#GandhiJayanti महात्मा गांध...

#GandhiJayanti महात्मा गांधी पर बनी 5 फिल्में हर भारतीय को देखनी चाहिए (5 Bollywood Movies Based On Mahatma Gandhi)

राष्ट्रपिता मोहनदास करमचंद गांधी पर बॉलीवुड में कई फिल्में बनी हैं, लेकिन महात्मा गांधी पर बनी 5 फिल्में हर भारतीय को देखनी चाहिए, क्योंकि इन फिल्मों से गांधी जी के जीवन की सच्चाई जानने को मिलती है. इन फिल्मों को देखकर आप बापू के बारे में बहुत कुछ जान सकेंगे. गांधी जयंति पर आप भी देखें महात्मा गांधी पर बनी ये 5 फिल्में.

 Bollywood Movies Based On Mahatma Gandhi

1) गांधी (1982)
अंग्रेज़ गांधी जी के जीवन से बहुत प्रभावित थे. उनके लिए ये दुनिया का सबसे बड़ा आश्‍चर्य था कि एक अहिंसा के पुजारी ने उनकी सत्ता को भारत से उखाड़ फेंका था. ये गांधी जी के जीवन का प्रभाव ही था कि रिचर्ड एटनबरो ने साल 1982 में राष्ट्रपिता के जीवन पर आधारित फिल्म गांधी बनाई थी. इस फिल्म को वर्ष 1983 में दो श्रेणियों में ऑस्कर पुरस्कार मिला था. एटनबरो को सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का अवॉर्ड मिला था और फिल्म गांधी को सर्वश्रेष्ठ फिल्म का अवॉर्ड मिला था.

Gandhi (1982)

2) द मेकिंग ऑफ महात्मा (1996)
मशहूर फिल्म मेकर श्याम बेनेगल की फिल्म द मेकिंग ऑफ महात्मा में गांधी जी के जीवन के उस दौर को दर्शाया गया है, जब बापू दक्षिण अफ्रीका में बैरिस्टर बनने की प्रैक्टिस कर रहे थे. इस फिल्म में बताया गया है कि किस तरह गांधी जी ने दक्षिण अफ्रीका में भारतीय मूल के लोगों और महिलाओं के लिए अहिंसक लड़ाई लड़ी थी. द मेकिंग ऑफ महात्मा फिल्म में गांधी जी का किरदार रजित कपूर ने निभाया है. द मेकिंग ऑफ महात्मा फिल्म को नेशनल अवॉर्ड मिला है.

The making of mahatma

3) हे राम (2000)
वर्ष 2000 में रिलीज हुई फिल्म हे राम सुपरस्टार कमल हासन ने बंटवारे और महात्मा गांधी की हत्या की पृष्ठभूमि पर बनाई थी. यह फिल्म भारत के विभाजन और महात्मा गांधी की हत्या की दास्तां बयां करती है. फिल्म में गांधी जी का किरदार नसीरुद्दीन शाह ने निभाया था. फिल्म में कमल हासन के साथ रानी मुखर्जी मुख्य भूमिका में थे.

यह भी पढ़ें: कपिल देव, लक्ष्मी अग्रवाल, गुंजन सक्सेना, मां शीला आनंद पर बन रही हैं फिल्में, देखें बॉलीवुड की 8 आगामी बायोपिक्स (8 Upcoming Bollywood Films Based On Biopics)

Hey ram

4) लगे रहो मुन्नाभाई (2006)
फिल्म निर्देशक राजकुमार हिरानी की फिल्म लगे रहो मुन्नाभाई में गांधी के विचारों और सिद्धातों को बेहद सरल तरीके से बताया गया है. महात्मा गांधी के जीवन पर बनी अन्य फिल्मों के मुकाबले ये फिल्म बिल्कुल अलग है. इस फिल्म में मनोरंजन के साथ-साथ बहुत ही सादगी से गांधी जी के विचारों और सिद्धातों को प्रस्तुत किया गया है.

Lage Raho Munna Bhai

5) गांधी माई फादर (2007)
गांधी माई फादर गांधी जी और उनके बेटे हरि लाल के रिश्तों पर बनी बहुत ही भावुक फिल्म है. फिरोज अब्बास मस्तान की डायरेक्शन में बनी फिल्म गांधी माई फादर में दिखाया गया है कि जो लोग अपना पूरा जीवन देश के नाम कर देते हैं, उनके परिवार को इसकी क्या-क्या कीमत चुकानी पड़ती है. इस फिल्म में गांधी जी का किरदार दर्शन जरीवाला ने निभाया है और उनके बेटे का किरदार अक्षय खन्ना ने निभाया है. दर्शन जरीवाला को गांधी माई फादर फिल्म में गांधी का किरदार निभाने के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिला है.

Gandhi My Father

यह भी पढ़ें: विज्ञापन से करोड़ों कमाते हैं बॉलीवुड स्टार्स, जानिए कौन-सा स्टार है टॉप पर? (Actors Earning From Endorsements)