अपनी हेल्थ का रिकॉर्ड रखना चाहते...

अपनी हेल्थ का रिकॉर्ड रखना चाहते हैं, तो घर में जरूर होने चाहिए ये 7 मेडिकल गैजेटस (7 Medical Gadgets: Keep At Home To Track Your Health Record)

कोरोना के बढ़ते हुए मामलों के मद्देनज़र अपनी मेडिकल जांच कराने के लिए बार-बार अस्पताल जाना संभव नहीं है. इसलिए जरुरी है कि घर में कुछ ऐसे मेडिकल डिवाइस रखें जाएं, जिनका इस्तेमाल आप मेडिकल इमरजेंसी के दौरान कर सकते हैं.

ये मेडिकल डिवाइस रोज़मर्रा की लाइफ में काम आने महत्वपूर्ण गैजेटस हैं, जिनकी मदद से आप ऑक्सीजन लेवल, टेम्प्रेचर,प्लस रेट आदि चेक कर सकते है. लेकिन इन हेल्थ केयर डिवाइस को खरीदने से पहले डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल से एक बार पूछ लें. आइए हम आपको बताते हैं ऐसे मेडिकल गैजेट के बारे में, जो आपकी हेल्थ का रिकॉर्ड रखते में आपकी मदद करते हैं. 

  1. फिंगर टिप प्लस ऑक्सीमीटर- ऑक्सीजन लेवल  चेक करने के लिए
Medical Gadgets

कोरोना वायरस की चपेट में आने से कोरोना संक्रमित मरीज़ को सांस लेने में काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है. ऐसी स्थिति में  मरीज़ के ऑक्सीजन लेवल पर नज़र रखने के लिए घर पर ऑक्सीमीटर जरूर होना चाहिए. इस ऑक्सीमीटर की मदद से आप रेस्पिरेशन रेट के साथ रक्त (ब्लड) में ऑक्सीजन फ्लो) की मात्रा को माप सकते हैं.

2. ग्लूकोमीटर- शुगर टेस्ट करने के लिए 

Medical Gadgets

डायबिटीज के मरीज़ को अपना शुगर लेवल चेक कराने के लिए बार-बार अस्पताल जाने की आवश्यकता नहीं है. ग्लूकोमीटर की मदद से आप घर पर रह कर भी चंद मिनटों में मरीज़ अपना अगर लेवल जाँच कर सकते है कि शुगर कम है या फिर ज्यादा.

3. ऑटोमैटिक इलेक्ट्रॉनिक ब्लड प्रेशर मॉनिटर- ब्लड प्रेशर चेक करने के लिए

Medical Gadgets

बदलती लाइफस्टाइल, खाने-पीने की ग़लत आदतों और एक्सरसाइज न करने के कारण लोगों में ब्लड प्रेशर की समस्या होना आम है. किसी का ब्लड प्रेशर हाई तो किसी का लो रहता है. इसलिए जरुरी है कि ब्लड प्रेशर को रोज़ाना मॉनिटर किया जाए. उसके लिए आपको आवश्यकता है ब्लड प्रेशर नापने वाले ऑटोमैटिक इलेक्ट्रॉनिक ब्लड प्रेशर गैजेट की. बीपी नापने के लिए ऐसा डिवाइस खरीदें जो बीपी साथ पल्स रेट को भी दिखाए. लेकिन खरीदने से पहले डॉक्टर से पूछ लें कि कौन सा ब्लड प्रेशर मॉनिटर आपके लिए सही रहेगा.

4. मेडिकल अलर्ट सिस्टम

Medical Gadgets

यह अलर्ट सिस्टम बुजुर्गों के लिए बहुत उपयोगी है. विशेष तौर से तब जब उनकी उनकी तबियत ख़राब हो. मेडिकल इमरजेंसी के दौरान फोन खोजने और नंबर डायल करने से ज्यादा आसान है कि एक बटन दबाकर किसी को मदद के लिए बुलाना. मेडिकल अलर्ट सिस्टम को खरीदने से पहले किसी मेडिकल प्रोफेशनल से पूछ लें कि कौन सा अलर्ट सिस्टम अच्छा है.

5. पैन रिलीफ डिवाइस- दर्द दूर भगाने के लिए

Medical Gadgets
Photo Caption: Verywell Fit

आजकल मार्किट में ऐसे डिवाइस उपलब्ध है, जिनकी मदद से आप दर्द  में राहत पा सकते हैं, जैसे- हॉट पैड, मसाजर, नर्व स्टिम्युलेटर्स आदि. आप अपनी जरुरत के अनुसार डिवाइस का सिलेक्शन कर सकते हैं.

6. ईसीजी मॉनिटर डिवाइस- दिल की धड़कन को ट्रैक करने के लिए

Medical Gadgets

जिन लोगों को हार्ट संबंधी बीमारी होती है, उनके लिए ईसीजी मॉनिटर डिवाइस बहुत काम का है. इस पोर्टेबल ईसीजी मॉनिटर की सहायता से आप रोज़ाना अपने दिल का हाल जान सकते हैं और उसका रिकॉर्ड रख सकते हैं. रिकॉर्ड रखने से डॉक्टर के लिए सूचना का एक महत्वपूर्ण स्रोत बन जाता है.        

7. कॉन्टैक्टलेस इंफ्रारेड थर्मामीटर- टेंपरेचर को चेक करने के लिए  

Medical Gadgets

कोरोना के बढ़ते हुए मामलों के मद्देनज़र अब हर जगह- बैंक, ऑफिस आदि में कॉन्टैक्टलेस इंफ्रारेड थर्मामीटर का इस्तेमाल किया जाता है. इस थर्मामीटर की मदद से टेंपरेचर को चेक किया जाता है. कोरोना के बढ़ते संक्रमण के कारण अब इस डिवाइस का यूज़ लोग घर में भी करने लगे है. क्योंकि होम आइसोलेशन के दौरान मरीज़ का टेंपरेचर चेक करने की आवश्यकता होती है.

और भी पढ़ें: कोरोना के मरीज़ घर पर रहकर कैसे करें अपना इलाज़? (How To Treat Corona Patients At Home?)

                                                                      

×