घुटनों के दर्द से परेशान हैं, तो...

घुटनों के दर्द से परेशान हैं, तो रोज़मर्रा की ज़िंदगी में अपनाएं ये 10 कारगर टिप्स (10 Useful Tips To Get Rid Of Knee Pain)

उम्र बढ़ने के साथ घुटनों में ऐंठन, सूजन और दर्द होना जैसी तकलीफें होना आम बात है. जिसके कारण चलने-फिरने और उठने बैठने में भी परेशानी होती है. एक्सपर्ट्स का मानना है अगर आप समय रहते भी कुछ बातों का ध्यान रखेंगे तो घुटनों के दर्द बढ़ने से रोक सकते हैं. आइए जानते हैं कौन से वो कारगर टिप्स:

1. अपने वज़न पर रखें पैनी नज़र: जिन लोगों का वज़न बहुत ज़्यादा होता है, उन्हें घुटनों का दर्द अधिक परेशान करता है. मोटापे से परेशान लोग अपना वज़न कम करके इस समस्या को नियंत्रित कर सकते हैं.

photo courtesy: pexels.com

2. अपने बॉडी पॉश्चर पर गौर फरमाएं: ग़लत तरीक़े से उठते-बैठते, चलने के ढंग और इस दौरान जो पॉश्चर होता है, उसे भी घुटनों में दर्द होता है. इसके लिए फिजियोथेरपिस्ट की मदद लें. वे आपको सही पॉश्चर रखने, उठने-बैठने और चलने का सही तरीका बताएंगे, ताकि एक्सरसाइज के जरिए ही दर्द दूर किया जा सके.

photo courtesy: pexels.com

3. शूज और स्लीपर्स पर ध्यान दें: कई बार घुटनों में दर्द, खिंचाव और ऐंठन का बड़ा कारण हाई हील, गलत साइज़, सही फिटिंग न होना और घटिया क्वालिटी के जूते-चप्पल पहनना भी होता है. दिनभर हाई या पेंसिल हील पहनकर चलने से कमर, कंधे और पिंडलियों में दर्द होता है.इस दर्द से राहत पाने के लिए स्पोर्ट्स शूज और स्नीकर्स पहनें.

4. डायट और एक्सरसाइज: घुटनों के दर्द से निजात पाना चाहते हैं, तो बैलेंस डायट लें और नियमित रूप से एक्सरसाइज करें. 

5. घुटनों को मशीन न समझें: बढ़ती उम्र के साथ एक्टिव रहना अच्छी बात होती है. लेकिन अपने शरीर को मशीन समझने की भूल न करें. कोई भी ऐसी एक्टिविटी न करें, जिसमें मसल्स और जॉइंट्स पर ज़ोर पड़े. यदि आपको एक्सरसाइज, वॉक या घरेलु काम करने के बाद घुटनों या शरीर के अन्य जोड़ों मेंदर्द होता है, तो इसे अनदेखा करने की बजाय तुरंत हड्डियों के डॉक्टर से मिलें.

6. लगातार काम न करें: कई घंटों तक एक ही जगह पर बैठ कर काम न करें। काम के दौरान बीच में से ब्रेक लें. थोड़ा सा टहलें। पैरों को स्ट्रेच करें। ताकि  मसल्स भी एक्टिव हों. 6. लगातार काम न करें: कई घंटों तक एक ही जगह पर बैठ कर काम न करें। काम के दौरान बीच में से ब्रेक लें. थोड़ा सा टहलें। पैरों को स्ट्रेच करें। ताकि  मसल्स भी एक्टिव हों.

7. एक्सरसाइज करें: फिट रहने के लिए एक्सरसाइज बेहद जरूरी है।अपनी सुविधा के अनुसार आप सुबह या शाम कभी भी एक्सरसाइज कर सकते हैं।

photo courtesy: pexels.com

8. सिंकाई करें: घुटनों के दर्द को दूर करने के लिए डॉक्टर्स की सलाहानुसार बर्फ की सिंकाई या गर्म सिंकाई करें।

9. कब न करें एक्सरसाइज: जब शरीर बहुत ज़्यादा थका हुआ हो, तो एक्सरसाइज न करें। थके हुए शरीर, घुटनों और मांसपेशियां पर एक्स्ट्रा ज़ोर डालना ठीक नहीं है.

10. ट्रेनर से लें सलाह:ऐसी एक्सरसाइज करने से बचें,जिससे घुटनों में तनाव पैदा हो, खासकर तब जब घुटने में दर्द हो. टेनिस, स्क्वैश, बास्केटबॉल और फ़ुटबॉल जैसे खेल न खेलें. इनसे घुटनों का दर्द बाद सकता है. घुटनों को अचानक झटका देने वाली गतिविधियां घुटने के जोड़ के लिए हानिकारक होती हैं.

और भी पढ़ें: किन स्थितियों में न करें एक्सरसाइज? (Under Which Conditions You Should Avoid Exercise?)

×