बॉलीवुड फ़िल्मों के 10 दमदा...

बॉलीवुड फ़िल्मों के 10 दमदार खलनायक, जिन्होंने अपने किरदारों को कर दिया सदा के लिए अमर (10 Iconic Villains of Bollywood, Who Made Their Character Immortal)

बॉलीवुड फ़िल्मों में जितनी अहमियत हीरो या हीरोइन की होती है, उतना ही महत्वपूर्ण कैरेक्टर एक विलेन यानी खलनायक का भी होता है. अगर फ़िल्मों में अच्छाई दिखाई देती है तो उसके लिए बुराई को दिखाना भी ज़रूरी है. विलेन या खलनायक हिंदी सिनेमा का हमेशा से एक ऐसा दमदार कैरेक्टर रहा है, जिसने अपनी चालाकी, जालसाज़ी, धोखेबाज़ी, निर्दयता, क्रूरता से फ़िल्मों में नायकों को खड़ा किया है. चलिए जानते हैं बॉलीवुड के ऐसे ही 10 दमदार खलनायकों के बारे में, जिन्होंने अपने किरदारों को सदा के लिए अमर कर दिया.

1- अजीत

Ajit
Picture Courtesy: Instagram

हिंदी सिनेमा में अजीत को बहुत ही लोकप्रिय खलनायक के तौर पर जाना जाता रहा है. उनका असली नाम हामिद अली खान था, उन्होंने अपने फ़िल्मी करियर के दौरान 200 से भी ज्यादा फ़िल्मों में काम किया और उनके खलनायक वाले किरदार दर्शकों को काफी पसंद आए. अजीत ने अपने खलनायक के किरदारों को सदा-सदा के लिए अमर कर दिया. यह भी पढ़ें: बॉलीवुड की फ़िल्में जो नहीं हुईं रिलीज़; अनरिलीज़्ड फ़िल्में कभी रहीं विवादों में तो कभी रही पैसों की तंगी (Bollywood Films which got canned due to Lack of Fund and Some Controversy)

2- अमरीश पुरी

Amrish Puri
Picture Courtesy: Instagram

अमरीश पुरी जैसा खलनायक और अन्य सभी किरदारों में जान भरने वाला एक्टर मिलना हिंदी सिनेमा के लिए गौरव की बात रही. उन्होंने वैसे तो कई तरह के कैरेक्टर किए, लेकिन लंबे समय के लिए अपनी खलनायक वाली भूमिका के लिए जाने गए. बतौर विलेन उनके किरदारों को आज भी याद किया जाता है.

3- प्राण

praan
Picture Courtesy: Instagram

हिंदी सिनेमा में प्राण ने जिस तरह की खलनायक की भूमिकाएं निभाई हैं, उस तरह के कैरेक्टर को शायद ही कोई और एक्टर कर पाए. इस महान अभिनेता ने करीब 50 साल हिंदी सिनेमा में गुज़ारे और फ़िल्मों में अमर कर देने वाली खलनायक की दमदार भूमिकाएं निभाईं.

4- डैनी

Danny
Picture Courtesy: Instagram

एक्टर डैनी ने अपने फ़िल्मी करियर के दौरान करीब 190 फ़िल्मों में काम किया था. शुरुआत में उन्होंने फ़िल्मों में पॉज़िटिव कैरेक्टर प्ले किए, लेकिन बाद में उन्होंने नेगेटिव रोल किए. कई फ़िल्मों में उन्होंने खलनायक के किरदार को इतनी बखूबी से निभाया कि उनके विलेन वाले कैरेक्टर हमेशा के लिए यादगार बन गए.

5- अमजद खान

Amzad Khan
Picture Courtesy: Instagram

करीब 30 साल का समय हिंदी सिनेमा में गुज़ाने वाले एक्टर अमजद खान ने अधिकतर फ़िल्मों में विलेन की भूमिकाए ही निभाईं, लेकिन अपने दम पर उन्होंने अपने सभी खलनायकों के किरदारों को अमर भी बनाया. शोले में ‘गब्बर सिंह’ बने अमजद खान का यह किरदार अमर खलनायक चरित्र बन गया.

6- प्रेम चोपड़ा

Prem Chopra
Picture Courtesy: Instagram

हिंदी सिनेमा के दमदार खलनायक प्रेम चोपड़ा का नाम भला कौन नहीं जानता है. उनका फेमस डायलॉग ‘प्रेम नाम है मेरा प्रेम’, आज भी बड़ों से लेकर बच्चों के जुबान पर आ ही जाता है. अपने फ़िल्मी करियर के दौरान 320 से भी ज्यादा फ़िल्मों में काम कर चुके प्रेम चोपड़ा का ज्यादातर किरदार नेगेटिव यानी खलनायक का ही रहा.

7- कादर खान

Kader Khan
Picture Courtesy: Instagram

पेशे से सिविल इंजीनियरिंग पढ़ाने वाले कादर खान ने अपने फ़िल्मी सफर की शुरुआत भले ही देर से की हो, लेकिन अपनी प्रतिभा के दम पर उन्होंने खूब नाम कमाया. हर किरदार को शिद्दत से निभाने वाले कादर खान हिंदी फ़िल्मों के एक जाने माने विलेन के तौर पर मशहूर हुए. यह भी पढ़ें: फिटनेस के दीवाने हैं बॉलीवुड के ये 7 स्टार्स, फिटनेस मेंटेंन करने के लिए करते हैं जी तोड़ मेहनत (7 Bollywood Actors Who Are Fitness Freak)

8- गुलशन ग्रोवर

Gulshan Grover
Picture Courtesy: Instagram

गुलशन ग्रोवर करीब 400 फ़िल्मों में काम कर चुके हैं और वो एक दमदार विलेन के तौर पर जाने जाते हैं. उनके चेहरे की विलेन वाली मुस्कान उन्हें बॉलीवुड के चर्चित खलनायकों में शामिल करती है. उन्होंने कई फ़िल्मों में अपने विलेन के किरदार को न सिर्फ बेहतर ढंग से जिया, बल्कि उन्हें अमर भी बना दिया.

9- शक्ति कपूर

Shakti Kapoor
Picture Courtesy: Instagram

फ़िल्मों के जाने माने विलेन शक्ति कपूर का असली नाम सुनील कपूर है. वो फ़िल्मों मे अपने पॉजिटिव कैरेक्टर से ज्यादा नेगेटिव कैरेक्टर के लिए जाने जाते हैं. हालांकि खलनायक की भूमिका के साथ-साथ उन्होंने कॉमेडी वाले रोल भी किए हैं, लेकिन बतौर खलनायक उनके किरदारों को दर्शकों ने खूब पसंद किया है.

10- अनुपम खैर

Anupam Khair
Picture Courtesy: Instagram

अनुपम खैर बॉलीवुड के एक ऐसे वर्सेटाइल एक्टर हैं जो किसी भी कैरेक्टर में जान डाल सकते हैं. कई फ़िल्मों में उन्हें कॉमेडी किरदार निभाते देखा गया तो कई फ़िल्मों में वो गंभीर किरदार में भी नज़र आए और जब उन्होंने खलनायक का किरदार निभाया तो उसे भी बड़ी शिद्दत से किया. फ़िल्म ‘कर्मा’ में उनके खलनायक वाले किरदार को आज भी याद किया जाता है.