आज भी अपने ऑनस्क्रीन किरदार...

आज भी अपने ऑनस्क्रीन किरदार के नाम से पहचाने जाते हैं बॉलीवुड के ये 10 एक्टर्स, असली नाम से नहीं! (10 Bollywood Actors Who Are Known By Their Onscreen Names)

हमारी फिल्म इंडस्ट्री में टैलेंट की कमी नहीं हैं. एक से बढ़कर एक टैलेंटेड अभिनेता मौज़ूद हैं. दर्शक उनकी एक्टिंग को नोटिस तो करते हैं. लेकिन उन्हें उनके असली नाम से नहीं जानते हैं. पर जहां तक किरदार की बात है, तो आज भी इन अभिनेताओं द्वारा निभाए गए किरदार दर्शकों के जेहन में जिन्दा है. उनके बीच काफी पॉपुलर है. आज हम उन अभिनेताओं पर एक नज़र डालते हैं, जिन्हें अपने असली नाम की बजाय ऑनस्क्रीन नाम से ज्यादा शोहरत मिली.

  1. ओमी वैद्य- फिल्म ३ इडियट्स के चतुर रामलिंगम उर्फ़ साइलेंसर
Omi Vaidya

डायरेक्टर राजकुमार हिरानी की साल 2009 में आई कॉमेडी फिल्म ३ इडियट्स ने सफलता के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए थे. आज भी लोग बड़े उत्साह के साथ इस फिल्म को देखना पसंद करते हैं, जिसकी वजह हैं इसके एक-एक किरदार ने दर्शकों ने दिलों में अपनी जगह बनाई है. उन्हीं किरदारों में से एक है चतुर रामलिंगम उर्फ़ साइलेंसर, जिसे ओमी वैद्य ने निभाया है. उनके इस किरदार ने फिल्म में जान डाल थी. ३ इडियट्स के बाद ओमी २-३ फिल्मों में दिखाई जरूर दिए, लेकिन जितनी शोहरत उन्हें चतुर रामलिंगम उर्फ़ साइलेंसर के रोल में मिली, उतनी किसी अन्य किरदार से नहीं मिली. आज भी लोग उन्हें ओमी के नाम से कम और साइलेंसर के नाम से अधिक पहचानते हैं.

2. मुहम्मद जीशान अय्यूब- फिल्म ‘तनु वेड्स मनु रिटर्न्स’ के चिंटूजी

Muhammad Zeeshan Ayub

फिल्म ‘तनु वेड्स मनु रिटर्न्स’ में एडवोकेट अरुण कुमार सिंह उर्फ़ चिंटू जी का किरदार तो सभी को याद होगा, जो तनुजा त्रिवेदी से एकतरफा प्यार करता है और उसके लिए दबंग राजा अवस्थी से भीड़ जाता है. चिंटूजी के किरदार निभाने वाले मुहम्मद जीशान अय्यूब को दर्शकों ने बेहद पसंद किया. फिल्म रांझणा में धनुष के दोस्त के रूप में भी मुहम्मद जीशान को बहुत तारीफें मिलीं, लेकिन लोग आज भी चिंटूजी के नाम से पहचानते हैं.

3. राहुल कुमार- फिल्म 3 इडियट्स के मनमोहन उर्फ मिलीमीटर

Rahul Kumar

फिल्म ३ इडियट्स का ही एक और किरदार है मिलीमीटर यानि मनमोहन, जिसने फिल्म में एक छोटे बच्चे के किरदार निभाया था और फिल्म के अंत तक वह बड़ा हो जाता है. इस किरदार ने भी फैंस का मन मोह लिया था. मिलीमीटर का असली नाम राहुल कुमार है. आजकल वे कहां हैं, ये तो नहीं बता पर, उनके जान-पहचानवाले आज भी उन्हें मिलीमीटर के नाम से बुलाते हैं.

4. आदित्या लाखिया- फिल्म लगान के कचरा

Aditya Lakhia

आशुतोष गोवारिकर द्वारा निर्देशित ब्लॉकबस्टर्ड फिल्म लगान के सभी किरदारों ने अच्छी एक्टिंग की थी, लेकिन फैंस की निगाहों में जो किरदार आया, वह था कचरा का, इस किरदार को निभाने वाले एक्टर का नाम आदित्या लाखिया था. यह किरदार आज भी दर्शकों की जेहन में ताज़ा हैं.

5. तरुण अरोरा- फिल्म जब वी मेट के अंशुमन

Tarun Arora

ब्लॉकबस्टर्ड फिल्म जब वी मेट को दर्शक आज तक नहीं भूल पाएं हैं,  फिल्म के एक्टर्स हों या फिर गीत. उन्हीं किरदारों में एक किरदार था अंशुमान का, जिसे निभाया था तरुण अरोरा ने. अपनी एक्टिंग और एक्सप्रेशन से फैंस को अपना कायल बना लिया था. फैंस आज भी उन्हें तरुण अरोरा के नाम से कम और अंशुमान से नाम से ज्यादा जानते हैं.

6. विनय आप्टे- फिल्म धमाल के वेणु गोपाल अय्यर

Vinay Apte

कॉमेडी फिल्म धमाल में वेणु गोपाल अय्यर के किरदार को दर्शक आज तक नहीं भूल पाएं हैं. इस किरदार को विनय आप्टे ने निभाया था. उनके फैंस आज भी उनके असली नाम की जगह वेणु गोपाल अय्यर के नाम से जानते हैं.

7. राजेश शर्मा- फिल्म स्पेशल छब्बीस के जोगिंदर सिंह

Rajesh Sharma

राजेश शर्मा काफी समय से इंडस्ट्री में हैं. लेकिन असली पहचान उन्हें फिल्म स्पेशल छब्बीस के जोगिंदर सिंह के किरदार से मिली थी. इस फिल्म में वे अक्षय कुमार की स्पेशल टास्क फाॅर्स का हिस्सा बने हैं. इस फिल्म से वे लाइमलाइट में आए. इसके बाद फिल्म ‘तनु वेड्स मनु रिटर्न्स’ दत्तो के भाई का किरदार ऐडा किया था. फिल्म बजरंगी भाईजान में पाकिस्तानी पुलिस अफसर का किरदार शानदार तरीके से निभाया। उन्होंने  कई सुपरहिट फिल्म ‘इश्कियां’, ‘खोसला का घोंसला’ और ‘नो वन किल्ड जेसिका’ में भी काम किया है, लेकिन जोगिंदर सिंह के किरदार को दर्शक आज तक नहीं भूले.

8. विपिन शर्मा- फिल्म गैंग्स ऑफ़ वासेपुर के एहसान कुरैशी

Vipin Sharma

एक्टर विपिन शर्मा का नाम सुनकर  शायद आपको एक्टर का चेहरा याद नहीं आएगा, लेकिन चेरा देखकर आप उन्हें जरुरु पहचान जाएंगे। वैसे तो विपिन ने सुपरहिट फिल्म तारे ज़मीं पर में  डिसलेक्सिक बच्चे के पिता के रोल  अदा किया था, उनके काम की तारीफ भी हुई थी, पर दर्शक के बीच उनकी  पहचान बनी फिल्म गैंग्स ऑफ़ वासेपुर के एहसान कुरैशी से. उसके बाद से वे सुपरहिट फिल्मों में दिखाई दे चुके हैं. लेकिन वे एक्टर्स में से हैं, जो अपने नाम से नहीं किरदार के दम पर पहचाने जाते हैं.

9. कुमुद मिश्रा- फिल्म ‘रॉकस्टार’ के खटाना

Kumud Mishra

अभिनेता कुमुद मिश्रा वैसे तो काफी समय से इंडस्ट्री में हैं, लेकिन असली पहचान उन्हें फिल्म रॉकस्टार में खटाना का किरदार निभाने से मिली।  इस फिल्म में उनके किरदार ने काफी वाहवाही लूटी। उसके बाद तो कुमुद मिश्रा ने पीछे मुड़कर नहीं देखा।कुमुद ने रांझना, जॉली LLB 2, सुलतान, एम एस धोनी, रुस्तम, और एयरलिफ्ट जैसी फिल्मों में शानदार अभिनय किया है. लेकिन खटाना का किरदार दर्शक आज तक नहीं भूले हैं.

10. आदित्य कुमार- फिल्म गैंग्स ऑफ वासेपुर के परपेंडिकुलर

Aditya Kumar

साल 2012 में आई फिल्म गैंग्स ऑफ वासेपुर भी बॉलीवुड की बेहतरीन फिल्मों में से एक है. इस फिल्म में भी हर किरदार का अपना अगल स्टाइल है. उन्हीं में से एक किरदार का नाम था परपेंडिकुलर, जिसे दर्शकों ने बेहद पसंद किया और आज भी करते हैं.  इस किरदार को आदित्य कुमार ने निभाया था.

और भी पढ़ें: पहले चलना सिखाया, अब रास्ता दिखाएगी… सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन की ‘इंडिया वाली मां’ (Pehle Chalna Sikhaya Tha, Ab Rasta Dikhayegi… Sony Entertainment Television’s ‘Indiawaali Maa’)