, वैसे ही एक्सरसाइज़ के लिए भी थोड़ा समय ज़रूर निकालें. अपनी व्यस्त दिनचर्या के ज़रूरी कामों की लिस्ट में एक्सरसाइज़ को भी शामिल करें, न कि उसे अनावश्यक समझकर नज़रअंदाज़ करें.

– वर्क लोड चाहे कितना भी अधिक क्यों न हो, फिर भी कुछ समय ज़रूर निकालें.

– जिम जाने की बजाय घर पर ही हल्की-फुल्की एक्सरसाइज़ करें.

– यदि एक्सरसाइज़ करने का मूड नहीं है, तो सुबह आधे घंटे जल्दी उठकर मॉर्निंग वॉक के लिए जाएं.

फिटनेस बहाना: आज मैं बहुत थकी हुई हूं/ आज मेरा मूड नहीं है.

क्या करें: एक्सरसाइज़ करने की बजाय वॉक करें. वॉक करने से भी शरीर में ताज़गी और ऊर्जा का संचार होता है और थकान भी कम महसूस होती है.

– अपने आप को याद दिलाती रहें कि एक्सरसाइज़ करने से शरीर में चुस्ती-फुर्ती आती है.

pavanmuktasan -fitness mantra- Excercise

फिटनेस बहाना: अकेले एक्सरसाइज़ करना बोरिंग लगता है.

क्या करें: एक्सरसाइज़ को दिलचस्प बनाने के तरी़के ढूंढ़ें. इसके अलावा आप अपने किसी फ्रेंड के साथ मिलकर भी एक्सरसाइज़ कर सकती हैं.

– एक्सरसाइज़ को दिलचस्प बनानेवाली एक्सेसरीज़ ख़रीदें, जैसे- योगा पैंट व टी-शर्ट्स, ट्रैक सूट आदि. इन्हें पहनकर एक्सरसाइज़ करने से आपको अच्छी फीलिंग आएगी और कंफर्टेबल महसूस होगा.

– एक्सरसाइज़ करते समय म्यूज़िक ज़रूर लगाएं.

– रोज़ाना एक ही तरह के योगासन, प्राणायाम करते हुए बोरियत महसूस हो रही हो, तो किसी दिन जॉगिंग या ब्रिस्क वॉक के लिए जाएं.

– इसके अलावा स्विमिंग, साइक्लिंग या डांस क्लास भी जा सकती हैं.

– अकेले एक्सरसाइज़ करना बोर लगता है, तो फ्रेंड्स के साथ मिलकर योगा क्लास, डांस क्लास या एरोबिक्स क्लास आदि भी जॉइन कर सकती हैं.

Viparit-Karni-fitness mantra- Yogasana

फिटनेस बहाना: इतनी एक्सरसाइज़ करने पर भी कोई ऱिज़ल्ट नहीं मिलता.

क्या करें: एक्सरसाइज़ को एक चैलेंज की तरह देखें. याद रखें, नियमित रूप से एक्सरसाइज़ करने से आप फिट और स्लिम-ट्रिम रहेंगी.

– एक्सरसाइज़ करने के लिए प्रोफेशनल फिटनेस ट्रेनर की सलाह लें. ट्रेनर आपको यह बताएगा कि कौन-सी एक्सरसाइज़ आपके लिए फ़ायदेमंद है.

– ख़ुद को चैलेंज देने के लिए अपनी दिनचर्या में बदलाव लाएं,  जैसे- सुबह-सुबह एक्सरसाइज़ करने की जगह शाम को साइक्लिंग या एरोबिक्स भी कर सकती हैं. एक्सरसाइज़ में बदलाव लाने से आपको रिज़ल्ट जल्दी दिखाई देंगे.

fitness mantra- Yogasana-Health Tips

 

फिटनेस बहाना: जिम जाना बहुत ख़र्चीला है. मैं जिम की मेम्बरशिप अफोर्ड नहीं कर सकती.

क्या करें: जिम जाने की बजाय घर पर ही पुशअप, क्रंचेज़ या एरोबिक्स करें.

– जिम की मेम्बरशिप लेने से बचने के लिए अपनी लोकल लाइब्रेरी से फिटनेस बुक पढ़कर या डीवीडी देखकर घर पर एक्सरसाइज़ कर सकती हैं.

– घर पर ही छोटा-सा जिम बनाएं, एक्सरसाइज़ से जुड़े इक्विपमेंट, जैसे- ट्रेडमिल, एक्सरसाइज़ बॉल्स आदि रखें. एक बार ये सब ख़रीद लेंगी, तो बार-बार के जिम जाने के ख़र्च से भी बच जाएंगी.

– यदि जिम जाकर एक्सरसाइज़ करने का समय नहीं है, तो वॉकिंग या रनिंग जैसी एक्सरसाइज़ करके भी आप अपने को फिट रख सकती हैं.

– मधु शर्मा