7 बॉलीवुड डायरेक्टर्स जो सब...

7 बॉलीवुड डायरेक्टर्स जो सबसे ज़्यादा मेहनताना लेते हैं (7 Highest Paid Bollywood Directors)

फिल्म में जितना महत्वपूण किरदार अभिनेता का होता है, उतना ही अहम रोल डायेक्टर का भी होता है, जो फिल्म को अपने नज़रिए, अपने तरी़के से निर्देशित करता है. यह तो हम सभी जानते हैं कि अभिनेता मेहनताने के तौर पर मोटी रकम वसूल करते है. लेकिन फिल्मों के डायरेक्टर्स भी मोटा पारिश्रमिक लेने में उनसे से पीछे नहीं हैं. आइए नज़र डालते हैं बॉलीवुड में सबसे ज़्यादा पारिश्रमिक पानेवाले निर्देशकों पर-

  1. रोहित शेट्टी (25 करोड़)

रोहित निश्‍चित रूप से बॉलीवुड में सबसे अधिक भुगतान पानेवाले डायरेर्क्ट्स में से एक हैं. उनकी फिल्मों का मुख्य आकर्षण होता है- तेज़ स्पीडवाली कारें और फाइंग कारें और एक्शन. फिल्म बनाने का उनका यही फॉमूर्ला दर्शकों को बेहद पसंद आता है और बॉक्स ऑफिस में मोटी कमाई करनेवाली ज़रिया भी है.रोहित शेट्टी ने गोलमाई सीरीज़ बनाई. वे जानते हैं कि कैसे एक ही समय दर्शकों को हंसाना है और फिल्मों से कमाई करनी है. सूर्यवंशी उनकी आनेवाली फिल्म हैं और इस फिल्म में भी दर्शकों को कामेडी, एक्शन और हाई स्पीडवाली कारें देखने को मिलेगी. आज वे बतौर डायेक्टर 25 करोड़ रुपए प्रति फिल्म लेते हैं.

2. राजकुमार हिरानी (15 करोड़)

फिल्म इंडस्ट्री के सबसे डाउन टू अर्थ डायरेक्टर्स में से एक हैं. पूरी फिल्म इंडस्ट्री के लोग उन्हें प्यार से राजू बुलाते हैं. जी हां हम बात कर रहे हैं, पीके, 3 इडियट्स, मुन्नाभाई एमबीबीएस- सीरीज़ जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्मों के डायरेक्टर राजकुमार हिरानी की, जिनकी गिनती बॉलीवुड के टॉप हाइस्ट पेड डायरेक्टर्स में होती है. हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में उन्हें ब्लैकबस्टर फिल्म बनानेवाले डायरेक्टर के रूप में जाना जाता है. बतौर डायरेक्टर वे प्रति फिल्म का 15 करोड़ रुपए चार्ज करते हैं.

3. करण जौहर (15 करोड़)

निर्देशक के तौर पर करण जौहर की पहली फिल्म कुछ-कुछ होता है, जो वर्ष 1998 में रिलीज़ हुई थी. उस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा दिया. उस फिल्म के इमोशनल सीन, म्यूजिक, डायलॉग्स और भी दर्शकों के मन में गहरी छाप छोड़े हुए हैं. कुछ-कुछ होता है के बाद करण जौहर को रोमांटिक फिल्मों का किंग माना जाने लगा था. निर्देशक के तौर पर वह दर्शकों की भावनाओं को समझते थे. उनकी ज़्यादातर फिल्में अमेरिका और ब्रिटेन जैसे आउटडोर लोकेशन पर की शूट की गई हैं. उनकी फिल्मों का म्यूजिक आज भी दर्शकों के दिलोदिमाग़ पर छाया हुआ है. डायरेक्टर के रूप में किसी भी फिल्म को निदेशित करने का 15 करोड़ रुपए लेते हैं.

4. राकेश रोशन (10 करोड़)

राकेश रोशन एक अनुभवी व प्रतिभावान अभिनेता होने के साथ-साथ लोकप्रिय निर्देशक भी हैं, जिन्होंने भारतीय दर्शकों को एक सुपर हीरो यानी रितिक रोशन से परिचित कराया. कहो ना प्यार है, कृष-1 और उसकी सभी सीक्वल फिल्में बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रहीं. राकेश रोशन साइंस फिक्शन, क्राइम थ्रिलर, कॉमेडी, रोमांस, ड्रामा जैसी थीम वाली सभी फिल्मों का निर्देशन करते हैं और प्रति फिल्म 10 करोड़ चार्ज़ करते हैं.

5. कबीर खान (10 करोड़)

कबीर खान, यह शख्स जिसने सलमान को कास्ट करके अनेक ब्लैकबस्टर फिल्में डायरेक्ट की. आज वे बॉलीवुड के जानीमानी हस्ती है. वर्ष 2006 में काबुल एक्सप्रेस से बतौर डायरेक्टर फिल्म इंडस्ट्री में एंट्री की. कबीर ख़ान द्वारा डायरेक्ट की गई एक था टाइगर और बजरंगी भाईजान दर्शकों को बेहद पसंद आई. डायरेक्टर के तौर पर आज वे 10 करोड़ रुपए प्रति फिल्म लेते हैं.

6. मोहित सूरी (8.3 करोड़)

मलंग, एक विलेन, आशिकी 2 जैसी सुपरहिट फिल्में देनेवाले मोहित सूरी का नाम बॉलीवुड के सबसे अधिक मेहताना पानेवाले डायरेर्क्ट्स में शुमार है. मोहित फिल्मों को डायरेक्ट करने के अलावा शानदार म्यूजिक भी देते हैं. उनकी विशेषता है कि वे अपनी फिल्मों में नई-नई प्रतिभाओं को आगे बढ़ने का मौका देते हैं. नेहा शर्मा को उन्होंने ही बॉलीवुड से इंट्रोड्यूस कराया था. आशिकी 2 जैसी सुपरहिट फिल्म के सितारों को सुर्खियों में लाने का श्रेय भी मोहित को ही जाता है. बतौर डायरेक्टर वह प्रति फिल्म 8.3 करोड़ रुपए लेते हैं.

7. फरहान अख़्तर (4 करोड़ रूपए )

न केवल एक बेहतरीन निर्देशक, बल्कि एक सफल अभिनेता के रूप में अपनी पहचान बनाई है. अभिनेता और निर्देशक के तौर पर उन्होंने दिल चाहता है से अपना फिल्मी करियर शुरू किया था, जो आज की युवा पीढ़ी को बहुत पसंद आई थी. निर्देशक और अभिनेता के अलावा वे बेहतरीन गायक और गीतकार भी हैं. फिल्म इंडस्ट्री में उन्हें निर्देशक के तौर पर प्रति फिल्म 4 करोड़ रूपए का भुगतान किया जाता है.

और भी पढ़ें : 12 बॉलीवुड सेलेब्स और उनके टैटूज़ (12 Bollywood Celebs & Their Tattoos)