6 सक्सेसफुल प्लस साइज़ टीवी एक्ट्रेसेज़, जिन्होंने मोटापे को सफलता के आड़े नहीं आने दिया (6 Plus Size Television Actresses Who Have Proved That Size Doesn’t Matter)

हमारे देश में आज भी महिलाओं की ख़ूबसूरती का पैमाना एक हद तक उनकी बॉडी साइज़ होती है. ख़ूबसूरत और सेक्सी कहलाने के लिए स्लिम-ट्रिम होना बहुत ज़रूरी है. लेकिन लोगों की इसी मानसिकता को गलत साबित किया है टीवी की कुछ बेहद पॉप्युलर टीवी एक्ट्रेसेज़ ने. जो प्लस साइज़ होते हुए भी दर्शकों के बीच काफी लोकप्रिय हैं. वे कर्वी, कॉन्फिडेंट और बोल्ड होने के साथ ही वे हजारों लड़कियों के लिए प्रेरणास्रोत हैं, जो मोटापे के कारण खुद को कमतर समझती हैं.

भारती सिंह

Bharti Singh

Bharti Singh

सक्सेसफुल लाफ्टर क्वीन, टैलेंटेड एक्ट्रेस और बेहतरीन डांसर, भारती सिंह किसी के परिचय की मोहताज नहीं हैं. वे टीवी जगत की उन एक्ट्रेसेज़ में से एक हैं, जो उन सभी मोटी महिलाओं के लिए प्रेरणास्रोत बन चुकी हैं, जो मोटापे के कारण लोगों के सामने जाने में हिचकिचाती थीं या उनका आत्मविश्वास बहुत कम होता था. एक टीवी ऐड में भारती सिंह ने इस बात का प्रचार भी किया कि परफेक्ट ब्यूटी के बारे में लोगों के विचार बदल रहे हैं. एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा मेरा वजन शुरू से ही अधिक रहा है. मैं हर 6 महीने में चेकअप करवाती हूं और मुझे किसी तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्या नहीं है. मैं जब पैदा हुई थी, तभी से ओवरवेट हूं, साथ ही पंजाबी होने के कारण मुझे खाने का शौक भी है. वैसे वजन कम करने का फिलहाल मेरा कोई इरादा नहीं है. सच कहूं तो मेरा वेट मेरे लिए ब्लेसिंग है.”

 

अंजलि आनंद

Anjali Anand
टीवी सीरियल कुल्फी कुमार बाजेवाला में सिंकदर की पत्नी और अमायरा की मां की भूमिका में नज़र आनेवाली टीवी एक्ट्रेस अंजलि आनंद टीवी की सक्सेसफुल एक्ट्रेसेज़ में से एक हैं. उन्होंने Untag वेबसीरीज़ से अपने करियर की शुरुआत की थी. उसके बाद वे ढाई किलो प्रेम नामक सीरियल में नजर आई थीं. इस सीरियल के लिए उन्होंने अपना वज़न 108 किलो कर लिया था. उन्होंने अपने कॉन्फिडेंट लुक और ब्यूटी ने सभी का दिल जीत लिया है. एक इंटरव्यू में जब उनके प्लस साइज़ और बॉडी शेमिंग के बारे में सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि अब समय आ गया है कि हमारे देश के लोग सुंदरता के घिसे-पिटे पैमाने से बाहर निकलें. मुझे इस बात पर गर्व है कि मैं भीड़ का हिस्सा नहीं हूं. मेरी लंबाई 6 फीट है और मेरे कंधे चौड़े है और मुझे अपने लुक से प्यार है. मैं एक मॉडल हूं. मेरे ऊपर प्लस साइज़ या कर्वी गर्ल का टैग लगाने से यह सच्चाई नहीं बदलती कि मैं अपना काम पूरी लगन से कर रही हूं और मुझे सफलता भी मिल रही है.  मेरे लुक के लिए मुझे नीचे दिखाने से इस समाज के लोग खुद को ही नीचा कर रहे हैं. मुझे इस बात का कोई फर्क नहीं पड़ता.”

डेलनाज़ ईरानी

Delnaaz Irani

ये टीवी जगत की सबसे सक्सेसफुल ओवरवेट एक्ट्रेसेज़ में से एक हैं. सिर्फ टीवी ही नहीं, इस खूबसूरत और चबी महिला ने शाहरुख, अमिताभ सहित बहुत से फिल्म स्टार्स के साथ भी काम किया है. प्लस साइज के बारे में बात करते हुए डेलनाज ने एक इंटरव्यू में कहा था कि प्लस साइज़ ब्रैंड के लिए रैंप वॉक करने से लेकर, मैंने हर काम पूरे आत्मविश्वास के साथ किया है. जब लोगों मेरी ओर देखते हैं तो मैं चाहती हूं कि वे मुझे एक स्ट्रॉन्ग, कॉन्फिडेंट फैट वुमन की तरह देखें. जो वो सारे काम कर रही है, जो हर वो काम कर रही है जिसे सिर्फ पतली महिलाओं के साथ एसोसिएट किया जाता है. हां मैं प्लस साइज़ हूं और मैं रैंप वॉक भी करती हूं. मैं हर तरह के कपड़ों में अच्छी लगती हूं. मेरा मानना है कि जब तक आप अपनी बॉडी को लेकर कॉन्फिडेंट फील नहीं करतीं और अपने लुक्स को एंजॉय नहीं करतीं, तब तक कुछ नहीं बदलनेवाला. लोगों का दृष्टिकोण बदलने के लिए आपको खुद को बदलना होगा.”

 

 

रिताशा राठौर

Ritasha Rathore

टीवी सीरियल बड़ी बहू से घर-घर में सबकी चहेती बनी रिताशा रियल लाइफ में भी बहुत कूल हैं. वे किसी को अपने लुक, वेट और साइज़ के हिसाब से खुद को जज करने की इजाजत नहीं देतीं. उन्हें अपनी बॉडी से प्यार है और वे बिकनी पहनने से भी नहीं हिचकतीं. इस बारे में बात करते हुए उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा था,” मुझे अपने शरीर को एक्सेप्ट करने में बहुत समय लगा. हालांकि सेहत की दृष्टि से वजन नियंत्रित करना सही होता है, लेकिन जहां तक लुक्स की बात है, मुझे पता है कि मैं बहुत क्यूट, सेक्सी और ख़ूबसूरत हूं. एक्टिंग में करियर बनाने के बाद मेरा नज़रिया बहुत बदल गया. अब मुझे इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि लोग मेरे बारे में क्या सोचते हैं. मेरे किसी की बात पर ध्यान ही नहीं देती.”

वाहबिज़ दोराबजी

Vahbbiz Dorabjee

यह पारसी ब्यूटी टीवी इंडस्ट्री का जाना-माना चेहरा है. यह एक्ट्रेस टीवी सीरियल्स प्यार की ये इक कहानी और बहू हमारी रजनीकांत में अपने किरदारों के लिए जानी जाती हैं. हालांकि हाल में ही वाहविज़ ने अपना वजन काफी कम किया है, लेकिन उसका कारण स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं थीं. उन्हें अपने वजन से कोई प्रॉब्लम नहीं थी. उनका मानना है कि हर किसी की अपनी पहचान होती है और किसी को उसके वजन के आधार पर जज नहीं करना चाहिए.

पुष्टी शक्ति

Pushtiie Shakti
इस बबली और खूबसूरत लेडी ने बहुत से टीवी सीरियल्स और मूवीज़ में काम किया है. वे सबसे ज़्यादा पसंद की जानेवाली प्लससाइज़ टीवी व बॉलीवुड एक्ट्रेसेज़ में से एक हैं, उन्होंने यह साबित कर दिया कि वजन कभी सफलता के आड़े नहीं आ सकता. इस बारे में बात करते हुए पुष्टी ने एक इंटरव्यू में कहा था कि मैं यह मानती हूं कि एक समय था जब मुझे लगता था कि मैं बहुत मोटी हूं. जब मैं थिएटर में काम करती थी तो बहुत से लोग मुझसे आकर कहते थे कि तुम्हारा चेहरा बहुत सुंदर है, बस थोड़ा वजन कम होता तो अच्छा होता. यह सुनते-सुनते मैं चिढ़ गई और फिर मैंने सोचा कि मैं जैसी हूं, लोग मुझे वैसे ही स्वीकार क्यों नहीं कर लेते. वे मुझे पतला क्यों देखना चाहते हैं.”

ये भी पढ़ेंः फिल्म रिव्यूः ‘ड्रीम गर्ल’ और सेक्शन 375′ (Film Review Of ‘Dream Girl’ And ‘Scetion 375’)