ब्राउन राइस खाने के 6 हेल्दी और टेस्टी तरीके (6 Healthy And Tasty Ways To Eat Brown Rice)

Brown Rice

वज़न घटाने (Weight Loss) के लिए व्हाइट राइस (White Rice) खाना बंद कर दिया है, तो आप ब्राउन राइस (Brown Rice) भी अपनी डायट (Diet) में शामिल कर सकते हैं. ब्राउन राइस में अनेक पोषक तत्व होते हैं, जो वज़न घटाने में मदद करते हैं. तो आइए हम आपको यहां पर बताते हैं ब्राउन राइस बनाने की कुछ हेल्दी रेसिपीज़ (Healthy Recipes), जिन्हें खाकर आप अपना वज़न कम सकते हैं.

1. ब्राउन राइस वेजीटेबल सलाद: ब्राउन राइस को खाने को बहुत ही क्विक और ईज़ी तरीक़ा है ब्राउन राइस वेजीटेबल सलाद, जिसे आप अपनी डेली डायट में बिना किसी झंझट के शामिल कर सकते हैं. अपनी फेवरेट सब्ज़ियों को स्टीम में पकाकर या उबालकर उनका पानी निथार लें. फिर पके हुए ब्राउन राइस में मिलाकर खाएं. इसे टेस्टी बनाने के लिए आप इसमें सीज़निंग भी मिला सकते हैं.

2. ग्रिल्ड चिकन विद ब्राउन राइस: ग्रिल्ड चिकन और ब्राउन राइस का कॉम्बिनेशन इतना क्लासी है, तो यह डिश सभी को बेहद पसंद आती है. अगर आप स्लिम-ट्रिम है और कुछ हेल्दी खाना चाहते हैं, तो यह कॉम्बिनेशन आपके लिए बेस्ट है. ब्राउन राइस और ग्रिल्ड चिकन, दोनों में ही कम कैलोरी और अधिक पोषक तत्व होते हैं. और इन्हें बनाना भी बेहद आसान है.

3. ब्राउन राइस इडली: अधिकतर लोगों को राइस इडली बेहद पसंद होती है. यह न केवल हेल्दी होती है, बल्कि खाने में भी टेस्टी होती है. इसे आप ब्रेकफास्ट और लंच में कभी भी खा सकते हैं. लेकिन ब्राउन राइस इडली उन लोगो के लिए हेल्दी ऑप्शन हैं, जो वेट लॉस कर रहे हैं. हेल्थ और वेट को ध्यान में रखकर टेस्टी ब्राउन राइस को कभी भी खा सकते हैं.

और भी पढ़े: सफर में साथ ले जाएं ये 7 हेल्दी स्नैक्स (Travel Smart: 7 Healthy Snacks To Carry)

4. पारसी ब्राउन राइस: मीठा खाने के शौकीन हैं, लेकिन वेट लॉस डायट फॉलो कर रहे है, तो पारसी ब्राउन राइस आपके लिए परफेक्ट डेज़र्ट है. ब्राउन राइस में मीठे का फ्लेवर बना रहे, इसलिए शक्कर की मात्रा कम डाली जाती है. साबूत मसालों का फ्लेवर ब्राउन राइस को और टेस्टी बनाता है. यदि आपको मीठा खाने की क्रेविंग हो रही है, तो क्विक और ईज़ी रेसिपी के तौर पर बना सकते हैं.

5. ब्राउन राइस दम बिरयानी: वेट लॉस करने के लिए अगर आपने व्हाइट राइस खाना बंद कर दिया है, तो उदास होने की ज़रूरत नहीं है. आप ब्राउन राइस की बिरयानी बनाकर भी खा सकते हैं. इच्छानुसार सब्ज़ियां, ब्राउन राइस और साबूत मसालों के कॉम्बिनेशन से बनी इस दम बिरयानी को लो फैट रायते का साथ सर्व करें.

6. ब्राउन राइस खिचड़ी: सादी खिचड़ी को और टेस्टी बनाने के लिए इसमें सब्ज़ियां भी मिला सकते हैं. सब्ज़ियों का फ्लेवर इसे और भी स्वादिष्ट बना देता है. यह खिचड़ी खाने में जितनी हेल्दी होती है, बनाने में भी उतनी ही आसान है. इसे आप अपनी वेट लॉस डायट में बिना किसी झिझक के शामिल कर सकती हैं.

और भी पढ़े: 10 क्विक एंड टेस्टी पार्टी स्नैक्स आइडियाज़ (10 Quick And Tasty Party Snacks Ideas)

– देवांश शर्मा