इन 5 स्टार्स की शारीरिक-मान...

इन 5 स्टार्स की शारीरिक-मानसिक समस्याओं के बारे में नहीं जानते होंगे आप, नंबर 3 बेहद चौंकानेवाला है (5 Indian Stars Who Successfully Overcame Their Disabilities)

आसमान की बुलंदियों को छूने का सपना तो हर किसी का होता है, लेकिन हर किसी में वो जुनून और जज़्बा नहीं होता, जो आसमान के तारे तोड़ लाए. फिल्म इंडस्ट्री में भी ऐसे कई नायाब हीरे हैं, जिन्होंने अपनी शारीरिक और मानसिक कमियों को अपने सपनों के बीच नहीं आने दिया. एक जुझारू व्यक्तिव्य के रूप में आज भी वो सितारे हम सभी के चहेते हैं. हममें से ज़्यादातर लोग उनकी सफलता के बारे में जानते हैं, पर उनकी या कमी के बारे में नहीं. ये स्टार्स हम सभी के लिए प्रेरणास्रोत हैं.

  1. ऋतिक रोशन
hrithik roshan

ग्रीक गॉड के नाम से मशहूर ऋतिक रोशन दुनिया के सेक्सिएस्ट मेन में से एक हैं. सिनेमाघरों में ऋतिक के जिन डायलॉग्स पर तालियां और सीटियां बजती हैं, उसे हासिल करने के लिए इस एक्टर ने बहुत मेहनत की है. आपको शायद पता नहीं कि ऋतिक को बचपन से ही बातचीत करने में बहुत दिक्कत होती थी. दरअसल उन्हें हकलाने की समस्या थी. इस समस्या को दूर करने के लिए उन्होंने दिन रात मेहनत की है. घंटों स्पीच थेरेपी सेशन अटेंड करना, प्रैक्टिस करना इतना आसान नहीं है, लेकिन सालों की मेहनत और उनके जज़्बे और जुनून के आगे इस समस्या ने भी घुटने टेक दिए. आज वो बॉलीवुड के टॉप एक्टर्स में से एक हैं.

2. सुधा चंद्रन

sudha chandran

हर घर में मशहूर इंडियन एक्ट्रेस और क्लासिकल डांसर सुधा चंद्रन को किसी इंट्रो की ज़रूरत नहीं. टीवी के पॉप्युलर सीरियल कहीं किसी रोज़ में रमोला का नेगेटिव कैरेक्टर हो या फिर नागिन में विलेन की भूमिका सुधा ने हर रोल को इस ख़ूबसूरती से निभाया है कि उनकी अदाकारी की छाप हर दिल पर नज़र आती है. इंडियन टेलीविज़न इंडस्ट्री हो या फिल्म इंडस्ट्री सुधा ने कई अवॉर्ड्स जीते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि इस मशहूर क्लासिकल डांसर का 16 साल की उम्र में एक्सीडेंट हो गया था, जिसमें उन्होंने अपना एक पैर खो दिया था. लेकिन इसे अपना नसीब मानकर वो चुप नहीं बैठीं, बल्कि जयपुर फुट लगवाकर क्लासिकल डांस की ट्रेनिंग पूरी की. यकीनन वो सभी के लिए एक प्रेरणाश्रोत हैं.

3. राणा दग्गुबाती

rana daggubati

फिल्म बाहुबली के ज़रिए घर घर में मशहूर होनेवाले भल्लालदेव यानी राणा दग्गुबाती तेलुगू सिनेमा के सुपरस्टार हैं. साऊथ में कई हिट फिल्में देने वाले और बाहुबली के बाद पूरे देश में सेंसेशन बननेवाले राणा के बारे ये बात बेहद चौंकानेवाली है. हाल ही में उन्होंने एक वीडियो में यह बात सभी को बताई कि उन्हें एक आंख से दिखाई नहीं देता. एक आंख की रोशनी न होते हुए भी उन्होंने कभी अपनी इस कमी को ज़ाहिर न होने दिया. उनकी एक्टिंग को देखकर कोई कह ही नहीं सकता कि इस एक्टर को एक आंख से दिखाई नहीं देता. अपनी इस कमज़ोरी को उन्होंने अपने एक्टर बनने के सपने के बीच नहीं आने दिया. यक़ीनन उनकी अदाकारी और कलाकारी बेहतरीन है. ज़िन्दगी में अगर आगे बढ़ना है, तो किसी भी कमी को दरकिनार करना कोई राणा से सीखे. इसमें कोई दो राय नहीं कि वो यंगस्टर्स के लिए एक आदर्श उदाहरण हैं.

4. अभिषेक बच्चन

abhishek bachchan

जूनियर बच्चन के देश में लाखों-करोड़ों फैन्स हैं. अभिषेक बच्चन ने जब से बॉलीवुड में कदम रखा है, तभी से लड़कियां उनकी दीवानी हैं. बहुत ज़्यादा फ़िल्में न करने के बावजूद अभिषेक सभी के चहेते हैं. अभिषेक को देखकर कोई कह नहीं सकता कि बचपन में इन्होंने कितना कुछ झेला होगा. दरअसल अभिषेक को डिस्लेक्सिया बीमारी थी, जिसके बारे में हम सभी ने फिल्म तारे ज़मीन पर में देखा है. इससे बाहर निकलने के लिए उन्होंने दिन रात मेहनत की. आज वो बॉलीवुड के स्टार हैं और उनकी कॉमिक टाइमिंग की लोग दाद देते हैं.

5. इलियाना डिक्रूज़

ileana d'cruz

फिल्म बर्फी की क्यूट और स्वीट सी इलियाना ने सभी को अपनी ख़ूबसूरती का दीवाना बना लिया. उनकी ब्यूटीफुल स्माइल और फिगर के लाखों-करोड़ों फैन्स हैं. उनकी अदाकारी का नमूना तो सभी ने बर्फी फिल्म में देख ही लिया था. आपको जानकर हैरानी होगी की एक समय था जब इलियाना बॉडी डिसमॉर्फिक डिसऑर्डर की शिकार हो गई थीं. आपको बता दें कि या एक मानसिक विकार है, जिसमे व्यक्ति अपने अपीयरेंस को लेकर बहुत कॉन्शियस हो जाता है. कभी किसी छोटी सी कमी तो कभी किसी ख़्याली ग़लतफ़हमी के कारण उसी में उलझा रहता है. इलियाना ने अपनों की मदद और सपोर्ट से इस विकार को ख़त्म कर दिया. उन मुश्किल दिनों को पार कर उन्होंने एक नई ज़िंदगी की नींव रखी और आज वो एक पॉप्युलर स्टार हैं.

– अनीता सिंह

यह भी पढ़ें: बॉलीवुड के ‘क्यूट कपल’ रितेश देशमुख और जेनिलिया डिसूज़ा से सीखें हैप्पी मैरिड लाइफ के सीक्रेट मंत्र (Happy Married Life Secret Mantra By Riteish Deshmukh And Genelia D’souza)