करवा चौथ के लिए इन 7 चीज़ों की शॉपिंग ज़रूर करें (7 Thing Every Woman Must Buy On Karwa Chauth)

करवा चौथ (Karwa Chauth) महिलाओं का एक महत्वपूर्ण व्रत है, जिसे देशभर में बड़ी ही श्रद्धा और प्यार से मानाया जाता है. महिलाएं कई दिन पहले से करवा चौथ की तैयारियां शुरू कर देती हैं. करवा चौथ (Karwa Chauth) की शॉपिंग करते समय कौन-सी सात चीज़ें ज़रूर ख़रीदनी चाहिए? बता रही हैं एस्ट्रो-टैरो, न्यूमरोलॉजिस्ट, नेम थेरेपी, वास्तु-फेंगशुई एक्सपर्ट मनीषा कौशिक.

Woman Must Buy On Karwa Chauth

1) कपड़े: हर व्रत स्वच्छता मांगता है यानी साफ़ तन और साफ़ मन, इसीलिए हर बड़े त्योहार जैसे दिवाली आदि में हम घर की सफ़ाई करते हैं. अतः करवाचौथ (Karwa Chauth) जैसे ख़ास मौके पर भी नए या फिर स्वच्छ कपड़े पहनने चाहिए. इसीलिए महिलाएं करवाचौथ के दिन नए कपड़े पहनती हैं.
2) सिंदूर-बिंदी: सिंदूर सुहाग का प्रतीक माना जाता है इसलिए करवा चौथ के लिए सिंदूर ज़रूर ख़रीदें. इसी तरह लगभग सभी सुहागिन महिलाएं बिंदी लगाती हैं इसलिए बिंदी ख़रीदना न भूलें.
3) काजल: शृंगार में काजल का विशेष महत्व है इसलिए काजल भी ज़रूर ख़रीद लें.
4) मेहंदी: करवा चौथ (Karwa Chauth) के लिए मेहंदी (Mehndi) लगाने का रिवाज़ है इसलिए हाथों पर मेहंदी ज़रूर रचाएं.
5) चुनरी: हर शुभ मुहूर्त पर महिलाएं चुनरी (Chunari) पहनती हैं इसलिए करवा चौथे के लिए भी चुनरी ज़रूरी ख़रीदें. (इसे हर साल ख़रीदने की ज़रूरत नहीं है. अमूमन महिलाएं ससुराल से चढ़ाई गई शगुन की चुनरी को ही घर में होने वाली हर पूजा के लिए इस्तेमाल करती हैं, आप भी ऐसा कर सकती हैं. अगर आपके पास चुनरी नहीं है, तो सास या पति से पैसे लेकर चुनरी ख़रीद लें और उसे घर की हर पूजा में पहनें).
6) मंगलसूत्र, पायल और बिछिया: सुहान के प्रतीक माने जाने वाले ये गहने भी आपकी शॉपिंग लिस्ट में ज़रूर होने चाहिए.
7) चूड़ियां: करवा चौथ में शगुन के सामान के साथ सास और बहू एक-दूसरे को चूड़ियां ज़रूर देती हैं इसलिए आप भी चूड़ियां ख़रीदना न भूलें.

यह भी पढ़ें: करवा चौथ से जुड़ी 30 ज़रूरी बातें
यह भी पढ़ें: करवा चौथ व्रत कथा: इस कथा को करवा चौथ के दिन पढ़ती हैं सुहागिनें
यह भी पढ़ें: करवा चौथ के व्रत में सास का इतना महत्व क्यों होता है?