Close

इन आदतों से बढ़ सकता है आपका वज़न, ऐसे करें इन्हें कंट्रोल (These Habits May Cause Weight Gain)

ज़रूरत से ज़्यादा खाना, काफी देर तक खाना न खाना, देर रात डिनर करना, पूरी नींद न लेना सहित जैसी बहुत-सी रोज़मर्रा की आदतें हैं, जो हमारी जीवनशैली को प्रभावित करती हैं. लाइफस्टाइल से जुड़ी इन आदतों के कारण आपका वज़न भी बढ़ सकता है. आइए जानें कौन-सी हैं ये आदतें?

जैसे ही हमारा वज़न बढ़ने लगता है, तो हम तुरंत जिम जाना और डायट फॉलो करना शुरू कर देते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि हमारी लाइफस्टाइल संबंधी आदतों से भी हमारा वज़न बढ़ता और कम होता है. इन आदतों को छोड़कर आप काफी हद तक अपने वज़न पर नियंत्रण रख सकते हैं. लाइफस्टाइल संबंधी हमारी ये आदतें हैं-

1. पेट भरने के लिए नहीं, अपने खाने के लिए समय निकालें

हममें से अधिकतर लोगों की आदत होती है कि खाने को चबाकर-चबाकर नहीं खाते हैं. खाना मुंह में रखकर ऐसे ही जल्दी-जल्दी निगल लेते हैं. भोजन करने के इस तरी़के से पाचन क्रिया पर बुरा असर पड़ता है और वज़न तेज़ी से बढ़ने लगता है. बेहतर होगा कि आप चाहें कितने भी व्यस्त क्यों न हों, खाना खाने के लिए समय निकालें न कि पेट भरने के लिए. साथ ही खाने को चबा-चबाकर खाएं.

2. अधिक मात्रा में दवाएं लेना

माइग्रेन, एलर्जी, टाइप-2 डायबिटीज़, ब्लड प्रेशर, बर्थ कंट्रोल और स्टेरॉयड्स की दवाएं बीमारियों से राहत तो देती हैं, साथ ही वज़न भी बढ़ाती हैं. बढ़ते हुए वज़न को कंट्रोल करने के लिए बेशक दवा लें, लेकिन अपने डॉक्टर से कंसल्ट करके. बेहतर होगा कि दवाएं लेने के साथ-साथ वर्कआउट भी करें.

3. जितनी ज़रूरत हो उतना ही खाएं

हम में से ज़्यादातर लोग टीवी के सामने बैठकर खाना खाते हैं या फिर खाना खाते समय हाथ में मोबाइल लेकर बैठते हैं. हमारा सारा ध्यान खाने पर कम और टीवी-मोबाइल पर ज़्यादा होता है और बेध्यानी में हम ज़रूरत से ज्यादा खाना खा जाते हैं, जिसकी वजह से मोटापा बढ़ने लगता है. कोशिश करें कि टीवी और मोबाइल के साथ बैठकर खाने की बजाय भोजन फैमिली के साथ बैठकर करें और उतना ही खाएं, जितनी भूख है.

4. लंबे समय तक भूखा न रहें

काम की व्यस्तता के चलते हम अधिक समय तक खाने को नज़रअंदाज़ कर देते हैं. अधिक देर तक भूखा रहने के कारण शरीर में रक्त का संचार कम होने लगता है, साथ ही भूख के कारण मस्तिष्क में ग्लूकोज की कमी होने लगती है, जिसके कारण चिड़चिड़ापन, थकान, सिरदर्द, कमज़ोरी महसूस होना, अवसाद और तनाव होने लगता है. ऐसे में एक बार में पेटभर खाने की बजाय थोड़ी-थोड़ी देर के अंतराल में कुछ न कुछ खाते रहें.

5. ब्रेकफास्ट स्किप न करें

अधिकतर लोगों की आदत होती हैं कि वे सुबह का नाश्ता नहीं करते. सुबह का नाश्ता नहीं करने से दिनभर उनका एनर्जी लेवल कम रहता है. सिरदर्द, थकान और कमज़ोरी महसूस होती है. ब्रेकफास्ट स्किप करने की इस बुरी आदत से शरीर और दिमाग की मांसपेशियां तो कमज़ोर होती ही हैं, वज़न भी बढ़ता है.

6. देर रात न खाएं

देर रात तक जागने और खाने की बुरी आदत भी आपको मोटा बना सकती है. असल में जब देर रात को भूख लगती है, तो खाने में हम चॉकलेट, आइसक्रीम, चिप्स, फ्राइड और अनहेल्दी स्नैक्स खाते हैं. ये चीज़ें खाने में बेहद टेस्टी लगती हैं और ज़रूरत से ज़्यादा खाई जाती हैं. इसके अलावा ये फूड्स छोटी-छोटी भूख को शांत तो कर देते हैं, लेकिन इनमें अधिक मात्रा में शक्कर, नमक और ट्रांस फैट होने के कारण ये अनहेल्दी स्नैक्स तेज़ी से वज़न बढ़ाते हैं.

7. अधिक नमक का सेवन

नमक में सोडियम की अधिक मात्रा होती है. सोडियम पानी को एब्जॉर्ब करता है, जिसकी वजह से शरीर अधिक मात्रा में पानी को स्टोर करता है. शरीर में अधिक मात्रा में पानी होना भी बहुत हानिकारक हो सकता है. इसके अतिरिक्त खाने में अधिक नमक लेने का मतलब है ज़्यादा वॉटर वेट. शरीर में अधिक मात्रा में पानी होने पर वज़न तो बढ़ता ही है, साथ ही साथ सूजन और मांसपेशियों में ऐंठन की समस्या भी हो सकती है.

8. पूरी और अच्छी नींद की कमी

कम या अच्छी नींद न लेने का सीधा असर मेटाबॉलिज्म पर पड़ता है, जिसके कारण वज़न बढ़ने लगता है. इसके अलावा हर समय थकान और सुस्ती का एहसास होता है और किसी भी काम में फोकस नहीं हो पाता है. नींद पूरी न होने पर शरीर में तनाव बढ़ाने वाले हार्मोन रिलीज़ होते हैं. ये हार्मोन भी वज़न बढ़ाने का कारण बनते हैं.

एक अध्ययन के अनुसार- जिन लोगों की नींद पूरी नहीं होती है, उनमें मोटापा बढ़ने का ख़तरा अधिक हो सकता है. नींद की कमी होने पर वज़न बढ़ने के साथ शारीरिक और मानसिक सेहत भी प्रभावित होती है. शोधकर्ताओं ने ये भी सिद्ध किया है कि स्मार्टफोन्स-लैपटॉप से चिपके रहने की आदत आपकी नींद को प्रभावित करती है. इनसे निकलने वाली ब्लू लाइट का असर नींद पर भी होता है.

9. शक्कर का अधिक सेवन

अधिक मात्रा में शक्कर का सेवन करने से वज़न बढ़ता है. मीठी चीज़ें ज़्यादा खाने से डायबिटीज और मोटापा होने का ख़तरा बढ़ जाता है. कोशिश करें कि रोज़मर्रा की लाइफ में सोडा, मीठी चीज़ें और मिठाइयों का सेवन कम करें. क्योंकि इन्हें खाने से तेज़ी से वज़न बढ़ता है.

10. अल्कोहल का सेवन

बढ़ते वर्क स्ट्रेस के चलते अधिकतर लोग अल्कोहल का सेवन करने लगे हैं, जिससे न केवल सेहत पर बुरा असर पड़ता है, बल्कि वेट लॉस के लक्ष्य में भी रुकावट आती है. अल्कोहल का सेवन करने से नींद की गुणवत्ता भी प्रभावित होती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि शरीर को हेल्दी और फिट रखना चाहते हैं तो अल्कोहल का सेवन बिल्कुल भी न करें.

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार- रोज़मर्रा की लाइफ में हम अनजाने में ऐसी ग़लतियां कर बैठते हैं, जो हमारे वज़न को बढ़ाती हैं. लाइफस्टाइल संबंधी ये बुरी आदतें वेट लॉस करने के लक्ष्य में रुकावट पैदा करती हैं. ऐसी स्थिति में सभी लोगों को इन ग़लतियों के बारे में जागरूक रहना चाहिए. अनेक अध्ययनों से ये साबित हो चुका है कि बढ़ते हुए वज़न की समस्या को यदि समय रहते कंट्रोल नहीं किया गया तो इसके कारण डायबिटीज़ और हृदय रोग जैसी गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं के होने का ख़तरा बढ़ जाता है.

- देवांश पूनम शर्मा

और भी पढ़ें: रात को नहीं आती है अच्छी नींद, तो बदलें लाइफस्टाइल संबंधी ये आदतें (Change Your Lifestyle Habits For Better Sleep)

Share this article