खाने को टेस्टी बनाने के लिए...

खाने को टेस्टी बनाने के लिए अपनाएं ये 21 टिप्स (21 Tips For Cooking Tasty Food)

खाना बनाने के शौकीन लोगों को अक्सर ऐसे आसान और कारगर टिप्स की ज़रूरत होती है, जिनके मदद से वे खाने को टेस्टी बना सकें. कई बार खाना बनाने में हम बहुत मेहनत करते हैं, खूब सारे मसाले डालते हैं, उसके बाद भी खाना टेस्टी नहीं बनता है. ऐसे ही लोगों के लिए हम यहां कुछ उपयोगी टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर वे खाने का स्वाद बढ़ा सकते हैं-

  1. आलू का परांठा क्रिस्पी बनाने के लिए गेहूं के आटे में २ टेबलस्पून बेसन मिलाकर गूंध लें. आटा ज्यादा सख्त नहीं होना चाहिए और न ही गीला. गूंधने के बाद आते को ५ मिनट तक ढंककर रखें, ताकि आटा नरम  हो जाए.
Cooking Tips

2. कढ़ी बनाते वक्त कई बार दही फट जाता है और खाने में उसका स्वाद नहीं आता है. अत: दही को फटने से बचाने के लिए बेसन और दही को मिलाकर अच्छी तरह से फेंट लें. कड़ाही में घोल डालने के बाद लगातार चलाते रहें. जब कढ़ी पक जाए, तो आखिर में नमक मिलाएं.

3. कुरकुरे पकौड़ों को बनाने के लिए बेसन को बर्फ वाले ठंडे पानी में घोलें. इससे घोल भी ठंडा हो जाएगा और तलते समय पकौड़े ज्यादा तेल भी नहीं सोखेंगे.

Cooking Tips

4. यदि आप अदरक-लहसुन का पेस्ट बनाते समय उसमें ३:२ का अनुपात होना चाहिए यानि कि लहसुन ६०% और अदरक ४०%. अदरक का स्वाद तेज़ और तीखा होता है. ज्यादा अदरक डालने से पेस्ट में लहसुन का फ्लेवर पता नहीं चलेगा.

5. आलू के परांठे सभी को बेहद पसंद होते हैं, लेकिन अगर आलू की स्टफिंग में भुना हुआ जीरा पाउडर, कसूरी मेथी और मैगी मसाला मिलाएं. पराँठे का स्वाद और बढ़ जाएगा.

6. कस्टर्ड को क्रीमी बनाने के लिए लगातार चलते रहें, ताकि उसमें गांठे न पड़ें.  इसके अलावा कस्टर्ड पैन की तली पर चिपक जाएगा और जल भी जायगा.

7. होममेड केक बनाते समय अगर उसमें शुगर को कैरेमलाइज करके केक के घोल में मिलाएं, तो इससे केक का कलर और स्वाद दोनों बाद जाएंगे. शुगर को कैरेमलाइज करने के लिए १ टीस्पून शुगर को पैन में सुनहरा होने पकाएं. शुगर का कलर ब्राउन होने पर तुरंत केक के घोल में मिलाकर फेंट लें.

8. सब्ज़ी बनाते समय यदि ग्रेवी पतली हो गई, तो उसे गाढ़ा करने के लिए टमाटर की प्यूरी डालें. एक पैन में टमाटर को नरम होने तक पकाएं. छिलका निकालकर टमाटर, चुटकीभर नमक और शक्कर डालकर मिक्सर में ग्राइंड कर लें. पैन में डालकर २-३ मिनट तक पकाएं. अगर टोमेटो प्यूरी सीधे दाल देगें, तो सब्ज़ी में टमाटर के कच्चेपन की गंध आएगी.

9. आप चाहें तो सब्ज़ी में बीटरूट और गाजर  की प्यूरी भी डाल सकती हैं. पर सब्ज़ी में डालने से पहले उन्हें भी पका लें. बीटरूट और गाजर की प्यूरी डालने से सब्ज़ी का रंग और अधिक टेम्पटिंग लगता है.

10. चावल की खीर को गाढ़ी बनाने के लिए उसमें थोड़ा-सा मक्के का आटा पानी में घोलकर खीर में मिलाएं। धीमी आंच पर खीर के गाढ़ा होने तक पकाएं.

11. क्रिस्पी डोसा खाने का मन है, टी दाल-चावल भिगोते समय उसमें कुछ दाने साबूत मेथी के दाल दें हुए बाद में पीस लें.

12. बहुत दिनों से फ्रिज में रखा हुआ पनीर अगर टाइट  हो गया है, तो उसे नमक मिले गुनगुने पानी में १५ मिनट तक डुबोकर रखें। पनीर नरम हो जाएगा.

13. खस्ता पूरियां बनाने के लिए गेहूं के आटा में  १ टीस्पून सूजी या चावल का आटा मिलाकर  गूंध लें. इससे पूरिया खस्ता बनेंगी.

14. प्याज़ भुनने में काफी वक्त लगता है. यदि आपके पास ज्यादा समय नहीं है, तो तेल गर्म करते समय उसमें चुटकीभर शक्कर डाले और प्याज़ डालकर भून लें. प्याज़ जल्दी भुनेगा और पेस्ट का कलर भी अच्छा आएगा.

15. पकौड़ों का स्वाद बढ़ाने के लिए बेसन में थोड़ा दूध और पानी मिलाकर फेंट लें. बाद में उसमें नमक और हल्दी पाउडर मिलाकर दोबारा फेंट लें.

16. कुकर में  चावल बनाते समय पानी की सही मात्रा न डालने पर चावल गीले हो जाते हैं. खिले खिने चावल बनाना चाहते हैं, तो चावल बनते समय उसमें २ टीस्पून घी और आधे नींबू का रस मिलाकर २ सीटी आने तक पकाएं. 

17. हरी सब्ज़ी बनाते समय अक्सर उनका रंग फीका पड जाता है. उनकी रंगत बरक़रार रखने के लिए हरी सब्ज़ी बनाते वक्त उसमें २ टीस्पून दूध मिलाएं. दूध की जगह आप  चाहें तो आधा टीस्पून शक्कर भी डाल सकते हैं.

18. ग्रेवी को गाढ़ा बनाने के लिए मलाई का उपयोग किया जाता है. लेकिन अगर घर में मलाई ख़त्म हो गई है, तो उसकी जगह फूलगोभी का यूज़ करें, फूलगोभी को  बड़े टुकड़ों में  काटकर स्टीम में ५ मिनट तक पकाएं पानी निथारकर मिक्सर में पीसकर गाढ़ी प्यूरी बना लें. जब भी सब्ज़ी में फ्रेश क्रीम मिलानी हो, तो फूलगोभी प्यूरी मिलाएं.

19. चाय या कॉफ़ी बनाते समय यदि उसमें शक्कर तेज़ हो जाए, तो उसमें चुटकीभर नमक मिलाए. नमक मिलाने से शक्कर की मिठास को कम हो जाती है.

20. दाल में  अगर ऊपर से तड़का लगाया जाए, तो दाल का स्वाद और भी बढ़ जाता है और दाल देखने में भी टेम्पटिंग लगती है. लेकिन खास बात है कि तड़का ऑइल को बजाय देसी घी का लगाया जाए.

21. पकौड़े के लिए घोल बनाते समय बेसन में एक-चुटकी अरारोट और थोडा गर्म तेल डालकर अच्छी तरह मिक्स करें. फिर पानी डालकर फेंट लें. पकौडे अधिक कुरकुरे और टेस्‍टी बनते हैं.

और भी पढ़ें: इन ४ तरीकों से लगाएं उबली हुई दाल में तड़का, हर बार मिलेगा एक अलग स्वाद! (Try These 4 Ways Tadka For Adding More Taste To Dal)