महिलाओं की गॉसिप के 10 दिलचस्प टॉपिक (10 Most Interesting Gossip Topics of Women)

आख़िर महिलाएं इतनी बातूनी क्यों होती हैं? क्यों उनकी बातें कभी ख़त्म नहीं होतीं? किन मुद्दों पर होती है महिलाओं की बातचीत? क्यों महिलाओं को कहा जाता है गॉसिप क्वीन? महिलाओं की गॉसिप के दिलचस्प पहलू को आइए, और क़रीब से जानते हैं. 

Most Interesting Gossip Topics of Women

आपको ऐसी महिला पसंद है, जो हर व़क्त स्ट्रेस में रहती है, जिसे ज़िंदगी से बहुत शिकायतें हैं, जो लोगों से मिलना-जुलना पसंद नहीं करती, जिसे अपने पड़ोसी के घर की भी ख़बर नहीं रहती… या फिर ऐसी महिला, जिसकी आवाज़ हमेशा आपके आसपास खनकती रहती है, जिसे सजना-संवरना पसंद है, जिसे अपने आसपास की हर बात की ख़बर रहती है, जिसका सेंस ऑफ ह्यूमर कमाल का है, जिसके साथ आप एक मिनट के लिए भी बोर नहीं हो सकते, जो अपनी फ्रेंड्स के साथ दिल खोलकर हंसी-मज़ाक या यूं कह लीजिए कि गॉसिप करती है. जी नहीं, हम गॉसिप की पैरवी नहीं कर रहे, बस इतना बताना चाहते हैं कि हेल्दी गॉसिप सेहत के लिए अच्छी होती है और ये बात रिसर्च द्वारा भी साबित हो चुकी है.

गॉसिप का हेल्थ कनेक्शन 

रिसर्च से यह सिद्ध हो चुका है कि गॉसिप करना हमारी सेहत के लिए अच्छा होता है. चटपटी बातें सुनने या गॉसिप करने से न स़िर्फ मनोरंजन हो जाता है, बल्कि इससे मस्तिष्क में डोपामाइन (फीलगुड हार्मोन) का स्तर बढ़ जाता है. इसका फ़ायदा ये होता है कि एक तो हम ख़ुशी महसूस करते हैं. दूसरे, जिन लोगों के साथ हम गॉसिप करते हैं, उनके साथ हमारी बॉन्डिंग बढ़ जाती है. इसीलिए महिलाओं की गॉसिप चटपटी और मनोरंजक होती है और उनकी अपनी फ्रेंड्स के साथ बॉन्डिंग भी अच्छी होती है. इसी बॉन्डिंग के कारण महिलाएं अपनी अधिकतर बातें और सीक्रेट्स भी अपनी फ्रेंड्स के साथ शेयर करती हैं, लेकिन पुरुष ऐसा नहीं कर पाते. पुरुष एक हद तक ही अपनी बातें अपने दोस्तों के साथ शेयर करते हैं, वे हर बात दोस्तों से शेयर नहीं करते.

महिलाएं क्यों करती हैं गॉसिप? 

क्योंकि गॉसिप करना महिलाओं को अच्छा लगता है. इससे उन्हें अपने आसपास होनेवाली हर घटना की ख़बर रहती है. दूसरों की ज़िंदगी में क्या चल रहा है इसकी ख़बर रहती है और सबसे ख़ास बात ये कि इससे उनका स्ट्रेस दूर होता है और उनका मनोरंजन होता है. फ्रेंड्स के साथ गॉसिप करते हुए कब घंटों गुज़र जाते हैं, इसका उन्हें पता ही नहीं चलता. साथ ही फ्रेंड्स के साथ मन की बात शेयर करके महिलाएं हल्का महसूस करती हैं और फिर से नई ऊर्जा महसूस करती हैं.

ये भी पढें: लड़कियों के 15 दिलचस्प झूठ

Most Interesting Gossip Topics of Women

ये हैं महिलाओं के गॉसिप टॉपिक

गॉसिप और महिलाओं का चोली-दामन का साथ माना जाता है. जहां चार फ्रेंड मिल जाएं, वहां महिलाओं की गॉसिप शुरू हो जाती है. आख़िर महिलाएं इतनी गॉसिप क्यों करती हैं और क्या होते हैं महिलाओं की गॉसिप के टॉपिक? आइए, जानते हैं.

1) ख़ूबसूरती

ख़ूबसूरती महिलाओं की पहली ज़रूरत है. हर महिला हर उम्र में ख़ूबसूरत नज़र आना चाहती है. ऐसे में जब उनकी पड़ोसन, कलीग, रिश्तेदार आदि में से जो भी महिला उनसे ज़्यादा ख़ूबसूरत नज़र आती है या अपनी ख़ूबसूरती पर बहुत ध्यान देती है, तो वो उनके गॉसिप का टॉपिक बन जाती है. या तो वो उसकी ये कहकर बुराई करती हैं कि जब देखो, मैडम टिप टॉप में रहती है. पता नहीं, घर का कोई काम भी करती हैं या नहीं. या फिर उसकी तरह ख़ूबसूरत नज़र आने के लिए उसकी ख़ूबसूरती के सीक्रेट्स पता करने की कोशिश करती रहती हैं.

2) कपड़े

महिलाओं का कपड़ों से कुछ इस कदर मोह होता है कि उनके लिए कहा जाता है, भले ही महिलाओं की आलमारी में कपड़े रखने की जगह न हो, फिर भी वो हमेशा यही कहती हैं कि उनके पास  पहनने के लिए कपड़े ही नहीं हैं, इसीलिए दूसरी महिलाओं के अच्छे-बुरे कपड़े महिलाओं की गॉसिप का हॉट टॉपिक होते हैं. महिलाएं जब भी किसी फंक्शन में जाती हैं, तो उनकी नज़र अपने आसपास की हर महिला के कपड़े पर होती है. फिर जब कुछ महिलाएं साथ मिलकर बातें करने लगती हैं, तो उनकी गॉसिप का टॉपिक दूसरी महिलाओं के कपड़े ही होते हैं.

3) गहने

महिलाओं के लिए गहने उनका रुतबा होता है. भले ही वो हर ओकेज़न पर गहने ना पहनें, लेकिन उनके पास पर्याप्त गहने हों, ये उनकी ख़्वाहिश ज़रूर होती है. इसीलिए शादियों में जब दुल्हन को गहने चढ़ते हैं, तो परिवार और रिश्तेदार महिलाओं की पैनी नज़रें यही टटोलती रहती हैं कि आख़िर दुल्हन को कितने गहने चढ़े हैं. भले ही उन गहनों से उनका कोई लेना-देना नहीं होता, फिर भी शादियों में दुल्हन के गहने महिलाओं की गॉसिप का ख़ास टॉपिक होते हैं. किस फ्रेंड ने कब, कितने गहने ख़रीदे, इसकी भी उन्हें पूरी ख़बर रहती है.

 4) मोटापा

कोई महिला चाहे कितनी भी मोटी क्यों न हो, वो अपने लिए मोटा शब्द नहीं सुन सकती, लेकिन दूसरी महिला यदि मोटी है, तो ये गॉसिप का विषय बन जाता है. इसी तरह यदि कोई महिला फिट है और अपनी फिटनेस पर ध्यान देती है, तो उसकी फिटनेस मोटी महिलाओं के गॉसिप का विषय बन जाती है. फिर मोटी महिलाएं, जो ख़ुद तो फिटनेस के लिए कुछ नहीं करतीं, उस फिट महिला की फिटनेस का राज़ जान लेना चाहती हैं. या फिर ये कहती हैं कि ज़रूर वो कोई दवा या ट्रीटमेंट ले रही होगी, वरना इतना फिट रहना कैसे मुमकिन है.

5) सास-बहू 

महिलाओं के लिए ये कभी न ख़त्म होनेवाला विषय है. सास-बहू की नोक-झोंक की तरह ही उनके बारे में गॉसिप होना भी आम बात है. इसमें सास की फ्रेंड्स मिलकर एक-दूसरे की बहू के बारे में गॉसिप करती हैं और बहू की फ्रेंड्स अपनी-अपनी सास की बुराई करती हैं. ये गॉसिप लगभग हर घर की कहानी है.

 6) पड़ोसी

पड़ोसी हमारे जितने अच्छे दोस्त होते हैं, उतने बड़े कॉम्पिटीटर (प्रतिस्पर्धी) भी होते हैं. आपके पड़ोसी ने इतनी जल्दी एक और घर कैसे ख़रीद लिया, उनकी इनकम इतनी जल्दी कैसे बढ़ गई, वो अचानक इतनी महंगी चीज़ें कैसे ख़रीदने लगे हैं… ये तमाम बातें पड़ोसियों की गॉसिप का हिस्सा हैं और एक सोसाइटी में रहनेवाली महिलाएं आपस में अपने-अपने पड़ोसियों के बारे में ऐसी गॉसिप करती रहती हैं. पड़ोसी के घर में कब, क्या हो रहा है, इसकी महिलाएं पूरी ख़बर रखती हैं.

7) पति

महिलाओं की गॉसिप में उनके पति का ज़िक्र न हो, ऐसा तो हो ही नहीं सकता. पति की तारीफ़ से लेकर उनकी बुराई तक हर बात महिलाएं अपनी फ्रेंड्स के साथ शेयर करती हैं. इस गॉसिप का आलम ये होता है कि महिलाओं को अपने पति की कुछ ख़बर हो या ना हो, लेकिन अपनी फ्रेंड के पति के बारे में सब कुछ पता होता है.

8) अफेयर

ये एक ऐसा विषय है, जिसमें महिलाओं की बहुत रुचि होती है. किसका किसके साथ चक्कर चल रहा है, ये महिलाओं की गॉसिप का एक दिलचस्प टॉपिक होता है. दरअसल, हम सभी को दूसरों की ज़िंदगी में झांकने में बहुत मज़ा आता है, इसीलिए किसी के भी अफेयर की ख़बरें रातोंरात फैल जाती हैं.

9) सेक्स

ये एक ऐसा विषय है, जो पुरुष और महिला दोनों को लुभाता है. फ्रेंड्स के साथ सेक्स के बारे में बात या गॉसिप करने में पुरुष और महिला दोनों को मज़ा आता है. इसकी सबसे बड़ी वजह ये है कि फ्रेंड्स के साथ सेक्स के बारे में बात करने में कोई झिझक महसूस नहीं होती, लेकिन ऐसा हम किसी और के साथ नहीं कर सकते.

10) सेलिब्रिटीज़

अपने पसंदीदा सेलिब्रिटीज़ के बारे में बात करना पुरुष और महिला दोनों को पसंद आता है. साथ ही किस सेलिब्रिटी की पर्सनल लाइफ में क्या चल रहा है, ये भी पुरुष और महिला दोनों के गॉसिप का ख़ास मुद्दा होता है. सेलिब्रिटीज़ को लोग जितना पसंद करते हैं, उनके बारे में गॉसिप करना भी उतना ही पसंद करते हैं.

ये भी पढें: 7 रिलेशनशिप रेसिपीज़, जो बनाएंगे आपके रिश्ते को ख़ूबसूरत

Most Interesting Gossip Topics of Women

पुरुषों के गॉसिप के 10 टॉपिक

ऐसा बिल्कुल नहीं है कि स़िर्फ महिलाएं गॉसिप करती हैं. पुरुष भी गॉसिप करते हैं, लेकिन उनके गॉसिप के टॉपिक महिलाओं से अलग होते हैं. आइए, जानते हैं पुरुष किन टॉपिक पर करते हैं गॉसिप-

1) पैसा: परिवार या समाज द्वारा पुरुष पर पैसे कमाने का प्रेशर हमेशा बना रहता है, इसलिए पुरुष पैसे के बारे में गॉसिप करना पसंद करते हैं.

2) पावर: पावरफुल लोगों के जीवन से जुड़ी अच्छी-बुरी बातों का ज़िक्र करना पुरुषों को बहुत पसंद आता है, इसलिए वो अपने दोस्तों के साथ इस विषय पर गॉसिप करना पसंद करते हैं.

3) प्रमोशन: पैसे की तरह ही प्रमोशन भी पुरुषों की गॉसिप का हॉट टॉपिक होता है. किसे, कितना प्रमोशन मिला, ये जानने में पुरुषों की बहुत दिलचस्पी होती है.

4) सेक्स: ऐसा माना जाता है कि पुरुष दिनभर में कई बार सेक्स के बारे में सोचते हैं, इसीलिए जब वो अपने दोस्तों के साथ बैठते हैं, तो इस विषय पर बात करने में उन्हें बहुत मज़ा आता है.

5) अफेयर: महिलाओं की तरह ही पुरुषों को भी दूसरों के अ़फेयर के बारे में जानने में बहुत दिलचस्पी होती है, इसलिए वो इस बारे में गॉसिप करना पसंद करते हैं.

6) स्पोर्ट्स: स्पोर्ट्स लगभग सभी पुरुषों को पसंद आता है और इस पर बात करने में भी उनकी बहुत दिलचस्पी होती है.

7) सेलिब्रिटीज़: महिलाओं की तरह ही पुरुषों को भी सेलिब्रिटीज़ की ज़िंदगी में झांकना अच्छा लगता है.

8) एडवेंचर: पुरुषों को वाइल्ड लाइफ, कोई खोज, युद्ध जैसे एडवेंचर बहुत पसंद आते हैं, इसीलिए जब कुछ दोस्त साथ मिलकर बातें करते हैं, तो उनकी बातचीत में एडवेंचर भी शामिल होता है.

9) साइंस: विज्ञान से जुड़े शोध, रिसर्च आदि बातों में भी पुरुषों की बहुत दिलचस्पी होती है और मौक़ा मिलते ही वो इस बारे में अपना ज्ञान बघारने में पीछे नहीं रहते.

10) टेक्नोलॉजी: लेटेस्ट मोबाइल, कैमरा, कार आदि पुरुषों को बहुत आकर्षित करते हैं, इसलिए जब वो अपने दोस्तों के साथ होते हैं, तो इनके बारे में बात करना नहीं भूलते.

गॉसिप के 10 फ़ायदे 

गॉसिप करने में कोई बुराई नहीं है, बशर्ते उससे किसी का, किसी भी तरह से कोई नुक़सान न हो रहा हो. फ्रेंड्स के साथ फन के लिए की गई गॉसिप के कई फ़ायदे भी हैं.

* हंसी-मज़ाक का बेहतरीन माध्यम है

* स्ट्रेस दूर होता है

* फ्रेंड्स के साथ बॉन्डिंग बढ़ती है

* नए फ्रेंड्स बनते हैं

* सेंस ऑफ ह्यूमर बढ़ता है

– ख़बरों से अपडेटेड रहते हैं

– लोगों में जल्दी घुल-मिल जाते हैं

– थोड़ी देर के लिए सब कुछ भूल जाते हैं

– नई जानकारी मिलती है

– रिश्तों और दुनियादारी को समझ पाते हैं

 – कमला बडोनी

ये भी पढें: पति की इन 7 आदतों से जानें कितना प्यार करते हैं वो आपको